Home News Aadhaar PVC Card – रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं हैं तो भी आप...

Aadhaar PVC Card – रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं हैं तो भी आप कर सकते ऑर्डर, जानिए यूआइडीएआई ने क्या कहा ! Aadhar Card Update

4

आधार कार्ड जारी करने वाले भारतीय असामान्य पहचान प्राधिकरण ( UIDAI ) ने कुछ ही दिन पहले अधिक सुरक्षित और इस्तेमाल की नजर से अधिक सहज पीवीसी कार्ड की शुरुआत की गई है । किसी भी कार्डधारक UIDAI के मदद से इसके वेबसाइट से न्यू पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं । UIDAI ने यह कहा है कि न्यू पोलिविनाइल क्लोराइड ( PVC ) आधार कार्ड को को संभाल कर रखना बहुत आसान है ।

Advertisement

ये इसलिए आप संभाल कर रख सकते हैं क्योंकि इसका साइज बहुत छोटा होता है जैसे कि डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की तरह आप इसे अपने पर्स में भी लेकर घूम सकते हैं । UIDAI के आधार पर नयी आधार पीवीसी कार्ड आधुनिक पेहरादारी फ़िचर्स के साथ प्रस्तुत होता है ।

यहाँ भी पढ़े :- पोस्ट ऑफिस ने जारी की फायदेमंद वाली योजना, सिर्फ 5 साल में 14 लाख ! Post office profitable scheme !

Aadhar PVC Card (Aadhar Card Update)

Aadhar PVC Card, Aadhar Card Update, Aadhar Card News, Aadhar Card Online
Aadhar PVC Card (Aadhar Card Update)

 आप यह सोचते हैं कि आपका किस तरह से न्यू आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कैसे किया जा सकता है । ये आपके मन मे सवाल उठता रहता है । इससे जुरी विधि कहती है कि UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आपका का नया आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर किया जा सकता है । इसके लिए आपको  माई आधार के तहत  ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड पर ओके करना होगा ।

यहाँ भी पढ़े :- बीपीएल कार्ड की नई सूची हुई जारी, देखे आपका नाम

 ओके करने के बाद आपको इसके बाद आधार कार्ड की 12 अंक की संख्या या वर्चुअल आइडी की 16 अंक की संख्या या 28 अंक की EID डालने के बाद आपको  जो रजिस्टर किया हुआ आपका फोन नंबर है उस पर ओटीपी आपको मिलेगा । उसके बाद जो आपको टीवी प्राप्त होगा उसे आपके ओटीपी डालने के बाद ही आगे की विधि बढ़ती है । और आपको रिप्रिन्ट के लिए निश्चित किये गये रकम के भुगतान के लिए रिडायरेक्ट किया जाता है ।

वैसे अब UIDAI ने ट्वीट के माध्यम से यह खुलासा कर दिया है कि यदि आपके पास आधार के अलावा फ़ोन नम्बर रजिस्टर्ड भी नहीं है तो भी आप नए आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं इसमे कोई दिक्कत नहीं हो पाएगी।

  UIDAI के माध्यम से जो ट्वीट किया गया है उसमे कहा गया है, कि क्या आपके पास आधार के अलावा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है ? चिन्तित होने की कोई आवश्यकता नहीं है आप अपने आधार पीवीसी कार्ड के ऑर्डर के ऑथेटिकेशन के लिए कोई भी फ़ोन नम्बर का उपयोग कर सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर के बिना ही आप ऐसे ऑर्डर कर सकते है आधार पीवीसी कार्ड ! 

Advertisement

इस विधि के अंतर्गत आपको पुर्व की तरह आधार नंबर या ईआईडी या वर्चुअल आईडी  इन तीनों में से आपको किसी एक का सिलेक्शन करना होगा । सिलेक्शन करने के बाद आपको कैप्चा कोड डालना होगा, और उसके बाद आपको फ़िर माई मोबाइल नंबर इज नॉट रजिस्टर्ड   के सामने प्रस्तुत बॉक्स पर ओके करना होगा ।

जैसे ही आप बॉक्स पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने फ़ोन नंबर प्रविष्ट करने का ऑप्शन आ जाएगा । ऑप्शन दिखने के बाद, आप फोन नंबर डाले और सेंड ओटीपी पर ओके कर दें । ओके करने के बाद फिर आपको ₹50 के फीस का भुगतान करना होगा । फ़िर आप नए पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर पाएंगे । मैने अपने लेख के माध्यम से आपको इसकी पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दे दी है ।

यहाँ बी पढ़े :-  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेना हुआ आसान, ऐसे लें इस योजना का फायदा ! Awas Yojana subsidy !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here