Home Business Small Business Idea – ऑयल मिल का व्यापार शुरू कर कमाए लाखों...

Small Business Idea – ऑयल मिल का व्यापार शुरू कर कमाए लाखों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Oil Mill Business

15

Oil Mill Business – वर्तमान समय में अगर तेल ना हो तो स्वादिष्ट खाना बना पाना नामुमकिन हैं, चाहें व्यक्ति थोड़ा खाना बनाए या फिर अधिक खाना बनाए उसमे तेल का उपयोग अवश्य करता हैं । हालांकि, इसके बाद भी अन्य खाने पीने के सामग्री में भी तेल अधिक मात्रा में उपयोग किया जाता हैं । यही वजह है कि तेल का डिमांड बाजार में काफी अधिक हैं । 

Advertisement

यहाँ भी पढ़े :- चेरी बनाने का व्यापार शुरू कर कमा सकते हैं हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Cherry Making Business !

Small Business Idea (Oil Mill Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Oil Mill Business, Oil Business, Oil Making Business
Small Business Idea (Oil Mill Business)

आज के वक़्त में बीज के माध्यम से तेल निकालने का व्यापार भारत में अधिक लाभदायक साबित हो रहा हैं, इसके बाद इस व्यापार की डिमांड शहरी क्षेत्र से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक काफी अधिक हैं । यदि आप भी खुद का ऑयल मिल व्यापार स्टार्ट करना चाहते हैं तो, ये पोस्ट आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हैं । आज हम ऑयल मिल व्यापार से संबंधित पूरी जानकारी देंगे तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :-  घर बैठे 10000 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं यह व्यापार, होगी मोटी कमाई ! Women Business Idea

क्या है ऑयल मिल ?

Advertisement

बीज को पीस कर तेल निकालने की प्रक्रिया को ऑयल मिल कहा जाता है, जब अच्छे से तेल निकाल लिया जाता हैं तो, उसकी पैकिंग करके मार्केट में बिक्री किया जाता हैं । हालांकि, ऑयल मिल का व्यापार आरंभ करने से पहले आपको बहुत से प्रकार के मशीन कि जरूरत पड़ती हैं । इसके बाद आपको यह निर्णय करना होगा कि आपको कौन सा ऑयल मिल शुरू करना हैं जैसे :- जैतून का ऑयल, सरसों का ऑयल, तिल का ऑयल इत्यादि 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

ऑयल कितने प्रकार के होते हैं ?

इंडिया में बहुत सारे ऐसे तेल हैं जिसे लोग खाना बनाने में उपयोग करते हैं:- 

  • जैतून का तेल
  • सरसों का तेल
  • तिल का तेल
  • रिफाइंड का तेल 

व्यापार का स्तर ?

  • लघु उद्योग 

यदि आप लघु उद्योग पर ऑयल मिल का व्यापार शुरू करते हैं तो आप हर रोज 5 से 10 मीट्रिक टन तेल का निर्माण कर सकते हैं ।

  • मध्य स्तर उद्योग

इसके बाद अगर आप मध्य स्तर उद्योग पर अपने ऑयल मिल का व्यापार शुरू करते हैं तो आप लगभग 10 से 50 मीट्रिक टन तेल का उत्पादन कर सकते हैं ।

  • बड़े स्तर उद्योग

अगर आप अपने ऑयल मिल को बड़े स्तर उद्योग पर शुरू करते हैं तो आप लगभग प्रतिदिन 50 मीट्रिक टन से अधिक तेल का उत्पादन कर सकते हैं ।

सरसों तेल मिल का व्यापार शुरू करने में लगने वाली लागत ?

  • तेल निकालने की मशीन (1 लाख रुपए)
  • 15 kw/20 Hp मोटर (40 हजार रुपए)
  • खाली डिब्बा और बोतल (10 हजार रुपए)
  • बिजली कनेक्शन (20,000 हजार रुपए)

यदि आप सरसों तेल मिल का व्यापार शुरू करने का सोच रहें हैं तो आप बिना किसी परेशानी के शुरू कर सकते हैं । इसके लिए आपको कुछ मशीन कि जरूरत पड़ेगी । यदि इस व्यापार को स्टार्ट करने में आने वाली लागत की बात करें तो करीब 2लाख रुपए तक की लागत आएगी । इस 2 लाख रुपए में मशीन और स्टाफ की मजदूरी शामिल हैं ।

ऑयल मिल के लिए कच्चा माल ?

  • यदि आप खुद सूरजमुखी या फिर सरसों इत्यादि का बीज लगाए हैं तो आप इसका उपयोग करके ऑयल मिल का व्यापार शुरू कर सकते हैं ।
  • अगर आपके पास बीज नहीं है तो आप किसी अन्य दुकानदार से बीज की खरीदारी कर सकते हैं ।
  • इसके बाद आपको खाली डिब्बा या फिर बोतल की आवश्यकता पड़ती हैं ।

ऑयल मिल के लिए आवश्यक मशीन ?

आप बहुत सारे तरीकों का उपयोग करके बीज से ऑयल निकालने का कार्य कर सकते हैं, और आपको हर प्रकार के तरीकों का उपयोग करने वक़्त कुछ आवश्यक मशीन कि जरूरत पड़ती हैं ।

  • पेंच निकालने के लिए मशीन 
  • तेल को इक्कठा करने के लिए टैंक 
  • फिल्टर और कुकर प्रेस 
  • सील लगाने वाली मशीन 
  • बॉक्स पर मोहर लगाने वाली मशीन 
  • वेट नापने वाली मशीन 

मशीन की खरीदारी कहां से करें ?

यदि आप ऑयल मिल का व्यापार स्टार्ट करना चाहते हैं और ऑयल मिल से संबंधित सामग्री और मशीन की खरीदारी करना चाहते हैं तो आप दो तरीके से इसकी खरीदारी कर सकते हैं । पहला तरीका हैं ऑफलाइन आप अपने शहरी मार्केट से इन सभी सामग्री की खरीदारी कर सकते हैं । दूसरा तरीका हैं ऑनलाइन आप इन सभी सामग्री को ऑनलाइन के माध्यम से भी खरीद सकते हैं, इसके लिए आपको indiamart वेबसाइट के ऑनलाइन माध्यम से खरीदना होगा ।

लाइसेंस का आवेदन कैसे करें ?

यदि आप किसी भी प्रकार का व्यापार शुरू करते हैं तो उसको लंबे वक्त तक चलाने के लिए आपको व्यापार से संबंधित बहुत से प्रकार के लाइसेंस की जरुरत पड़ती हैं। ठीक उसी प्रकार आपको ऑयल मिल का व्यापार शुरू करने के लिए कुछ लाइसेंस लेना जरूरी हैं । इसके बाद आपको भारत सरकार के माध्यम से खाद्य पदार्थ से जुड़े 2 लाइसेंस प्राप्त करना होता हैं ।

 पहला लाइसेंस आपको भारत मानक ब्यूरो के माध्यम से लेना होगा और दूसरा एफएसएसएआई के माध्यम से लेना होगा । इसके अतिरिक्त आपको इस व्यापार को जिस भी क्षेत्र में आप आरंभ कर रहे उस क्षेत्र के सरकार से आपको कुछ लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- सर्दियों के मौसम में शुरू करें यह 10 व्यापार होगी मोटी कमाई, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Winter Season Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here