Home Pradhan Mantri Yojana Pension Yojana – मात्र 55 रुपए निवेश करके पा सकते हैं 3000...

Pension Yojana – मात्र 55 रुपए निवेश करके पा सकते हैं 3000 हजार रुपए का पेंशन, करना होगा यह काम ! PMSYM Yojana

17

आपको जानकारी दे दे की भारत सरकार ( जीओआई ) ने प्रधान मंत्री श्रम योगी मान – धन ( पीएम – एसवाईएम ) एक पेंशन स्कीम की शुरुआत की है । जिसका लक्ष्य कोई भी आदमी को सेवानिवृत्ति के पश्चात वित्तीय स्वतंत्रता देना है । यह प्रधान मंत्री श्रम योगी मान योजना इस प्रकार से डिजाइन की गई है जो उन असंगठित श्रमिकों की मदद मुहैया कराती है, जिन्हे अपने कर्मचारियों से कर्मचारी future निधि ( EPF ) और ( ESIC ) लाभ प्राप्त नहीं होता है  ।

Advertisement

 इसलिए, संगठित श्रमिकों को प्रदान की जा रही सेवानिवृत्त उन्मुख मुनाफ़ो की इस कमी से बनी इस खाई को पाटने हेतु गोआई ने यह प्रधान मंत्री श्रम योगी मान योजना उन मजदूरी करने वाले आदमियों के लिए शुरू की है जिनकी महिने की कमाई 15000 से कम होती हैं  ।

यहाँ भी पढ़े :- पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किए गए कुछ बदलाव, अगर उठाना चाहते हैं योजना का लाभ तो करे यह काम !

Pension Yojana(PMSYM Yojana)

Pension Yojana, Pension Scheme, PMSYM Yojana, PMSYM Scheme, PMSYM Yojana Online Apply, Yojana, PM Yojana
Pension Yojana (PMSYM Yojana)

 आपको जानकारी दे दूं कि इस पेंशन योजना में निवेश करने वाले व्यक्ति का उम्र 60 साल तक हर महीने प्रेमियों का भुगतान करना होगा, और इसका तय किया गया दिन के द्वारा, केन्द्र सरकार अपने प्रधान मंत्री श्रम योगी मान अकाउंट मे लगातार महिने मे प्रीमियम का इन्वेस्ट करेगी ।

यहाँ भी पढ़े :- हर दिन 28 रुपए की बचत से पाएं 2 लाख रुपए, जानिए इन्वेस्टमेंट की प्रक्रिया ! Lic Policy

एक निवेश करने वाले व्यक्ति इस पेंशन स्कीम मे 18 वर्ष से 40 वर्ष तक इन्वेस्ट की शुरुआत कर सकता हैं । जब की 60 वर्स की उम्र मे सेवानिवृत्त होगी । श्रम ओफ़िस के वेबसाइट के जरिए यदि आपकी आयु है तो हर महीने की प्रीमियम 55 रुपये है । 18 और यह 200 रुपए तक जाता है, यदि यदि निवेश करने वाले व्यक्ति की 40 साल उम्र का है ।

इसलिए, नियम के द्वारा, 18 साल के निवेश करने वाले व्यक्ति के लिए हर महीने निवेश 110 रुपए होगा ( कर्मचारी के जरिए 55 रुपए और केंद्र सरकार के जरिए 55 रुपए ) जब कि आपको बता दें कि 40 साल तक इन्वेस्ट करने प्रीमियम 400 रुपए ( कर्मचारी के जरिए 200 रुपए ) और रुपए 200 केंद्र सरकार के जरिए ) ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

प्रधान मंत्री श्रम योगी मान योजना की विशेषता ! 

Advertisement

यह प्रधान मंत्री श्रम योगी मान योजना एक स्वेच्छित और अंशदायी पेंशन स्कीम है, जिसके अंतर्गत कस्टमर को बहुत तरह तरह के मुनाफ़े प्राप्त होंगे :-

  • अल्पतम बीमित पेंशन : प्रधान मंत्री श्रम योगी मान योजना के अंतर्गत हर एक कस्टमर, 60 साल की उम्र होने के पश्चात अल्पतम राशि 3000 रुपए हर महीने की अल्पतम निश्चित किया गया पेंशन प्राप्त करेगा । 
  • परिवारिक पेंशन : आपको जानकारी दे दे की पेंशन मिलने के पश्चात यदि कस्टमर के किसी कारण वस उसकी मोत हो जाती है, तो लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति का जिवनसाथी लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्ति के जरिए मिलने वाली पेंशन का 50 % परिवारिक पेंशन के रूप मे प्राप्त करने के पात्र होंगा । आपको जानकारी दे दे की पेंशन स्कीम सिर्फ़ पति या पत्नी ही पेंशन का लाभ उठा सकते हैं  ।
  • सुपरनेशन आयु से पहले मोत यदि किसी लाभ उठाने वाले व्यक्ति ने नियमित योगदान प्रदान किया है और यदि किसी भी दुर्घटना मे उसकी मोत हो जाती है तो ( 60 साल की उम्र से पहले  ), तो उसके पत्नी या पति को नियमित योगदान के भुगतान के पश्चात योजना में जुर सकते हैं और बरक़रार रखने या बाहर निकलने का पात्र होगा । निकास और निकासी के प्रावधानों के जरिए योजना ।

प्रधान मंत्री श्रम योगी मान योजना के अंतर्गत नामांकन प्रक्रिया ! 

कस्टमर के पास फ़ोन मोबाइल, बचत बैंक अकाउंट और आधार नंबर होना जरूरी है  . जो इसके योग्य कस्टमर आस पास के ही कोमन सर्विसेज सेंटर ( CSC e Governance Services India Limited ( CSC SPV ) ) के पास जा सकते हैं । और आपको जानकारी दे दे की स्व – प्रमाणन द्वारा आधार नंबर और बचत बैंक अकाउंट / जन धन अकाउंट नम्बर का इस्तेमाल करके प्रधान मंत्री श्रम योगी मान योजना के लिए नामांकित हो सकते हैं ।

सीएससी के साथ एलआईसी के पुरे शाखा कार्यलय, ईएसआईसी / ईपीएफ़ओ के ओफ़िस और केंद्र और राज्य सरकारो के सारे श्रम ओफ़िस योजना के बारे में असंगठित श्रमिकों को सुविधा देगी, इसके मुनाफ़े और उनके जुड़े हुए केन्द्रों पर माने जाने वाली प्रक्रिया  ! मैने अपने लेख के माध्यम से आपको इसकी पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दे दी है ।

यहाँ भी पढ़े :- यदि पैसों की बारिश करना चाहते हैं तो, अपनानी होगी चाणक्य की बात ! paiso ki baarish

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here