Home Mukhya Mantri Yojana Mukhymantri Saur Krishi Pump Yojana - सरकार दे रही है किसानों को...

Mukhymantri Saur Krishi Pump Yojana – सरकार दे रही है किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप ! ऐसे करें आवेदन और उठाएं लाभ !

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना में आवेदन कैसे करें। क्योंकि सरकार इस योजना के तहत खेतीवाड़ी करने वाले किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप उपलब्ध करवा रही है अथवा किसानों के पुराने डीजल और बिजली के पंपों को बदलकर सोलर पंप में बदल रही है। साथ में सरकार सोलर पंप लगवाने पर सब्सिडी भी प्रदान कर रही है।

Advertisement

तो आइए जान लेते हैं इस योजना से जुड़ी जानकारी, उद्देश्य, लाभ, पात्र, दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया के बारे में।

Mukhymantri Saur Krishi Pump Yojana

Mukhymantri Saur Krishi Pump Yojana, Maharashtra Saur Krishi Pump Portal, Maharashtra Saur Krishi Pump Scheme, Maharashtra Saur Krishi Pump Yojana, Mukhya Mantri Yojana, Mukhymantri Saur Krishi Pump Portal, Mukhymantri Saur Krishi Pump Scheme, Mukhymantri Saur Krishi Pump Yojana, News, Pradhan mantri Yojana, Saur Krishi Pump Portal, Saur Krishi Pump Scheme, Saur Krishi Pump Yojana, Useful Information, Yojana
Mukhymantri Saur Krishi Pump Yojana

दोस्तों महाराष्ट्र सरकार ने किसानों के हित के लिए एक नई योजना का आगमन किया है। जिसका नाम है मुख्यमंत्री सौर कृषी पंप योजना। इस योजना को अटल और कृषि पंप योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार का उद्देश्य राज्य के 1,00,000 किसानों को कृषि पंप प्रदान करना है। सरकार का आने वाले 3 सालों में एक लाख से ज्यादा पंप लगवाने का लक्ष्य है।

महाराष्ट्र राज्य के जो भी किसान भाई इस योजना के लिए इच्छुक हैं और अपने खेतों में सौर पंप के ज़रिए सिंचाई करना चाहते है, तो उन किसानों को सौर पंप प्राप्त करने के लिए इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया हमने आपको नीचे बताइए हुई है।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

Mukhymantri Saur Krishi Pump Yojana का उद्देश्य

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं आज के समय में किसानों के पास खेतों में सिंचाई करने के लिए पर्याप्त साधन मौजूद नहीं है और दूसरी ओर ऐसे कई किसान हैं जो अपने खेतों में डीजल और बिजली पंप के जरिए सिंचाई करते हैं। जिसकी वजह से उनका बहुत खर्च आता है, क्योंकि बिजली पंप और डीजल के पंप की लागत बहुत ही ज्यादा होती है।

इसी समस्या को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने एक नई योजना का आगमन किसानों के हित के लिए कहा है। इस योजना का नाम महाराष्ट्र मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना है। जिसके अंतर्गत राज्य के किसानों को अपने खेतों में सिंचाई करने के लिए सोलर पंप सरकार द्वारा प्रदान किए जाएंगे। इस योजना के जरिए राज्य सरकार पंप की कीमत का कुल 95% भुगतान करेगी और किसानों को सिर्फ 5% का ही भुगतान करना होगा।

सरकार का उद्देश्य है कि किसानों की आय में आने वाले समय में दुगनी वृद्धि हो और साथ ही साथ इन सोलर पंप के के इस्तेमाल से पर्यावरण प्रदूषण भी नहीं फैलेगा।

