Home Pradhan Mantri Yojana PM Awas Yojana – प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेना हुआ...

PM Awas Yojana – प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेना हुआ आसान, ऐसे लें इस योजना का फायदा ! Awas Yojana subsidy !

15

प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत प्रधानमंत्री मोदी जी ने मध्य प्रदेश के दो इस प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ उठाने वाले व्यक्ति के घर में प्रवेश किया है । इस  प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत मोदी जी ने ऑनलाइन के द्वारा से यह कहा कि आप न सिर्फ़ आवास बल्कि बिजली कनेक्शन और शौचालय भी है ।

 वर्श 2015 मे मोदी सरकार के माध्यम से इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) की शुरुआत की गई थी । प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत आप अपना स्वयं का घर निर्माण कर सकते हैं और इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

Advertisement

 प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत योजना सरकार के माध्यम से आपको स्वेम का घर निर्माण करने हेतु सब्सिडि रुपए होम ऋण ब्याज पर आपको 2.67 लाख की रकम दिया जा रहा है ।  इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के माध्यम से जो भी लोग अपने खुद के घर बनाने के सपने देख रहे थे इस योजना की वजह से उन सारे लोगों के सपने पूरे होते दिख रहे हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- बीपीएल कार्ड की नई सूची हुई जारी, देखे आपका नाम बीपीएल कार्ड में हैं या नहीं ! BPL Ration Card Check Status !

Pm Awas Yojana (Awas Yojana Subsidy)

PM Awas Yojana, Awas Yojana Subsidy, Yojana, PM Yojana, Pradhan Mantri Awas Yojana
Pm Awas Yojana (Awas Yojana subsidy)

आपको जानकारी दे दे की कोरोना संकट के वक्त को मद्दे नजर रखते हुए इस योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत क्रेडिट लिंक्ड योजना को 31 मार्च तक बढ़ाया गया है । प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के बारे में कई ऐसे व्यक्ति हैं जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के कइ प्रश्न के जवाब नहीं पता है जिसके कारण वह दुविधा में पड़ जाते हैं ।

ऐसे ही एक सवाल इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत मिल रही सब्सिडी के बारे मे है । सबसे जरूरी सवाल व्यक्ति के मन में उठ रहे हैं कि क्या इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत व्यक्ति के अकाउंट में इसकी सब्सिडी जा रही है या कैस प्रदान किया जाता है ।

 इस योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत नियमों के आधार पर लाभ उठाने वाले व्यक्ति के सब्सिडी बेनेफिशियल अकाउंट में प्रधान की जाते हैं । आप को जानकारी देते किया एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना है इस कारण वर्ष राशि अकाउंट में ही यह प्रदान किया जाता है । ऋण पर सब्सिडी को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना कहा जाता है । इसके द्वारा  बिचौलियों की भागीदारी खत्म हो जाती है और सरकार लाभ उठाने वाले व्यक्ति के अकाउंट में सीधे पैसे भेज देती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) में कौन-कौन व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं ? 

Advertisement

 उन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) ग्रामीण का लाभ प्राप्त हो सकता है, जिनके पास आज के वक्त में घर नहीं है,  या वह लोग जो ग्रामीण इलाकों में कच्चे घरों में रह रहे हैं । या जिनके पास मकान नहीं है वो झोपड़ी मे रह रहे हैं । वो सभी व्यक्ति इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के योग्य है । 

इस सब के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत आप ₹600000 का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं । इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत गरीब बीपीएल के फैमिली भी इस योजना ( pradhan mantri awas yojana ) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं । यह सभी लोग इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) का भोग कर सकते हैं ।

क्रेडीट लिंक्ड सब्सिडी ! 

 प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्तीयो को  क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी भी प्राप्त होती है । यदि आप इस योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत 6 लाख से ज्यादा का ऋण प्राप्त करने का सोच रहे हैं, तो आपको चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको 6 लाख से अधिक का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं । लोन प्राप्त करने के लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के ऑफिसर वेबसाइट पर भी जाकर आवेदन कर सकते हैं ।

 कुछ शर्ते प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के ! 

 प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत लोन लेने वाले व्यक्तियो को मासिक आय लागू हो सकती है । इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) का आय मापदंडो को पूरा करना होगा । इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत अप्लाई करने वाले परिवारों की वर्षीक आय लगभग 3 से 6 लाख के बिच होनी चाहिए । प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के लाभ उठाने वाले व्यक्तियों को सिर्फ़ एक घर निर्माण या खरिदने की परमिशन मिलती है ।

यहाँ भी पढ़े :- पीएम आवास योजना की सूची हुई जारी, जानिए कैसे बनता है पीएम आवास सूची ! Awas Yojana Selection Process !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) की लिस्ट ! 

 जिन व्यक्तियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) मे आवेदन किया है वह अपना नाम लिस्ट में कैसे देख सकते हैं । वो इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के वेबसाइट पर जाकर अपना अप्लाई नंबर दर्ज कर सकते हैं और अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं ।

 यदि आपका नाम इस लिस्ट मे नहीं दिया गया है तो आप उन्नत खोज ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं । इसके बाद आपको एक अप्लाई फॉर्म को ध्यान पूर्वक उसमें मांगी गई सारी जानकारी को भरना  होगा । और उसके बाद इस फॉर्म को भरने के बाद आप उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

दस्तावेज मुख्य प्रतीत होते हैं ! 

  •  प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) ग्रामीण के अप्लाई फॉर्म भरते वक्त आपको कुछ दस्तावेज देने होंगे ।
  •  आपको पहचान पत्र की भी जरूरत पड़ेगी वह भी मांगे जाने पर आपको देने होंगे ।
  • आपको जाति प्रमाण पत्र की भी जरूरत पड़ेगी वह भी आपसे मांगे जाने पर आपको देने होंगे ।
  • और आपको आय प्रमाण पत्र की भी जरूरत पड़ेगी वह भी आपसे मांगे जाने पर आपको देने होंगे

 अगर आप इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत ऋण लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो, आपके पास 6 माह का बैंक स्टेटमेन्ट इनकम टैक्स रिटर्न फ़ोर्म 16 टैक्स असेसमेन्ट आदेश है।

 इसके साथ ही यदि आवेदन करने वाले व्यक्ति व्यापार करने जा रहा है । तो उसे सभी डिटेल देनी होती है । इस के साथ ही आप इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल प्राप्त कर सकते हैं । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के बारे में पूरी डिटेल अपने आर्टिकल में दे दी है । 

यहाँ भी पढ़े :- इस योजना के तहत किसान लेे सकते हैं 15 लाख, लाभ लेने के लिए करवाना होगा पंजीकरण !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here