Home Bank News PM Jan Dhan Account : ऐसे खुलवाए जन धन खाता , ये...

PM Jan Dhan Account : ऐसे खुलवाए जन धन खाता , ये है पूरी ऑनलाइन प्रोसेस ! (Opening Process)

आपको जानकारी दे दे की लगभग 6 वर्ष पहले केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) की शुरुआत की गई थी . नवीनतम संख्या के माध्यम से इस योजना के 40.05 करोर व्यक्ति जो की लाभ उठाने वाले है . और जन धन अकाउंट में 1.50 लाख करोड़ से भी ज्यादा जमा राशि है .

PM Jan Dhan Account

(Opening Process)

PM Jan Dhan Account Opening Process, PM Jan Dhan Account, Pradhan Mantri Jandhan Yojana, Jandhan Account, Jan Dhan Scheme,
PM Jan Dhan Account (Opening Process)

धानमंत्री अकाउंट ओपनिंग स्कीम ( pradhan mantri opening account ) के अंतर्गत खोले गए अकाउंट रुपए डेबिट कार्ड और ओवरड्राफ़्ट की अधिक सुविधाओं के अलावा बेसिक सेविंग्स बैंक डिपोजिट अकाउंट है . बीएसबीडी ( BSBD )  अकाउंट मे कम पैसे बनाए रखने की कोई जरूरत नहीं है .

Advertisement

 प्रधानमंत्री जन धन योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) की कामयाबी को देखते हुए सरकार ने 2018 मे 28 अगस्त, 2018 के पश्चात खोले गए नए अकाउंट के लिए दुर्घटना बीमा कवर को 2 लाख रुपए से 1 लाख रुपए कर दिया है . आपको जानकारी दे दे की इसके साथ ही ओवरड्राफ़्ट लिमिट सुविधा भी डबल कर के 10,000 रुपए कर दिया गया है .

सरकार ने सारे घर से लेकर सारे अन कहे वयस्क तक के अकाउंट पर ज्यादा ध्यान दिया है . जन धन ( pradhan mantri jan dhan yojana ) मे जुड़ने वाले लोगो की बात करें तो इसमें 50 प्रतिशत से भी ज्यादा महिलाएँ इस योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) से जुड़ी हुई है . 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) के माध्यम से सरकार ने इस करोना काल के इस संकट के समय गरिबो का साथ निभाने के लिए तीन समान महीनों के किस्तो मे 15000 रुपए हर अकाउंट मे भेजा गया है  . सरकार ने 26 मार्च 2020 को अप्रैल से चालू होने वाले तीन माह के लिए महिला जन धन अकाउंट वाले के लिए को जमा करने के लिए भुतपूर्व भुगतान के तौर पर 500 रुपए की आदेश दिया गया है  . 

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) का लक्ष्य यह है की तरह तरह के वित्तीय सेवाओं जैसे बुनियादी बचत बैंक अकाउंट की उपलब्धता, आधारित लोन की ज़रूरतों तक पहुंच सुविधा, सुनिश्चित करना कमजोर वर्गो और कई प्रकार के आय समुहों के लिए पेंशन और बीमा प्रदान करना है .

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) लाभ उठाने वाले के अकाउंट मे सभी सरकारी लाभो को प्रसारित हेतु और केंद्र सरकार प्रत्यक्ष मुनाफ़ा अन्तरण स्कीम को और आगे बढ़ावा देना है . 

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) के लिए आवश्यक दस्तावेज !

  1. आपको आधार कार्ड / आधार संख्या ( अगर एड्रेस बदल गया है ! तो वर्तमान अड्रेस का स्व-प्रमाणीकरण जरूरी होगा ) 
  2. अगर आधार कार्ड प्रबंध नहीं है ! तो ओफ़िसियल आधार पर  मान्य कागजातों मे से एक की जरूरत पड़ेगी . 
  3. आपको वोटर आई कार्ड की जरूरत होगी  . 
  4. यदि आपके पास ड्राईविन्ग लाइसेंस है तो उसकी जरूरत पड़ेगी . 
  5. आपके पास पैन कार्ड है तो उसकी भी जरूरत पड़ेगी . 
  6. यदि आपके पास पासपोर्ट है तो उसकी भी जरूरत होगी . 
  7. यदि आपके पास नरेगा कार्ड हो तो उसकी भी जरूरत पड़ेगी.

