Home News Post Office -पोस्ट ऑफिस ने जारी की फायदेमंद वाली योजना, सिर्फ 5...

Post Office -पोस्ट ऑफिस ने जारी की फायदेमंद वाली योजना, सिर्फ 5 साल में 14 लाख ! Post office profitable scheme !

12

सरल जीवन बीमा के अंतर्गत 5 लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक की लाइफ़ कवर योजना लाने का निश्चय किया गया है । एक्सपर्ट का यह करना हैं कि यह जीवन बीमा आमतौर पर उन व्यक्तियों के लिए ज्यादा फ़ायदेमंद है जिन्होंने अभी तक जीवन बीमा नहीं करवाया है और इस से नहीं जुड़े हुए हैं । सभी व्यक्ति अपने परिवार को धन संपत्ति और सुरक्षा देना चाहता है । परंतु कई दफ़ा तरह तरह के बीमा योजनाओं के रुल और शर्ते इतनी घुमाव पैदा करती है की आदमी दुविधा में पड़ जाता है की बीमा को खरिदना चाहिए या नहीं ।

Advertisement

यहाँ भी पढ़े :- प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेना हुआ आसान, ऐसे लें इस योजना का फायदा ! Awas Yojana subsidy 

Post Office (Post Office Profitable Scheme)

Post Office, Post Office Profitable Scheme, Post Office Update, Post Office Latest News, Post Office News
Post Office (Post Office Profitable Scheme)

कस्टमर के इसी दुविधा को खत्म करने के लिए इरडा ( insurance regulatory & divlepment authority ) ने अब सरल जीवन बीमा ऐसे व्यक्ति के लिए निर्णय की है, जिनकी जीवन बीमा तक कोई कांटेक्ट नहीं है । ऐसे मे इस योजना के माध्यम से अधिक से अधिक व्यक्तियो को बीमा पॉलिसी के अंतर्गत कवर करने के मन से यह योजना लाने का निर्णय किया गया है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर किसान क्रेडिट कार्ड का उठाना चाहते हैं लाभ, तो ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई ! Kisan Credit Card Benifit !

आइए जानते हैं इस पॉलिसी की क्या क्या खूबी है !

Advertisement

5 से 25 लाख तक का लाइफ़ कवर होगा – सरल जीवन बीमा के अंतर्गत 5 लाख रुपए से 25 लाख रुपए तक की लाइफ़ कवर लाने की निर्णय की गई है ।  एक्सपर्ट का क्या कहना है कि यह  चेक इस जीवन बीमा का सबसे ज्यादा लाभ हो उस व्यक्ति को होगा जिन्होंने अभी तक जीवन बीमा नहीं करवाया है ।

पॉलिसी की प्राइज पॉलिसी करवाने वाले व्यक्ति के माध्यम से निश्चय की जानी है । जो नियामक मापदंरो के अनुकुल होगीं । वैसे मे यह आम व्यक्तियों के लिए सस्ता किया जाने पर भी योजना बनाई जा रही है ।

 लॉन्चिंग 1 जनवरी को हो सकती है ! 

इरडा ने जीवन बीमा कंपनियों से इस योजना को 1 जनवरी को शुरुआत करने के लिए कहा है । इस पॉलिसी की प्रिमियम कंपनियां अपने आधार पर निश्चय करेगी । एक्सपर्ट का यह मानना है की जिवन बीमा पॉलिसीयो के इसमे कमी को मद्दे नजर रखते हुए इरडा ने सरल बीमा पॉलिसी लाने का निर्णय किया गया है ।

भारतीय बीमा बाजार में कई प्रकार के कारणो से उपेक्षा रही है । इसमे एक महत्वपूर्ण कारण यह भी है की आम व्यक्तियों को मार्केट के प्रती कोई भी जानकारी ना के समान है । जिसकी वजह से किसी भी प्रकार का खतरा मोल लेने से घबराते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

आसान होंगे इस बीमा पॉलिसी के रुल ! 

बीमा के रुल और शर्तो की फ़ेहरिस्त इतना लंबा होता है कि इस भागदौड़ भरी जीवन में लोगो के पास उसे पढ़ने के लिए वक्त नहीं है । और अगर कोई भी आदमी पड़ने आता भी है तो उसे इस रुल या शर्त सही से समझ आए इसकी गारंटी नहीं लिया जा सकता है । इसका यह परिणाम होता है कि व्यक्ति बीमा एजेन्टो के झंझट में न आए ।

अब इन मुश्किलों से मुक्त होने के लिए कम बीमा रकम के अलावा जीवन बीमा पॉलिसी को आसान और सस्ती बनाने के लिए सरल जीवन बीमा को लोन्च करने का निर्णय किया गया है । इरडा को यह भरोसा है कि इससे उन व्यक्तियों तक भी जीवन बीमा पॉलिसी तक पहुंच होगी । जो स्वेम को  सकाव नहीं मानते थे । इसके साथ हि कस्टमरो के स्तर के आर पार देखने की अवस्था भी होगी ।

यहाँ भी पढ़े :- पीएम आवास योजना की सूची हुई जारी, जानिए कैसे बनता है पीएम आवास सूची ! Awas Yojana Selection Process !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here