Mukhymantri Saur Krishi Pump Yojana के लाभ

  • इस योजना के तहत राज्य के सभी आवेदन कर्ता किसान के डीजल पंप को सौर पंप में बदला जाएगा।
  • इस योजना के आने से अब सिंचाई क्षेत्र में सरकार द्वारा बिजली के लिए दिया जाने वाले सब्सिडी अथवा अन्य खर्च में अब कमी आएगी। इस योजना के जरिए सब लोग अब सौर पंप का इस्तेमाल करेंगे।
  • राज्य सरकार द्वारा किसानों को दिए जाने वाले सौर पंप की कुल लागत का 95% सरकार देगी और लाभार्थी को सिर्फ 5% ही देना होगा।
  • सभी किसान जब डीजल अथवा बिजली पंप के इस्तेमाल की जगह सौर पंप का इस्तेमाल करेंगे, तो पर्यावरण में प्रदूषण की भी कमी आएगी।
  • इस योजना के ज़रिए सरकार का उद्देश्य 1,00,000 सौर पंप को किसानों को प्रदान करना है। पहले चरण में सरकार 25000 सौर पंप वितरित करेगी, दूसरे चरण में सरकार 50,000 सौर पंप वितरित करेगी और तीसरे चरण में सरकार 25000 सौर पंप वितरित करेगी।

Mukhymantri Saur Krishi Pump Yojana की पात्रता

  • इस योजना का लाभ केवल महाराष्ट्र राज्य के किसान ही उठा सकते हैं।
  • योजना के तहत 5 एकड़ से कम खेत वाले किसानों को 3 एचपी और 5 एकड़ से ज्यादा खेत की जमीन वाले किसानों को 5 एचपी के पंप दिए जाएंगे।
  • राज्य के जिन किसानों के पास पहले से ही बिजली कनेक्शन है, उन्हें इस योजना के तहत सौर ऊर्जा से संचालित पंप प्रदान नहीं किया जाएगा।

Mukhymantri Saur Krishi Pump Yojana के दस्तावेज़

  1. निवास प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. पहचान पत्र
  4. खेती-बाड़ी के कागजात
  5. मोबाइल नंबर
  6. बैंक पासबुक
  7. पासपोर्ट साइज फोटो

Maharashtra Mukhymantri Saur Krishi Pump Yojana में आवेदन कैसे करें?

  • सौर कृषि पंप योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको Beneficiary Services के ऑप्शन पर जाना है। अब आप को Apply Online के बटन पर क्लिक करके New Consumer के विकल्प को चुनना है।
  • अब आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा। इसमें पूछी गई सभी जानकारियों को आपने ध्यान पूर्वक भरना है।
  • सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरने के बाद अथवा पूछे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद अब आपने सबमिट एप्लीकेशन के बटन पर क्लिक करना है। इस तरह से आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

Realme Narzo 10 – मात्र ₹1334 में अपने घर पर मंगवाए 5 कैमरों वाला अद्भुत फोन ! Flipkart से EMI पर ऐसे खरीदें !

State Bank Of India – SBI का एटीएम कार्ड है, तो करा सकेंगे फ्री में मोबाइल रिचार्ज ! ऐसे कराएं रिचार्ज ! SBI Reward Point

WhatsApp Tricks – अब WhatsApp ग्रुप में ऐसे रखे छिपाकर अपने Secret फोटो, वीडियो और डाक्यूमेंट्स ! आपके अलावा कोई नहीं देख पाएगा !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

PM Free Silai Machine Yojana – सरकार दे रही है देश की महिलाओं को मुक्त सिलाई मशीन ! जल्दी से ऐसे करें आवेदन और...

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से प्रधानमंत्री मुक्त सिलाई मशीन योजना में आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि इस...

Transfer Money To Wrong Account : अगर गलत खाते में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो ऐसे पाएं वापस,जानिए कुछ तरीके !

Transfer Money To Wrong Account आरबीआई के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के अनुसार अगर गलती से पैसे किसी दूसरे के...

Small Business Idea – चेरी बनाने का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Cherry...

Cherry Making Business - वर्तमान समय में लाखों व्यक्ति ऐसे हैं जिनकी नौकरी वायरस के कारण चली गई । वैसे व्यक्ति घर बैठे...

Check LPG Cylinder Subsidy Online : गैस सब्सिडी मिल रही है या नहीं ,ऐसे करे ऑनलाइन चेक !

Check LPG Cylinder Subsidy Online अगर आपके भी घर में एलपीजी गैस कनेक्शन है तो आप भी सब्सिडी का फायदा ले रहे...