Home Business Small Business Idea – सर्दियों के मौसम में शुरू करें यह 10...

Small Business Idea – सर्दियों के मौसम में शुरू करें यह 10 व्यापार होगी मोटी कमाई, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Winter Season Business

24

सर्दी का वक़्त जब भी आता हैं तो कमाई करने के बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं, अगर सर्दी के मौसम की बात करे तो इंडिया में करीब 3 से 4 माह से ज्यादा नहीं रहता हैं । लेकिन आपकी इच्छा हो तो सर्दियों से संबंधित सामग्री का व्यापार शुरू कर सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से 10 ऐसे व्यापार के बारे में जानकारी देंगे जिसे शुरू करके आप मोटा लाभ कमा सकते हैं ।

Advertisement

यहाँ भी पढ़े :बेबी किड्स एंड स्टोर का व्यापार शुरू कर कमाए हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Baby Kids Store Business

Contents hide

Small Business Idea (Winter Season Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Winter Season Business, Winter Business, High Profit Business
Small Business Idea (Winter Season Business)

1. ऊनी और गर्म कपड़े का व्यापार 

Advertisement

सर्दी में हर व्यक्ति को ऊनी और गर्म कपड़े की आवश्यकता पड़ती हैं, ताकि वे सर्दी के मौसम में अपने आप को सुरक्षित रख सके । यदि संभव हो तो आप इस व्यापार को आरंभ कर सकते हैं और अच्छा रुपया कमा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- घर बैठे शुरू करे स्मार्ट गैजेट्स का व्यापार मात्र 3000 हजार रुपए में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! New Business Idea !

व्यापार में लगने वाली खर्च

ऊनी और गर्म कपड़े का व्यापार आप बहुत ही कम खर्चे में आरंभ कर सकते हैं, आप इस व्यापार को 10000 हजार से लेकर 50000 हजार के खर्च में आरंभ कर सकते हैं ।

अनुमानित लाभ 

यदि ग्राहक को आपके द्वारा दिए गए कपड़े और उसकी क्वालिटी पसंद आती हैं तो आप ऐसे स्थिति में लाखों रुपए का इनकम कर सकते हैं ।

2. रूम हीटर का व्यापार 

रूम हीटर का इस्तेमाल ठंड के मौसम में काफी अधिक किया जाता हैं, यही कारण है कि इस व्यापार को ठंड के मौसम में काफी सरल तरीके से शुरू किया जा सकता हैं । यह व्यापार को आप खुद के मकान से भी आरंभ कर सकते हैं और यदि आपके पास शॉप हो तो उसमे भी प्रोडक्ट रख कर आरंभ कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले आपको बेहतर गुणवत्ता के रूम हीटर खरीदना होगा, हालांकि रूम हीटर भी कई अलग अलग प्रकार के होते हैं, जिन्हें कस्टमर अधिक पसंद करते हैं । 

लागत और लाभ 

ठंड के मौसम में रूम हीटर व्यापार को करने के लिए आपको अधिक रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं होती हैं । आप इस व्यापार को 20 हजार रुपए के खर्च में शुरू कर सकते हैं । अगर रूम हीटर के व्यापार से होने वाले लाभ की बात करें तो करीब 30000 हजार रुपए तक का लाभ कमा सकते हैं ।

3. कंबल और रजाई का व्यापार 

यह व्यापार ठंड के मौसम में काफी ज्यादा चलता है, बहुत सारे ऐसे व्यक्ति हैं जो ठंड के मौसम में नए रजाई बनवाते हैं । ऐसी स्थिति में आपको इस व्यापार से अधिक मुनाफा हो सकता है ।

  • इस बिजनेस को आरंभ करने के लिए आपको किस तरह के विशेष कार्य करने की जरूरत नहीं होती हैं । आपको सिर्फ 1 या फिर 2 स्टाफ की जरूरत पड़ेगी जिसे रजाई बनाने का हुनर हो । यदि आपके पास शॉप नहीं हैं तो आप कंबल और रजाई का व्यापार अपने मकान से भी आरंभ कर सकते हैं ।

