Home Pradhan Mantri Yojana PM Awas Yojana – प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेना हुआ...

PM Awas Yojana – प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेना हुआ आसान, ऐसे लें इस योजना का फायदा ! Awas Yojana subsidy !

प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत प्रधानमंत्री मोदी जी ने मध्य प्रदेश के दो इस प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभ उठाने वाले व्यक्ति के घर में प्रवेश किया है । इस  प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत मोदी जी ने ऑनलाइन के द्वारा से यह कहा कि आप न सिर्फ़ आवास बल्कि बिजली कनेक्शन और शौचालय भी है ।

 वर्श 2015 मे मोदी सरकार के माध्यम से इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) की शुरुआत की गई थी । प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत आप अपना स्वयं का घर निर्माण कर सकते हैं और इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

Advertisement

 प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत योजना सरकार के माध्यम से आपको स्वेम का घर निर्माण करने हेतु सब्सिडि रुपए होम ऋण ब्याज पर आपको 2.67 लाख की रकम दिया जा रहा है ।  इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के माध्यम से जो भी लोग अपने खुद के घर बनाने के सपने देख रहे थे इस योजना की वजह से उन सारे लोगों के सपने पूरे होते दिख रहे हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- बीपीएल कार्ड की नई सूची हुई जारी, देखे आपका नाम बीपीएल कार्ड में हैं या नहीं ! BPL Ration Card Check Status !

Pm Awas Yojana (Awas Yojana Subsidy)

Pm Awas Yojana (Awas Yojana subsidy)

आपको जानकारी दे दे की कोरोना संकट के वक्त को मद्दे नजर रखते हुए इस योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत क्रेडिट लिंक्ड योजना को 31 मार्च तक बढ़ाया गया है । प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के बारे में कई ऐसे व्यक्ति हैं जिनको प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के कइ प्रश्न के जवाब नहीं पता है जिसके कारण वह दुविधा में पड़ जाते हैं ।

ऐसे ही एक सवाल इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत मिल रही सब्सिडी के बारे मे है । सबसे जरूरी सवाल व्यक्ति के मन में उठ रहे हैं कि क्या इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत व्यक्ति के अकाउंट में इसकी सब्सिडी जा रही है या कैस प्रदान किया जाता है ।

 इस योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत नियमों के आधार पर लाभ उठाने वाले व्यक्ति के सब्सिडी बेनेफिशियल अकाउंट में प्रधान की जाते हैं । आप को जानकारी देते किया एक क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना है इस कारण वर्ष राशि अकाउंट में ही यह प्रदान किया जाता है । ऋण पर सब्सिडी को क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना कहा जाता है । इसके द्वारा  बिचौलियों की भागीदारी खत्म हो जाती है और सरकार लाभ उठाने वाले व्यक्ति के अकाउंट में सीधे पैसे भेज देती है ।

प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) में कौन-कौन व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं ? 

Advertisement

 उन लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) ग्रामीण का लाभ प्राप्त हो सकता है, जिनके पास आज के वक्त में घर नहीं है,  या वह लोग जो ग्रामीण इलाकों में कच्चे घरों में रह रहे हैं । या जिनके पास मकान नहीं है वो झोपड़ी मे रह रहे हैं । वो सभी व्यक्ति इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के योग्य है । 

इस सब के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत आप ₹600000 का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं । इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत गरीब बीपीएल के फैमिली भी इस योजना ( pradhan mantri awas yojana ) का लाभ प्राप्त कर सकते हैं । यह सभी लोग इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) का भोग कर सकते हैं ।

क्रेडीट लिंक्ड सब्सिडी ! 

 प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के लाभ प्राप्त करने वाले व्यक्तीयो को  क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी भी प्राप्त होती है । यदि आप इस योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत 6 लाख से ज्यादा का ऋण प्राप्त करने का सोच रहे हैं, तो आपको चिंतित होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको 6 लाख से अधिक का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं । लोन प्राप्त करने के लिए आप प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के ऑफिसर वेबसाइट पर भी जाकर आवेदन कर सकते हैं ।

 कुछ शर्ते प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के ! 

 प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत लोन लेने वाले व्यक्तियो को मासिक आय लागू हो सकती है । इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) का आय मापदंडो को पूरा करना होगा । इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत अप्लाई करने वाले परिवारों की वर्षीक आय लगभग 3 से 6 लाख के बिच होनी चाहिए । प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के लाभ उठाने वाले व्यक्तियों को सिर्फ़ एक घर निर्माण या खरिदने की परमिशन मिलती है ।

यहाँ भी पढ़े :- पीएम आवास योजना की सूची हुई जारी, जानिए कैसे बनता है पीएम आवास सूची ! Awas Yojana Selection Process !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) की लिस्ट ! 

 जिन व्यक्तियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) मे आवेदन किया है वह अपना नाम लिस्ट में कैसे देख सकते हैं । वो इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के वेबसाइट पर जाकर अपना अप्लाई नंबर दर्ज कर सकते हैं और अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं ।

 यदि आपका नाम इस लिस्ट मे नहीं दिया गया है तो आप उन्नत खोज ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं । इसके बाद आपको एक अप्लाई फॉर्म को ध्यान पूर्वक उसमें मांगी गई सारी जानकारी को भरना  होगा । और उसके बाद इस फॉर्म को भरने के बाद आप उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

दस्तावेज मुख्य प्रतीत होते हैं ! 

  •  प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) ग्रामीण के अप्लाई फॉर्म भरते वक्त आपको कुछ दस्तावेज देने होंगे ।
  •  आपको पहचान पत्र की भी जरूरत पड़ेगी वह भी मांगे जाने पर आपको देने होंगे ।
  • आपको जाति प्रमाण पत्र की भी जरूरत पड़ेगी वह भी आपसे मांगे जाने पर आपको देने होंगे ।
  • और आपको आय प्रमाण पत्र की भी जरूरत पड़ेगी वह भी आपसे मांगे जाने पर आपको देने होंगे

 अगर आप इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के अंतर्गत ऋण लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो, आपके पास 6 माह का बैंक स्टेटमेन्ट इनकम टैक्स रिटर्न फ़ोर्म 16 टैक्स असेसमेन्ट आदेश है।

 इसके साथ ही यदि आवेदन करने वाले व्यक्ति व्यापार करने जा रहा है । तो उसे सभी डिटेल देनी होती है । इस के साथ ही आप इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डिटेल प्राप्त कर सकते हैं । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( pradhan mantri awas yojana ) के बारे में पूरी डिटेल अपने आर्टिकल में दे दी है । 

यहाँ भी पढ़े :- इस योजना के तहत किसान लेे सकते हैं 15 लाख, लाभ लेने के लिए करवाना होगा पंजीकरण !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version