Home Pradhan Mantri Yojana PM kisan yojana New Benefits – किसान योजना के तहत उठा सकते...

PM kisan yojana New Benefits – किसान योजना के तहत उठा सकते हैं एक और फायदा, जानिए क्या हैं प्रक्रिया ! PM Kisan Samman Nidhi Yojana

12

केंद्र सरकार के माध्यम से किसानो को कम ब्याज दर पर लोन प्रबंध कराने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( pradhan mantri samman nidhi yojana ) के तहत एक खास सुविधाएं की शुरुआत की गई है  इस योजना के तहत देश के भाई किसान अपना किसान क्रेडिट कार्ड ( kisan credit card ) बनवा सकते हैं  ।

इसमे कोई सक नहीं की किसान इस किसान क्रेडिट कार्ड ( kisan credit card ) के द्वारा बिना गारंटी 1.60 लाख रुपए का ऋण प्राप्त कर सकते हैं ।  इस योजना ( pradhan mantri kisan yojana ) की यह खासियत है कि किसान बहुत  कम ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता है ।

Advertisement

यहाँ भी पढ़े :-  केंद्र सरकार देगी बेटियों को 60 लाख रुपए, जानिए कौन ले सकता हैं इस योजना का लाभ ! SSY Yojana

PM kisan yojana New Benefits (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

PM Kisan Samman Nidhi Yojana, Yojana, PM Yojana, Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana, PM Kisan Yojana New Benifits
PM kisan yojana New Benefits (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

 किसान सिर्फ़ 4 % के ब्याज पर 1.60 लाख रुपए का लोन प्राप्त कर सकते हैं वो भी बिना गारंटी के साथ । किसान क्रेडिट कार्ड ( kisan credit card ) बनाने की विधि बहुत ही इजी है हम आपको अपने लेख के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में देंगे कृपया करके हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर देखें ।

यहाँ भी पढ़े :-  मात्र 55 रुपए निवेश करके पा सकते हैं 3000 हजार रुपए का पेंशन, करना होगा यह काम ! PMSYM Yojana

क्या है प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना और किसान क्रेडिट कार्ड

Advertisement

आपको जानकारी दे दे की केंद्र सरकार के माध्यम से  किसानों को खेती करने के लिए और पशु पालने  के क्षेत्र में कारोबार को बढ़ावा देने के और आत्मनिर्भर बनने के लक्ष्य लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना ( pradhan mantri samman nidhi yojana ) को शुरू किया है । इस योजना ( pradhan mantri kisan yojana ) के तहत किसानों को बिना किसी गारंटी के 1.60 लाख रुपए का लोन उपलब्ध कराया जा रहा है  ।

इस लोन का उपयोग करके किसान खेती से संबंधित कार्य कर सकते हैं और इसके साथ-साथ अपने घर के भी कार्य कर सकते हैं । इस किसान क्रेडिट कार्ड का 10 % अपने प्रश्न्ल कार्य वस्तुओ मे भी इस्तेमाल कर सकते हैं । देश में इस करोना काल के इस माहामारी को देखते हुए किसानों को किसी तरह की कोई समस्या ना हो  और हमारे किसान भाइयों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार के माध्यम से इसे प्रधानमंत्री किसान योजना ( pradhan mantri samman nidhi yojana ) की शुरुआत की गई है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

योजना से जुड़ी कुछ बाते  ! 

 प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना ( pradhan mantri samman nidhi yojana ) में अप्लाई करने से पहले आपको यह जानना है कि योजना ( pradhan mantri kisan yojana ) के द्वारा आपको सिर्फ 4 % का ब्याज देना होगा  ! परंतु ये तब ही मुमकिन हो पाएगा जब आप तय की गई अवधि में ही अपना लोन वापस कर पाएंगे । अगर आप किसी कारण वश ऐसा नहीं कर पाते तो आपको 6 % के ब्याज दर चुकाने होंगे । 

आपको जानकारी दे देगी आमतौर पर ब्याज दर 9 पर्सेंट होते हैं । लेकिन प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना ( pradhan mantri samman nidhi yojana ) के तहत प्राप्त होने वाले क्रेडिट कार्ड  ( kisan credit card ) पर केंद्र 3 परसेंट के सब्सिडी भी दी जाती है । एक तय की गई  समय अवधि पर लोन की रकम वापस देने पर ब्याज मे ज्यादा से ज्यादा दो परसेंट की छूट प्रदान की जाती है । एसे मे सब मिलाकर किसानों को 4 % का भुगतान करना पड़ता है  ।

जानिए क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ! 

 प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना ( pradhan mantri samman nidhi yojana ) के तहत आपको credit card के लिए अप्लाई करने हेतु आपको कई तरह के दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी।

  • आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ेगी ।
  • आपको खेती की जमीन के दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी ।
  • आपको बैंक खाते के पास बुक की भी जरूरत पड़ेगी ।
  • आपको पासपोर्ट साइज़ फ़ोटो की जरूरत पड़ती है  ।
  • आपको स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ेगी ।
  • आपको मोबाइल नंबर की भी जरूरत पड़ेगी।

 आपको इस योजना ( pradhan mantri kisan yojana ) में आवेदन करने के लिए सबसे पहले प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना ( pradhan mantri samman nidhi yojana ) के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा । उसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड ( kisan credit card ) का फॉर्म डाउनलोड करना होगा । इसके बाद आपको उस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को सही सही ध्यान पूर्वक फॉर्म को भरना होगा ।

जब फॉर्म भरा जाए तो उसमें मांगी गई सभी दस्तावेज को अटैच कर दें । इसके बाद apply form को किसान क्रेडिट कार्ड के लिए तय की गई Bank मे जाकर जमा कर दे  । लेकिन आपको इस विधि से पहले बैंक में जाकर केवाईसी भी भरना होगा । मैंने आपको अपने लेख के माध्यम से इस योजना ( pradhan mantri kisan yojana ) की सारी जानकारी अपने आर्टिकल में दे दी है  ।

यहाँ भी पढ़े :- ऐसे बनाएं आधार कार्ड को डेबिट कार्ड की तरह ! रखने में होंगी आसानी ! Aadhaar Card

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here