Home Business Small Business Idea - आज ही शुरू करें मात्र कुछ रुपयों में...

Small Business Idea – आज ही शुरू करें मात्र कुछ रुपयों में ही यह बिजनेस और ऐसे कमाएं महीने के हजारों-लाखों रुपए ! Basket Making Business

दोस्तों आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं। जो कि आज के समय में गांव, कस्बा, शहरों इत्यादि में फल-फूल रहा है। साथ ही साथ इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट बिल्कुल ना के बराबर है और लाभ की बात करें तो इस बिजनेस से आप महीने के 30 से 40 हज़ार रुपए आसानी से कमा पाएंगे। सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस बिजनेस को आप अपने घर से ही शुरु कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं इस बिजनेस के बारे में सारी जानकारी।

Advertisement

Small Business Idea – Basket Making Business

Small Business Idea - Basket Making Business, Basket Making Business, Basket Making Business Idea, Basket Making Business Kaise Kare, Basket Making Business Plan, Business, Business Idea, Business Idea Tips, Business Ideas, Business Loan, Business News, Business Tips, Business Tips Golden Rules, High Earning Business, High Profit Business, Low Budget Business, New Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Small Business Idea, Small Business Idea Basket Making Business, Small Business Idea Decor Business, Small Business Idea Tiffin Services Business, Small Business Ideas, Small Business Ideaबिज़नेस आईडिया, Small Business Plam, Small Investment Business, Social Media Business, Work From Home Business
Basket Making Business

जी हां आज हम बात करने वाले हैं, टोकरी मेकिंग बिजनेस के बारे में। इस बिजनेस को घर की महिलाएं भी बहुत ही आसानी से कर सकती हैं और इसको आप एक साइड बिजनेस के तौर पर देख सकते हैं। जिसमें आपको अच्छा खासा मुनाफा मिलेगा। टोकरी जिसका इस्तेमाल देश के हर घर, शहर, गांव और कस्बे हर तरफ किया जाता है।

इसलिए इस बिजनेस की डिमांड बढ़ती जा रही है। हालांकि मशीनों के माध्यम से भी टोकरी बनाई जाती है, लेकिन वह इतनी मजबूत और आकर्षित बिल्कुल नहीं होती है। इसलिए हाथों के जरिए बनाई जाने वाली टोकरी की डिमांड भारत में बहुत अधिक है। यहां तक कि विदेशों में भी हाथों से बनी टोकरी को काफी पसंद किया जाता है। यह टोकरी बहुत ही मजबूत, टिकाऊ, आकर्षित और अलग-अलग डिजाइन की होती है। जिसका हर कोई इस्तेमाल करता है।

इसलिए अब हमने आपको नीचे बताया है कि आप किस तरह से इस बिजनेस को घर पर रहकर ही और कम इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं। ताकि यदि आप अभी के समय में या फिर भविष्य में बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट में बिजनेस खोलने का सोच रहे हैं तो यह बिजनेसबिजनेस आपके लिए बहुत ही बढ़िया है।

Small Business Idea – मात्र दो बंडल बेचकर कमाए डेढ़ लाख रुपए प्रतिमाह ! कोई नहीं बताएगा, ऐसे शुरू करें यह बिजनेस! Mop Making Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

ऐसे शुरू करें टोकरी Basket Making Business

दोस्तों सबसे पहले तो आपको यह डिसाइड करना है कि आप इस बिजनेस को घर पर ही करना चाहते हैं या फिर दुकान पर। क्योंकि इस बिजनेस को आप कहीं भी और कभी भी शुरू कर सकते हैं और इसके लिए ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं पड़ती।

लागत

इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आप इस बिजनेस को 10 हजार से लेकर ₹20000 में ही शुरू कर सकते हैं। यहां तक कि आप अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।