आपको जानकारी दे दे कि प्रधानमंत्री जन धन योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) में आवेदन करने के लिए आपके पास कई प्रकार के दस्तावेज़ आवश्यक है .  यदि आपके पास इन दस्तावेज़ों में से आपके पास एक भी दस्तावेज़ नहीं है तो आप इस प्रधानमंत्री जन धन योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) में आवेदन नहीं कर पाएंगे इसलिए सबसे पहले आप जाकर अपना जो भी जरूरी कार्ड है उसको बनवाएं फिर इस योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) में आवेदन करें .

यह भी पड़े – अर्जेंट पैसों की जरूरत है तो मिनटो में मिलेंगे 50000 रुपये, ऐसे करें घर बैठे अप्लाई !

जन धन अकाउंट ( pradhan mantri jan dhan account ) ऐसे खुवाए  !

Advertisement

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) में आवेदन करने के लिए आप इसके प्रधानमंत्री जनधन योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं या फिर किसी भी बैंक के वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं . 

आप आवेदन फॉर्म ध्यान पूर्वक उसमें माँगे गए सारे जवाब भरे और उसने माँगे गए दस्तावेज़ को अटैच कर दे . ड्राईविन्ग लाइसेंस, पासपोर्ट, स्थायी अकाउंट संख्या ( पेन ) कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, राज्य सरकार हेतु एक अधिकारी के माध्यम से विधिवत सिग्नेचर job कार्ड,  भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के माध्यम से जारी पत्र, जिसमे नाम, एड्रेस और आधार नंबर विवरण भी मिला हो .

या फिर नियामक के परामर्श से केंद्र सरकार के माध्यम से अधिशुचित किसी अन्य प्रकार के दस्तावेज़ का प्रयोग इस अकाउंट ( pradhan mantri jan dhan account ) को खोलने के लिए किया जा सकता है . जब आपका फॉर्म अच्छे से भरा जाएगा तो उसे अपने नज़दीकी बैंक शाखा में जाकर जमा कर दें सभी कागजातों की जांच करने के पश्चात आपका अकाउंट खोला जाएगा मैंने अपने लेख के माध्यम से आपको इस योजना ( pradhan mantri jan dhan yojana ) की पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दे दी है .

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

यह भी पड़े – Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana List : ग्रामीण आवास स्कीम की नयी लिस्ट जारी, आधार नंबर से जाने लिस्ट मे आपका नाम है या नहीं !

careerbhaskarhttps://careerbhaskar.com
करियर भास्कर एक न्यूज़ वेबसाइट है, जो जॉब्स, पैसे कैसे कमाये, इंटर्नशिप, स्कालरशिप, कांटेस्ट एवं उपयोगी एप्प और पोर्टल से सम्बंधित जानकारी देती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – सर्दियों के मौसम में शुरू करें यह 10 व्यापार होगी मोटी कमाई, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Winter Season...

सर्दी का वक़्त जब भी आता हैं तो कमाई करने के बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं, अगर सर्दी के मौसम की...

NPS Traders Scheme : छोटे कारोबारियों स्व-रोजगार वालों को मिलेगा 3 हजार मासिक पेंशन, ऐसे ले योजना का लाभ !

NPS Traders Scheme के तहत भारत सरकार द्वारा खुदरा व्यापारियों एवं लघु उद्योग से जुड़े लोगों को पेंशन मुहैया कराने के लिए...

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana : राज्य सरकार उठाएगी बेटियों का खर्च जन्म से लेकर पढ़ाई तक के लिए मिलेंगे 51 हजार रुपए !

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के मकसद से कई योजनाएं...

FASTag Replace : फास्टैग फट जाए या चोरी हो जाए तो जानिए नया फास्टैग पाने का तरीका !

FASTag Replace देशभर में सभी वाहनों पर टोल चुकाने के लिए फास्टैग का होना जरूरी है ऐसे में अगर आपके वाहन...