Home Business Small Business Idea - बेबी किड्स एंड स्टोर का व्यापार शुरू कर...

Small Business Idea – बेबी किड्स एंड स्टोर का व्यापार शुरू कर कमाए हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Baby Kids Store Business

दोस्तों, बेबी किड्स स्टोर में बच्चों से संबंधित आवश्यक सामग्री जैसे :- कपड़ा, खिलौना, फर्नीचर, भोजन आदि की बिक्री की जाती हैं । यदि आप बेबी किड्स स्टोर खोलना चाहते हैं तो ये आपके लिए बेहतर विकल्प साबित हो सकता है और बच्चों के लिए भी फायदेमंद हो सकता हैं । आप अपने बेबी किड्स स्टोर से संबंधित सभी तरह के प्रोडक्ट बेचकर व्यक्तियों की परेशानी दूर कर सकते हैं ।

Advertisement

यहाँ भी पढ़े :- दिवाली के वक़्त करें यह व्यापार बन सकते हैं लखपति, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! diwali New side Business

Small Business Idea (Baby Kids Store Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Baby Kids Store Business, Kids Business
Small Business Idea (Baby Kids Store Business)

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बेबी किड्स स्टोर के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, की आप बेबी किड्स स्टोर कैसे खोल सकते हैं, बेबी किड्स स्टोर को खोलने में कितनी लागत लगेगी, बेबी किड्स स्टोर खोलने की प्रक्रिया क्या हैं इत्यादि तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :- ड्रोपशिपिंग का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार !

बेबी किड्स स्टोर शुरू करने से पहले कुछ जरूरी नियम ?

यदि आप अपना व्यापार आरंभ करना चाहते हैं तो, इसको आरंभ करने से पहले एक बार अवश्य सोच लें जैसे :- कानूनी प्रक्रिया, स्टोर का डेकोरेशन, और बच्चों से संबंधित सामग्री के बारे में अवश्य सोचें । अगर आप बेबी किड्स स्टोर सही तरीके से खोलना चाहते हैं तो आपको कुछ दिए गए नियम का पालन करना होगा ।

  • बेबी किड्स स्टोर खोलने के लिए कुछ योजनाएं 

इस तरह के व्यापार शुरू करने के लिए आपको एक बेहतर रणनीति बनाने की जरूरत होती हैं, इस योजना के माध्यम से आपको पहले अपने स्टोर के नाम का चुनाव करना होगा । इसके बाद व्यापार में खर्च होने वाली राशि और सही जगह का चुनाव करना होता हैं ।

  • सही जगह का चुनाव 

बेबी किड्स स्टोर को ओपन करने के लिए आपको पहले एक सही जगह का चुनाव करना जरूरी होता हैं । हालांकि, आप अपने बिजनेस के लिए मार्केट में जगह का चुनाव करें, इससे आपको अच्छा खासा लाभ हो सकता हैं ।

  • व्यापार के लिए क्रेडिट कार्ड बनवाना 

यदि आप व्यापार को शुरू करना चाहते हैं और आपके पास पर्याप्त मात्रा में पूंजी हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड बनवाने की जरूरत नहीं हैं । यदि आपके पास व्यापार को शुरू करने के लिए पूंजी नहीं हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड बनवाना जरूरी हैं । दोस्तों, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप बहुत ही कम इंटरेस्ट में व्यापार से संबंधित सामग्री की खरीदारी कर सकते हैं । क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आपके पास एक बैंक खाता का होना जरूरी हैं ।

  • व्यापार से संबंधित लाइसेंस हासिल करना 

यदि आप व्यापार से संबंधित लाइसेंस नहीं लेते हैं तो आपको आगे चलकर अधिक जुर्माना भरना पड़ सकता हैं और आपके व्यापार में ताला भी लग सकता हैं । यदि आप चाहते हैं कि आपके साथ ऐसा ना हो तो, आप समय रहते व्यापार से जुड़े सभी आवश्यक लाइसेंस अवश्य प्राप्त कर लें । 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

दो प्रकार के लाइसेंस बनवाने की आवश्यकता होती है ?