सामग्री

Advertisement

यह बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है। टोकरी बनाने के लिए आपको रो मेटेरियल की जरूरत पड़ती है, जिसके माध्यम से टोकरी बनाई जाती है। हम आपको बता दें कि आप अपने मेन बाजार, ऑफलाइन, ऑनलाइन, या कहीं से भी टोकरी में काम ली जाने वाली लकड़ियों को खरीद सकते हैं। ज्यादातर टोकरियां बांस की लकड़ी से ही बनाई जाती है और इनको बहुत पसंद किया जाता है इसलिए ऐसी टोकरी हर जगह बिकती है।

बस आपको रो मेटेरियल खरीदना है और घर से या फिर कहीं से भी इस बिजनेस को शुरू कर देना है। जैसा कि हमने आपको पहले बताया यह बिजनेस आप अपने हाथों से ही कर सकते हैं। यानी कि आपको अपने हाथों का हुनर दिखाना होगा और साथ ही साथ महिलाएं भी इस काम में माहिर होते हैं।

Small Business Idea – घर से ही शुरू करें यह बिजनेस और बनाएं अपना खुद का ब्रांड ! महीने में होगी लाखों की कमाई ! Toilet Cleaner Making Business

लाइसेंस

वैसे तो इस बिजनेस के लिए कोई भी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती है। लेकिन यदि आप अपने इस बिजनेस को उच्च स्तर पर ले जाना चाहते हैं और लंबे समय तक के लिए देख रहे हैं, तो आपको अपने कंपनी का रजिस्ट्रेशन करवा लेना है जो कि ऑनलाइन भी हो जाता है और जीएसटी नंबर भी पंजीकरण करवा लेना है।

तो दोस्तों इस तरह से आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। जैसा कि हमने कहा इस बिजनेस को उच्च स्तर पर पहुंचाने के लिए आपको सिर्फ और सिर्फ मेहनत करनी होगी। आप अपने घर पर ही बांस की लकड़ी की बनी या फिर अन्य लकड़ी की बनी टोकरी को आसानी से बना सकते हैं। क्योंकि टोकरी बनाने का रो मेटेरियल यानी की लकड़ियों को पहले से ही तैयार करके जिया जाता है।

आपको बस हाथों से इन लकड़ियों को नीचे के सिरे से लेकर ऊपर के सिरे तक जोड़ना होता है। यदि आपको टोकरी बनाना नहीं आता, तो आप अपने गांव, कस्बे, शहर या फिर कहीं भी आसानी से सीख सकते हैं और एक-दो बार के प्रयास के बाद खुद भी बना सकते हैं। बनाने के बाद आप उसे आसानी से मार्केट में होलसेल अथवा रिटेल दोनों जगह अपने रेट के मुताबिक बेच सकते हैं।

Small Business Idea – इस कंपनी के साथ जुड़कर चौथे महीने से ही कमाएं 1 लाख रुपए महीना ! कंपनी दे रही है गारंटी, जल्दी से उठाएं लाभ !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – सर्दियों के मौसम में शुरू करें यह 10 व्यापार होगी मोटी कमाई, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Winter Season...

सर्दी का वक़्त जब भी आता हैं तो कमाई करने के बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं, अगर सर्दी के मौसम की...

NPS Traders Scheme : छोटे कारोबारियों स्व-रोजगार वालों को मिलेगा 3 हजार मासिक पेंशन, ऐसे ले योजना का लाभ !

NPS Traders Scheme के तहत भारत सरकार द्वारा खुदरा व्यापारियों एवं लघु उद्योग से जुड़े लोगों को पेंशन मुहैया कराने के लिए...

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana : राज्य सरकार उठाएगी बेटियों का खर्च जन्म से लेकर पढ़ाई तक के लिए मिलेंगे 51 हजार रुपए !

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के मकसद से कई योजनाएं...

FASTag Replace : फास्टैग फट जाए या चोरी हो जाए तो जानिए नया फास्टैग पाने का तरीका !

FASTag Replace देशभर में सभी वाहनों पर टोल चुकाने के लिए फास्टैग का होना जरूरी है ऐसे में अगर आपके वाहन...