Home Business Small Business Idea – स्ट्रॉ पाइप बनाने का व्यापार शुरू कर कमाए...

Small Business Idea – स्ट्रॉ पाइप बनाने का व्यापार शुरू कर कमाए हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Straw Pipe Making Business

9

पूरी दुनिया में ऐसे कई प्रकार के व्यापार हैं जिसे बहुत ही सरल तरीके से आरंभ किया जा सकता हैं । इन बिजनेस को चालू करने के लिए आपको किसी प्रकार के पढ़ाई से संबंधित डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती हैं । सिर्फ लोगों को हर चीज की जानकारी होना बेहत जरूरी हैं, अगर आप अपना बिजनेस आरंभ करना चाहते हैं तो आप स्ट्रॉ पाइप बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं और इस व्यापार को आरंभ करने के लिए अधिक रुपए लगाने की आवश्यकता नहीं होती हैं ।

Advertisement

यहाँ भी पढ़े :- बैंक से 10 लाख का लोन लेकर शुरू करे यह व्यापार, होगी मोटी कमाई ! Bottled Water Business

Small Business Idea (Straw Pipe Making Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Straw Pipe Making Business, Straw Pipe Business
Small Business Idea (Straw Pipe Making Business)

स्ट्रॉ एक ऐसी सामग्री हैं जिसका उपयोग करीब हर व्यक्ति करता हैं, इसीलिए अगर आपको अनुभव होगा तो आपको ये जानकारी होगा कि स्ट्रॉ पाइप क्या होता हैं । हालांकि, इस व्यापार का डिमांड काफी ज्यादा होता हैं, इस व्यापार में उपयोग होने वाली सामग्री और मशीन के बारे में जानकारी देंगे ।

स्ट्रॉ पाइप बनाने में आवश्यक सामग्री ?

Advertisement

अभी तक तो आपको ये अवश्य जानकारी हो गई होगी की स्ट्रॉ पाइप का व्यापार अगर ठीक प्रकार से चलाया जाए तो आप इस व्यापार से काफी अधिक लाभ कमा सकते हैं । इस बिजनेस को आरंभ करने के लिए पहले आपको ये जानकारी होनी चाहिए कि स्ट्रॉ पाइप को बनाने के लिए किन किन सामग्री की जरूरत पड़ती हैं ।

आवश्यक मशीन ?

अगर कोई आदमी किसी भी प्रकार का व्यापार शुरू करता हैं तो उसे पहले व्यापार से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त होना चाहिए । स्ट्रॉ पाइप बनाने के व्यापार में दो तरह के मशीन कि आवश्यकता पड़ती हैं, इसमें से पहला मशीन का कार्य हैं स्ट्रॉ पाइप बनाना और दूसरा मशीन का कार्य हैं पाइप की कटिंग करना ।

यहाँ भी पढ़े :- बहुत ही कम खर्च में शुरू करें सिल्वर पेपर बनाने का व्यापार, कमा सकते हैं ढेर सारा लाभ ! Silver Paper Making Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Best Mobile Under 8,999Click Here
Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

मशीन की लागत ?

अगर स्ट्रॉ पाइप बनाने में उपयोग की जाने वाली मशीन के लागत की बात करें तो स्ट्रॉ पाइप को बनाने वाली मशीन की शुरूआती कीमत करीब 4 लाख रुपए हैं । अगर स्ट्रॉ पाइप की कटिंग करने वाली मशीन की बात करें तो करीब 50000 हजार रुपए की लागत हैं । यदि आप इन सभी मशीन को खरीदना चाहते हैं तो आप indiamart वेबसाइट के ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं । 

स्ट्रॉ पाइप बनाने में उपयोग होने वाली सामग्री और उसकी लागत ?

चाहें आप किसी भी प्रकार व्यापार शुरू कर दें उसमे सबसे आवश्यक और महत्वपूर्ण चीज होती हैं, व्यापार में उपयोग होने वाली सामग्री । यदि इसमें उपयोग होने वाली सामग्री की बात करें तो प्लास्टिक की मोती और कर्लररेंट का उपयोग किया जाता है । लेकिन एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि कर्लररेंट का उपयोग केवल रंग चेंज करने के लिए किया जाता हैं । यदि प्लास्टिक से बने मोती की लागत के बारे में बात करें तो करीब 120 रुपए प्रति किलो हैं ।

स्ट्रॉ पाइप बनाने की विधि क्या हैं ?

यदि आप स्ट्रॉ पाइप बनाने का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आपको पहले मशीन में कर्लररेंट और प्लास्टिक की मोती को डालना होगा । इसके बाद आपको मशीन के माध्यम से दोनों का मिश्रण करना होगा और फिर पिघलाना होगा । जब ये अच्छी तरह से पिघल जाए तो सामग्री को पाइप के आकार में बदल दें और उसके बाद मशीन के माध्यम से कटिंग कर दें । इन सभी प्रक्रियाओं को पूर्ण करने के बाद पाइप बनकर तैयार हो जाता हैं ।

आवश्यक लाइसेंस ?

यदि आप किसी भी प्रकार का व्यापार आरंभ करते हैं तो आपको कुछ लाइसेंस लेना जरूरी होता हैं और परमिशन भी लेना आवश्यक होता हैं । अगर आप स्ट्रॉ का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो लाइसेंस अवश्य लेे लें ।

बिजनेस का बजट ?

अगर आप स्ट्रॉ का व्यापार चालू कर रहे हैं तो आपको करीब 8 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ेगी । इस व्यापार से संबंधित मशीन, जगह इत्यादि का खर्च 8 लाख रुपए में शामिल हैं । यदि आपके पास पर्याप्त पूंजी नहीं है तो आप बैंक से ऋण लेकर शुरू कर सकते हैं ।

पैकिंग ?

जब आप स्ट्रॉ का उत्पादन कर लेंगे तो उसके बाद आपको स्ट्रॉ की पैकिंग करना आवश्यक होता हैं, आप स्ट्रॉ को पैक करने के लिए लिफाफा का सहायता लेे सकते हैं । हालांकि, पैक करने से पहले एक बात का अवश्य निर्णय ले लें की एक लिफाफा में आपको कितने संख्या में स्ट्रॉ पैक करना है ।

सावधानी रखें ?

जब आप किसी भी प्रकार का व्यापार शुरू करते हैं तो उससे संबंधित कुछ चीजों पर सावधानी रखना जरूरी होता हैं । जब आप स्ट्रॉ का उत्पादन करेंगे तो एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार के आग लगने वाली चीन स्ट्रॉ के पास ना हो, ऐसा इसलिए क्योंकि प्लास्टिक से संबंधित सामग्री पर आग तेज गति से फैलती हैं ।

सही जगह का चुनाव ?

हर व्यापार के लिए सही जगह का चयन करना आवश्यक होता हैं और व्यापार के लिए अधिक महत्व भी रखता हैं । यदि आप अपने व्यापार को सही तरीके से चलाने के लिए जगह का चयन करते हैं तो ऐसे में यह बात का विशेष ध्यान रखें कि उस जगह पर पानी और बिजली का पूर्ण रूप से प्रबंध हैं या फिर नहीं हैं । इसके अतिरिक्त वहां ट्रांसपोर्ट का प्रबंध अच्छा होना चाहिए ।

यहाँ भी पढ़े :-  यूट्यूब से कमा सकते हैं लाखों रुपए, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! YouTube Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Best Mobile Under 8,999Click Here
Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here