Home Business Small Business Idea – दाल बनाने के मिल का व्यापार शुरू कर...

Small Business Idea – दाल बनाने के मिल का व्यापार शुरू कर कमाए हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Dal Making Mill Business

18

इंडिया में रहने वाले व्यक्ति अपने खाने में दाल का सेवन अधिक करते हैं, दाल का इस्तेमाल खाने में अलग अलग प्रकार से किया जाता है । यदि दाल का इस्तेमाल मुख्य रूप से देखा जाए तो चावल और रोटी खाने के वक़्त किया जाता हैं । यदि आप भी दाल बनाने के मिल का व्यापार स्टार्ट करना चाहते हैं तो यह व्यापार आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है । हालांकि, दाल बनाने के मिल का व्यापार काफी फायदेमंद वाला व्यापार हैं ।

Advertisement

यहाँ भी पढ़े :-  बहुत ही कम खर्च में शुरू करें सिल्वर पेपर बनाने का व्यापार, कमा सकते हैं ढेर सारा लाभ ! Silver Paper Making Business

Small Business Idea (Dal Making Mill Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Dal Making Mill Business, Dal Business
Small Business Idea (Dal Making Mill Business)

दाल बनाने के लिए आवश्यक मशीन ?

Advertisement

दाल का मिल स्थापित करने के लिए विशेष प्रकार की मशीन कि जरूरत पड़ेगी, इस मशीन की मदद से मूंग दाल, मसूर दाल, उरद दाल, चना दाल इत्यादि निकाल सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- ऑयल मिल का व्यापार शुरू कर कमाए लाखों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Oil Mill Business

दाल के मशीन कि लागत ?

यदि दाल के मशीन में लगने वाली लागत की बात करे तो ये आप पर डिपेंड करता हैं कि आप किस तरह की मशीन ले सकते हैं । यदि आप 3 एचपी की मशीन लेते हैं तो आपको करीब 70000 हजार रुपए की लागत लगेगी । अगर आप 6 एचपी की मशीन लेते हैं तो आपको करीब 1 लाख 75 हजार रुपए तक की लागत लगेगी । यदि आप दाल बनाने के व्यापार से संबंधित मशीन कि खरीदारी करना चाहते हैं तो आप indiamart वेबसाइट के ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं ।

आवश्यक कच्चा माल ?

आप जिस भी प्रकार का दाल बनना चाहते हैं, उसी का फसल कच्चा माल की तरह काम आता हैं ।

दाल मिल में दाल बनाने की विधि ?

  • इस काम में इस्तेमाल होने वाली मशीन पूर्ण रूप से ऑटोमेटिक होती हैं । अर्थात इसे आप बहुत ही सरल तरीके से चला सकते हैं ।
  • यदि आप चना का दाल निकालना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको चना को भिगाना होगा ।
  • इसके बाद भिंगा हुआ चना को मशीन में डालना होगा । मशीन के उपरी भाग में ऐसी बनावट होती हैं जिसके माध्यम से आप चना को आसानी से डाल सकते हैं ।
  • अब मशीन के दूसरे हिस्से से दाल निकलने लगता हैं, जब दाल पूर्ण रूप से निकल जाए तो आपको इसे पूरे 1 दिन सुखाना होगा ।
  • जब दाल सुख जाए तो आपको एक बार फिर से मशीन में डालना होगा और इसे निकालना होगा, तब दाल पूरी तरह से बनकर रेडी हो जाता हैं ।
  • यदि आप इस प्रकार से दाल बनाने का कार्य करते हैं तो आप हर घंटे 100 किलो की फसल से करीब 25 किलो दाल निकाल सकते हैं ।

सही जगह का चयन ?

दाल बनाने के मिल के व्यापार से संबंधित मशीन थोड़े बड़े शेप की होती हैं, यही कारण है कि आपको करीब 30 स्क्वायर फीट के शेप के जगह की जरूरत पड़ती हैं।

दाल बनाने के मिल का व्यापार के लिए लागत ?

यदि चयन किया हुआ जगह आपका हैं और आपकी इच्छा हैं 3 एचपी के मशीन से बिजनेस को स्टार्ट करना तो आपको करीब कुल मिलाकर 4 लाख रुपए की लागत लगेगी । अगर आपकी इच्छा हैं 6 एचपी के मशीन के साथ बिजनेस को शुरू करना तो आपको करीब 8 लाख रुपए तक की लागत लगेगी ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Best Mobile Under 8,999Click Here
Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

दाल बनाने के मिल से होने वाला लाभ ?

यदि आप इस व्यापार को छोटे स्तर पर शुरू करते हैं तो 3 एचपी मशीन के मदद से व्यापार को शुरू कर सकते हैं । इस मशीन के माध्यम से हर घंटे 100 किलो दाल बनाकर रेडी कर सकते हैं । यदि आप मार्केट में 1 किलो दाल की बिक्री करते हैं तो आपको 2 रुपए की बचत होगी । इसी कारण इस मशीन से 8 घंटे कार्य करके 800 किलो दाल तैयार करके आप हर दिन 1600 रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं । यदि आप 6 एचपी के मशीन के मदद से दाल बनाते हैं तो हर घंटे 300 किलो दाल तैयार कर सकते हैं जिसके माध्यम से आप 4800 रुपए कमा सकते हैं ।

मार्केटिंग ?

आप अपने द्वारा बनाए गए दाल को होलसेल बाजार में आसानी से बिक्री कर सकते हैं, शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र में अधिक संख्या में किराना दुकान पाया जाता हैं । यदि कोई व्यक्ति छोटे स्तर पर यह बिजनेस शुरू करता हैं तो वो लाभ भी अच्छा खासा कमा सकता हैं ।

आवश्यक लाइसेंस ?

यदि आप दाल बनाने के मिल का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको अपने व्यापार को पंजीकरण करवाना जरूरी होता हैं । यदि आपकी इच्छा हो तो आप अपने व्यापार को एमएसएमई के तहत पंजीकरण करवा सकते हैं । यदि आप अपने द्वारा बनाए गए दाल की ब्रांडिंग अपने से करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एफएसएसएआई से लाइसेंस लेने के लिए परमिशन लेना होगा । इसके बाद आपको अपने व्यापार के लिए करेंट एकाउंट, पैन कार्ड बनवाना आवश्यक होता हैं ।

पैकिंग ?

यदि आप खुद के ब्रांड की मदद से दाल की बिक्री बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने वस्तु के लिए पैकिंग पर विशेष ध्यान देना चाहिए । इसके बाद आपको पैकेट पर अपने व्यापार से संबंधित सभी जानकारी को पैकेट पर देना होगा । इससे आपके व्यापार का विज्ञापन भी हो जाएगा और आपके द्वारा बनाए गए दाल की मार्केटिंग भी हो जाएगी । अगर आप दाल की पैकिंग करना चाहते हैं तो आपको बाजार में दाल की पैकिंग करने के लिए बोड़ा बिल्कुल आसानी से मिल जाएगा और आप अपने दाल की पैकिंग बेहतर तरीके से कर सकते हैं और अच्छा लाभ भी कमा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- गुड़ बनाने का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Jaggery Making Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Best Mobile Under 8,999Click Here
Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here