Home Pradhan Mantri Yojana BPL Ration Card List – बीपीएल कार्ड की नई सूची हुई जारी,...

BPL Ration Card List – बीपीएल कार्ड की नई सूची हुई जारी, देखे आपका नाम बीपीएल कार्ड में हैं या नहीं ! BPL Ration Card Check Status !

16

बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट ( BPL Ration Card List ) शुरुआत से ही गरिबो के सुख के लिए राशन कार्ड योजना ( Ration Card Yojana ) चलाई जा रही है । रशन कार्ड ( Ration Card ) हकीक़त में पहले से एक पहचान दोक्युमेन्ट था । जिसके बाद खाद्य वितरण को खाद्य निगम के माध्यम से विलय कर दिया गया है ।

सरकार ने ये बताया है कि बीपीएल राशन कार्ड लिस्ट ( BPL Ration Card List ) में आदमी की वित्तीय परिस्थिति को देखते हुए दी जाती है । हकिकत में सरकार के माध्यम से तीन तरह के राशन कार्ड ( Ration Card ) दिए जाते हैं . इसके माध्यम से सरकार हर व्यक्ति 5 किलोग्राम अनाज और कोरोना काल की दिन मे 5 किलोग्राम ज्यादा से ज्यादा अनाज देती है ।

Advertisement

यहाँ भी पढ़े :- पीएम आवास योजना की सूची हुई जारी, जानिए कैसे बनता है पीएम आवास सूची ! Awas Yojana Selection Process !

BPL Ration Card list (Card Check Status)

BPL Ration Card List, Card Check Status, Yojana, PM Yojana, Ration Card, BPL
BPL Ration Card List (Card Check Status)

राशन कार्ड बीपीएल ( Ration Card BPL ) लिस्ट कैसे देखें ?

Advertisement

इस योजना ( BPL Ration Card Yojana ) के द्वारा सभी व्यक्ति को वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही हैं । उनका वित्त पोषण करा जाता है । इस योजना ( BPL Ration Card Yojana ) के द्वारा उन्हे शारीरिक रूप से संतोषजनक साधन भी मिलती है । आपको जानकारी दे दूं कि सरकार ने विधवा पेंशन योजना ( vidhwa pension yojana )  का भी लाभ प्रदान किया है।

इस विधवा पेंशन योजना ( vidhwa pension yojana ) के माध्यम से गरिब आथिक रूप से कमजोर और इस करोना काल के इस वक्त मे हर महीने 500 देने का काम भी दिया गया है । यदि आप भी यह बीपीएल राशन कार्ड ( BPL Ration Card ) का लाभ उठाना चाहते हैं या  आपने भी इस बीपीएल राशन कार्ड ( BPL Ration Card Yojana ) में आवेदन किया है तो सरकार अपनी लिस्ट जारी करती है तो आइए देखें कैसे ।

  • बीपीएल लिस्ट ( BPL Ration Card List ) देखने के लिए के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं । जिसके बाद आपको बीपीएल कार्ड ( BPL Ration Card Yojana ) आवेदन का ऑप्शन दिखाई देगा ।
  • इसके बाद आप नीचे दिए गए सूची विकल्प पर जा सकते हैं । जिसके बाद आपको राज्यवार लिस्ट मिली होगी,  जिसमें आप अपने राज्य का चयन करेंगे ।
  • जिले का चुनाव करने के बाद, आपको फ़ोन नंबर और आधार का विवरण देखना होगा । इसके बाद आप इसको भर ले  । फ़िर आपको नेस्ट पेज पर लिस्ट प्राप्त हो जाएगा ।
  • आपको जानकारी दे दे कि आप इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं  । इसके बाद आपको सरकारी उचित मूल्य की दुकान में इस कार्ड का लाभ प्राप्त होगा ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

बीपीएल राशन कार्ड ( BPL Ration Card Yojana ) के लाभ  ! 

इस राशन कार्ड ( BPL Ration Card ) के द्वारा सभी को शारीरिक गतिविधियो का साधन भी प्राप्त हुआ है । अब सरकार ने इसके द्वारा आवेदन ( BPL Ration Card Yojana ) करने वाले व्यक्तियों को एक और साधन दे दिया है जैसे कि आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं । आपको हर व्यक्ति पर 5 किलो खाद्यान्न भी प्राप्त होता है ।

आपको विधवा पेंशन योजना ( Penshan yojana ) और कई तरह के भत्ते  भी दिए जाते हैं । जिसके द्वारा से उन्हे मदद भी दी गई है । इस बीपीएल राशन कार्ड ( BPL Ration Card ) के द्वारा करोना काल के इस वक्त मे सभी व्यक्ति को उनके जन धन अकाउंट ( jan dhan account ) में 500 रुपए की राशि दी गई है । आपको जानकारी दे दे की उन्हे 5 किलो अनाज और अतिरिक्त रूप से सुविधा भी दी जा रही है । उन्हे कार्य की लागत पर भी प्राप्त हुई है ।

बीपीएल राशन कार्ड ( BPL Ration Card Yojana ) के लिए कैसे करें आवेदन ? 

  • बीपीएल राशन कार्ड के लिए अप्लाई ( BPL Ration Card Yojana ) करने के लिए आपको निर्वाचक मंडल या कार्यालय मे जाना होगा । 
  • आपको जानकारी दे दे की आप इस योजना मे आवेदन ( BPL Ration Card Yojana ) करने के लिए आप बीपीएल राशन कार्ड के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी जाकर आ अप्लाई कर सकते हैं ।
  • आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जा का अप्लाई ( BPL Ration Card Yojana ) करने के बाद आपको अगले पेज में एक फॉर्म दिखाई देगा । उस फोन में जितने भी मांगे गए जानकारी हैं आप उसे ध्यान पूर्वक भर दे भरने के बाद  आपको सभी दस्तावेजों को स्कैन भी करना होगा उसके बाद आप सभी दस्तावेजों को अटैच कर दें ।
  • यह सब प्रक्रिया करने के बाद आपको आवेदन पत्र जमा करना होगा उसके बाद आपके आवेदन पत्र को जांचा जाएगा जांच सही होने पर आपको इस योजना ( BPL Ration Card Yojana ) का लाभ प्रदान किया जाएगा ।

सामाग्रा पोर्टल राज्य सरकार का एक ऑनलाइन पोर्टल है जो व्यक्तियों को तरह तरह के ऑनलाइन सुविधाएं दिया जाता है । राशन कार्ड ( Ration Card ) सेवाएं इस पोर्टल के माध्यम से दी जा रही सेवाएं मे से एक है । उम्मीदवारो राशन कार्ड ( Ration Card Yojana ) प्राप्त व्यक्तियों की लिस्ट और बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड से जुड़ी सभी अपडेट की परताल कर सकते हैं । ( BPL Ration Card List)

यहाँ भी पढ़े :- इस योजना के तहत किसान लेे सकते हैं 15 लाख, लाभ लेने के लिए करवाना होगा पंजीकरण !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here