Home Business Small Business Idea – चेरी बनाने का व्यापार शुरू कर कमा सकते...

Small Business Idea – चेरी बनाने का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Cherry Making Business !

6

Cherry Making Business – वर्तमान समय में लाखों व्यक्ति ऐसे हैं जिनकी नौकरी वायरस के कारण चली गई । वैसे व्यक्ति घर बैठे कुछ व्यापार करने का सोच रहें हैं, लेकिन उन्हें ऐसे कोई व्यापार की जानकारी नहीं होती या फिर अन्य कोई कारण से वो व्यापार नहीं कर पाते हैं । अधिकतर व्यक्ति बहुत ही कम खर्च में व्यापार को आरंभ करना चाहते हैं, यदि आप भी उसी व्यक्तियों में शामिल हैं तो, आपके लिए यह पोस्ट काफी फायदेमंद साबित हो सकता है ।

Advertisement

ऐसा इसलिए क्योंकि आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको कुछ ऐसे व्यापार के बारे में बताएंगे, जिसे आप कम इन्वेस्ट करके आरंभ कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं । वायरस के वजह से लगभग हर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति सही नहीं हैं, जिसके वजह से व्यक्ति व्यापार आरंभ नहीं कर पाता है । तो ऐसी स्थिति में आप बैंक से ऋण लेकर व्यापार को शुरू कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  घर बैठे 10000 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं यह व्यापार, होगी मोटी कमाई ! Women Business Idea

Small Business Idea (Cherry Making Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Cherry Making Business, Cherry Business, Most Profitable Business
Small Business Idea (Cherry Making Business)

चेरी मेकिंग बिजनेस ?

Advertisement

दोस्तों, वायरस को लेकर डॉक्टरों की रिसर्च के अनुसार माने तो यह वायरस बहुत लंबे वक्त तक रहेगी, इसी को देखते हुए आप खुद के मकान से व्यापार से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करके व्यापार को आरंभ कर सकते हैं । यदि कुछ वक़्त बीत जाने के बाद आपका व्यापार तरक्की करता हैं तो आप इस व्यापार को बड़े पैमाने पर आरंभ कर सकते हैं । हालांकि, चेरी का इस्तेमाल  बिस्कुट, केक, कुकीज़ में किया जाता हैं, इतना ही नहीं बल्कि, इस व्यापार को महिला भी शुरू कर सकती हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- बेबी किड्स एंड स्टोर का व्यापार शुरू कर कमाए हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Baby Kids Store Business

व्यापार की लागत ?

चेरी बनाने के व्यापार को बहुत कम खर्च में स्टार्ट किया जा सकता हैं, यदि आप इस व्यापार को छोटे पैमाने पर शुरू करते हैं तो आप खुद के घर से भी आरंभ कर सकते हैं । यदि आप बड़े पैमाने पर इस व्यापार को स्टार्ट करते हैं तो आपको इसके लिए कुछ मशीनरी की आवश्यकता पड़ती हैं । इस व्यापार को आप करीब 10000 हजार रुपए की जरूरत पड़ेगी ।

चेरी बनाने के व्यापार के लिए जरूरी सामग्री ?

  • कच्चा पपीता
  • चीनी
  • एसेंस
  • खाने का कलर
  • चेरी बनाने के लिए वर्तन 
  • प्लास्टिक का डिब्बा

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

चेरी बनाने की प्रक्रिया ?

  • यदि आप चेरी बनाना चाहते हैं तो, इसके लिए आपको पहले पपीता की जरूरत पड़ती हैं, इसके बाद आप पपीता को अच्छी तरह छिल लें ।
  • इसके बाद आपको पपीता को छोटा छोटा काटना होगा ।
  • जब आप पपीता को अच्छी तरह से काट लेंगे तो, इसके बाद आप पपीता के टुकड़ा को पानी में उबाल लें।चीनी का चाशनी रेडी करना होगा ।
  • अब आपको चाशनी में पपीता डालना होगा, फिर इसी में एसेंस मिश्रण करना होगा । जब ये सुख जाए तो आपका चेरी बनकर रेडी हो जाता हैं ।

व्यापार से होने वाला लाभ ?

आप अपने द्वारा बनाए गए चेरी को अपने स्थानीय निवासी के लोकल बाजार में बिक्री कर सकते हैं, इसके बाद आप होलसेल व्यापारी या फिर आइसक्रीम बनाने वाले व्यापारी को, या फिर केक बनाने वाले व्यापारी को बेच सकते हैं । यदि इस व्यापार से होने वाले लाभ के बारे में अनुमान लगाया जाए तो करीब हजारों रुपए प्रति माह का लाभ हो सकता है ।

व्यापार का विस्तार ?

यदि आप चेरी बनाने के व्यापार को बड़े पैमाने पर स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई प्रकार के लाइसेंस लेने की जरूरत पड़ेगी । इसके बाद आपको व्यापार स्थापित करने के लिए बड़े स्थान की जरूरत पड़ती हैं । फिर आपको फूड प्रोसेस का प्लांट लगाना होता हैं ।

व्यापार से संबंधित लाइसेंस ?

  • ट्रेड लाइसेंस
  • कंपनी का पंजीकरण 
  • एमएसएमई पंजीकरण 
  • एफएसएसएआई पंजीकरण 

अन्य जानकारी ?

  • जितना अधिक स्वादिष्ट चेरी बनाएंगे, उतना ही अधिक आपके द्वारा बनाए गए चेरी की बिक्री होगी, और अधिक लाभ होगा ।
  • यदि आप इससे पहले किसी भी प्रकार का व्यापार नहीं किए है । अर्थात यदि आप व्यापार में बिल्कुल नए हैं तो आप चेरी बनाने का व्यापार छोटे पैमाने पर आरंभ कर सकते हैं ।
  • चूंकि, चेरी बनाने का व्यापार खाने से संबंधित हैं तो इसके लिए आपको ख़ास तौर पर साफ सफाई रखनी होगी .

यहाँ भी पढ़े :- हर वर्ष चलेगा PVC पाइप निर्माण करने का व्यापार, होगी लाखों रुपए की कमाई ! PVC Pipe Making Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here