Advertisement
  • राज्य स्तर पर बिजनेस लाइसेंस 

यदि आप बेबी किड्स स्टोर व्यापार को खोलते हैं तो आपको राज्य स्तर पर लाइसेंस बनवाना होगा, इसके लिए आपको SBA में जाकर संपर्क करना होगा ।

  • स्थानीय स्तर पर बिजनेस लाइसेंस 

जब आप राज्य स्तर पर बिजनेस लाइसेंस बनवा लेंगे तो उसके बाद आपको स्थानीय स्तर पर बिजनेस लाइसेंस बनवाना जरूरी होता हैं । इसीलिए यह विशेष रूप से ध्यान दें कि ये दोनों लाइसेंस व्यापार शुरू करने से पहले बनवा लें ।

बेबी किड्स स्टोर खोलने के लिए आपको कितनी लागत लगेगी ?

  • इस व्यापार को आरंभ करने के लिए आपको पहले बेबी किड्स स्टोर की डेकोरेशन करनी पड़ेगी ।
  • आप जिस प्रकार से अपने व्यापार का डेकोरेशन करेंगे, उसी प्रकार से आपको लागत लगेगी ।
  • जब आप बिजनेस को अच्छे से डेकोरेट कर लेंगे तो आपको बच्चे से संबंधित आवश्यक सामग्री जैसे :- कपड़ा, खिलौना, फर्नीचर इत्यादि का प्रबंध करने के लिए कुछ रुपए लागत लगाने की जरूरत पड़ती हैं ।
  • जितने अधिक संख्या में आप व्यापार में सामग्री को भरेंगे, उसी के अनुसार आपको व्यापार में लागत लगेगा। 
  • आप जितनी सुविधा अपने कस्टमर को देंगे उतने ही कस्टमर आपके बिजनेस के प्रति आकर्षित होंगे ।

अर्थात आप अपने कस्टमर को जितनी बेहतर सुविधा देंगे, उतनी ही आपको व्यापार को शुरू करने में खर्च करनी पड़ेगी । अगर अनुमान लगाया जाए तो आपको करीब 3 लाख रुपए तक की लागत लग सकती हैं ।

बेबी किड्स स्टोर से लाभ कमा सकते हैं ?

बेबी किड्स स्टोर को शुरू करके अच्छा खासा रुपया कमाया जा सकता हैं, हालांकि इसका लाभ आपके प्रोडक्ट पर डिपेंड करता है कि आप किस क्वालिटी के प्रोडक्ट मार्केट में सप्लाई कर रहे हैं । यदि आपके प्रोडक्ट अच्छे क्वालिटी के होंगे तो कस्टमर भी आपके स्टोर पर अधिक से अधिक संख्या में आएंगे और फिर आप लाभ ही लाभ कमा सकते हैं । अगर अनुमान लगाया जाए तो आप करीब 50000 हजार रुपए तक का लाभ आसानी से कमा सकते हैं ।

निष्कर्ष 

इस व्यापार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके कहीं भी शुरू किया जा सकता है, इस व्यापार को शुरू करने के लिए हमें किसी बड़े और विशेष तरह के जगह की जरूरत नहीं होती हैं । ऐसे में आप इस आर्टिकल के माध्यम से जान ही गए होंगे कि, बेबी किड्स स्टोर खोलकर किस प्रकार से लाभ कमाया जा सकता हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- हर वर्ष चलेगा PVC पाइप निर्माण करने का व्यापार, होगी लाखों रुपए की कमाई ! PVC Pipe Making Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – 5000 हजार रुपए के निवेश के साथ शुरू करें यह व्यापार और कमा सकते हैं 50000 हजार रुपए महीने !...

अगर आपको नौकरी नहीं हैं और आप किसी बिजनेस की खोज कर रहें हैं तो हम आपको बेहतर व्यापार के बारे में...

Small Business Idea – आज ही खोलें प्रदूषण जांच केंद्र और कमाए हर दिन हजारों रुपए ! ऐसे शुरू करें यह कमाल का बिजनेस...

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप बहुत ही कम रुपए में चालू...

Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana : अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत नौकरी छूटने पर मिलेगी 50 पर्सेंट तक सैलरी, जानिए कैसे...

भारत सरकार ने एम्प्लॉई स्टेट इंश्योरेंस एक्ट (ESIC Act.) के तहत Atal Bimit Vyakti Kalyan Yojana  की शुरुआत की गई है इस...

Small Business Idea – एक सफल व्यापार आरंभ करने के लिए आपको अपनाना होगा, यह 4 टिप्स ! Successful Business Tips

सबसे पहले तो आप खुद का व्यापार शुरू करने का सोचते हैं और आप दूसरे किसी व्यक्ति से विचार और सलाह लेना...