Home Business Small Business Idea – आज ही शुरू करें बहुत कम लागत में...

Small Business Idea – आज ही शुरू करें बहुत कम लागत में अदरक और लहसुन पेस्ट का बिजनेस ! कमाएं महीने के हजारों-लाखों रुपए !

713

दोस्तों आज हम आपको अदरक और लहसुन के पेस्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। क्योंकि आज के समय में इसकी डिमांड मार्केट में बहुत बढ़ती जा रही है और अभी के समय में इसमें कंपटीशन भी बहुत ही कम है। साथ ही साथ खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए इन Paste का इस्तेमाल भारत तथा दुनिया के हर घर में करता है।

Advertisement

तो आइए जान लेते हैं कि हम अदरक तथा लहसुन पेस्ट का बिजनेस कैसे शुरू करें और साथ ही साथ इसमें आने वाली लागत, मशीनें, सामग्री और अन्य जरूरी बातों के बारे में भी हम आपको महत्वपूर्ण जानकारी देंगे। ताकि आप आसानी से आज के समय में इस बिजनेस को शुरू करके महीने की अच्छी कमाई कर सकें।

Small Business Idea – Garlic Ginger Paste Business Idea

Garlic Ginger Paste Business Idea, Business Idea, Business Idea Tips, Business Ideas, Garlic Ginger Paste Business, Garlic Ginger Paste Business Idea, Garlic Ginger Paste Business Ideas, Garlic Ginger Paste Business Plan, Garlic Paste Business, Garlic Paste Business Idea, Garlic Paste Business Plan, Ginger Paste Business, Ginger Paste Business Idea, Ginger Paste Business Plan, Small Budget Business, Small Business Idea, Small Business Idea Gym Business, Small Business Ideas, Small Business Ideaबिज़नेस आईडिया
Garlic Ginger Paste Business Idea

भारत के हर घर में खाने के स्वाद और जायगा को बढ़ाने के लिए अदरक तथा लहसुन के पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है। यही नहीं भारत के साथ-साथ दुनिया भर के लोग अदरक और लहसुन पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। शायद आपको पता ना हो लेकिन भारत मसालों का आयात पूरी दुनिया में बहुत ही ज्यादा करता है। इसीलिए आप इस बिजनेस की डिमांड को इस बात से पता लगा सकते हैं कि यह कैसे फल फूल रहा है।

खास बात तो यह है कि आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर बहुत ही कम बजट में शुरू कर सकते हैं। घर की महिलाएं भी इस काम को बखूबी कर सकते हैं। इस बिजनेस को सफल बनाने का मात्र एक ही तरीका है। वह है आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी, यदि आपके अदरक और लहसुन पेस्ट की क्वालिटी अच्छी होगी और कोई भी मिलावट नहीं होगी। तो यह बिजनेस के जरिए आप महीने के लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

Small Business Idea – ऐसे शुरू करें Gym का बिजनेस ! एक बार पैसे लगाकर कमाए जिंदगी भर ! Gym Business Idea 2020

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

ऐसे शुरू करें अदरक तथा लहसुन पेस्ट का बिजनेस

Garlic Ginger Paste Business Idea शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक सही जगह का चुनाव करना है। जहां पर आप इस बिजनेस को खोलेंगे, यानी कि जहां से आपको सभी प्रकार की सुविधाएं पानी, बिजली, अन्य सुविधाओं के साथ-साथ कच्चा माल आसानी से आए और Import-Export में कोई परेशानी ना हो।

सामग्री

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास अदरक और लहसुन का कच्चा माल, दुकान या फिर घर में बिजली कनेक्शन की सुविधा, पानी की सुविधा, पैकिंग मशीन, पेस्ट बनाने की मशीन इत्यादि होनी चाहिए। साथ ही साथ आपको इस बिजनेस में काम करने के लिए कर्मचारियों की भी आवश्यकता पड़ेगी। यदि आपके पास कर्मचारी नहीं है, तो आप घर के सदस्यों के साथ काम कर सकते हैं।

लाइसेंस

Advertisement

इस अदरक लहसुन पेस्ट बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको फूड सेफ्टी और स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया से लाइसेंस लेना होगा। आप इस लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद अधिकारी आपके माल की क्वालिटी चेक करने के बाद लाइसेंस दे देंगे। साथ ही साथ आप को G.S.T रजिस्ट्रेशन करवा लेना है और व्यापार के नाम पर भी रजिस्ट्रेशन करवाएं।

लागत

दोस्तों इस Garlic Ginger Paste Business Idea को शुरू करने के लिए बहुत ही कम निवेश करना होता है। यदि आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करने का सोच रहे हैं, तो आप इस बिजनेस को ₹15000 से लेकर ₹500000 तक के निवेश में शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस में महत्वपूर्ण लागत एक बार सिर्फ मशीनों में ही लगती है। बाकी का कच्चा माल अथवा अन्य सामान बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाते हैं।

मशीनें कौन सी खरीदें और कहां से खरीदें?

Garlic Ginger Paste Business शुरू करने के लिए मशीनें बहुत ही आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन खरीद सकते हैं। आप ऑनलाइन IndiaMART पर जाकर मशीनें खरीद कर घर पर ही मंगवा सकते हैं। इस बिज़नेस में आपको कई प्रकार की मशीनों की जरूरत पड़ती है, जैसे पल्पर मशीन, पैकिंग मशीन, मिक्सिंग मशीन, stainless-steel टैंक, स्किन पीलिंग मशीन, वाटर जेट वॉशर, क्रशर इत्यादि।

कच्चा माल कहां से खरीदें?

दोस्तों अदरक और लहसुन का कच्चा माल आप अपने नजदीकी मंडी और मार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं। यदि आपको कोई किसान मिल जाता है, तो और भी अच्छी बात है। जिससे आप सीधा संपर्क करके कच्चा माल को खरीद सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप लहसुन अदरक पेस्ट के बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं और महीने की हजारों-लाखों रुपए तक कमा सकते हैं। भारत के कई युवा इस बिजनेस को शुरू कर बहुत ही कम समय में पैसा कमा रहे हैं। क्योंकि इस बिजनेस में कंपटीशन बहुत कम है। इस बिज़नेस में आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी ही आप को सफल बना सकती है।

Small Business Idea – आज ही शुरू करें यह 12 महीने चलने वाला बिजनेस और कमाए महीने के हजारों-लाखों रुपए ! Notebook Making Business

Small Business Idea – आज ही शुरू करें मात्र 5 से 10 हजार रुपए में यह बिजनेस और कमाए महीने के लाखों रुपए ! Tiffin Services Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here