व्यापार में लगने वाली लागत और होने वाला लाभ 

कंबल और रजाई बनाने के व्यापार में आपको विशेष रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं होती हैं, इस व्यापार को आरंभ करने के लिए आपको कुछ डिज़ाइन वाले कंबल लेने कि आवश्यकता होती है । अगर अनुमान लगाया जाए तो कंबल और रजाई बनाने के व्यापार में करीब 25000 हजार से लेकर 30000 हजार रुपए तक की लागत लगेगी । इसके बाद व्यापार से संबंधित लाभ कि बात करें तो करीब 30000 हजार तक में आप लाभ कमा सकते हैं ।

4. चाय और कॉफी का व्यापार 

ठंड के मौसम लगभग हर व्यक्ति चाय या फिर कॉफी अवश्य पीना पसंद करता हैं, इसीलिए आप भी चाय और कॉफी का व्यापार आरंभ करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं । खासकर चाय और कॉफी का डिमांड ठंड के समय अधिक रहता हैं । यदि आप इस व्यापार को शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक स्टॉल लगाने की जरूरत पड़ेगी ।

  • चाय और कॉफी का व्यापार शुरू करने के लिए आपको ऐसे स्थान का चुनाव करना होगा, जहां लोगों का आना जाना ज्यादा संख्या में हो । ऐसे स्थान के लिए आपको रेंट पर स्थान लेना होगा और मशीनरी की भी जरूरत पड़ेगी ।

चाय और कॉफी के व्यापार में लगने वाली लागत और होने वाला मुनाफा 

दोस्तों, एक चाय और कॉफी का व्यापार शुरू करने के लिए ज्यादा रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती हैं, लेकिन इसके लिए आपको एक योजना तैयार करके कार्य करने की जरूरत होती हैं । अगर फिर भी चाय और कॉफी के व्यापार को आरंभ करने में लगने वाली खर्च का अनुमान लगाया जाए तो करीब 25000 हजार रुपए की लागत लगेगी और आप चाय और कॉफी के व्यापार से 30000 से लेकर 35000 रुपए तक का लाभ उठा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- दिवाली के वक़्त करें यह व्यापार बन सकते हैं लखपति, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! diwali New side Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

5. अंडे का व्यापार 

दोस्तों, ठंड के मौसम में अंडा का उपयोग गर्मी के दिनों से काफी ज्यादा किया जाता हैं, यही वजह है कि कई व्यक्ति अंडे का व्यापार स्टार्ट करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं । यदि आप भी चाहते किसी प्रकार के व्यापार को शुरू कर अच्छा पैसा कमाना तो आप अंडे का व्यापार शुरू कर सकते हैं ।

  • इस व्यापार को आरंभ करने के लिए एक शॉप की आवश्यकता पड़ती हैं, यदि संभव हो तो आप शॉप का चुनाव मार्केट में करें, इससे आपको अधिक लाभ हो सकता हैं ।

अंडे के व्यापार में लगने वाली लागत और होने वाला लाभ 

यदि आप अंडे का व्यापार करना चाहते हैं तो आप इसे बहुत ही कम खर्च में भी शुरू कर सकते हैं, यदि इस व्यापार में लगने वाली अनुमानित खर्च की बात करे तो करीब 20000 हजार रुपए की पड़ेगी । अगर अंडे के व्यापार से होने वाली अनुमानित लाभ की बात करें तो आप आसानी से महीने के 30000 हजार रुपए कमा सकते हैं ।

6. स्टॉल और शॉल का व्यापार 

जैसा कि हर व्यक्ति को ठंड के मौसम में अपने शरीर की रक्षा करने की जरूरत होती हैं, यही वजह है कि व्यक्ति रूम हीटर और शॉल का इस्तेमाल करते हैं । यदि आपकी इच्छा हो तो आप स्टॉल और शॉल का व्यापार शुरू कर सकते हैं ।

  • इस व्यापार को शुरू करने के पहले आपको बाजार में रिसर्च करने की जरूरत होती हैं, इसके बाद आपको स्टॉल और शॉल के क्वालिटी का ख़ास खयाल रखना होगा ।

लागत और लाभ 

इस बिजनेस को आरंभ करने के लिए करीब 30000 हजार रुपए की जरूरत पड़ेगी, यदि आपके पास इस व्यापार को आरंभ करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं हैं तो आप बैंक से ऋण लेे सकते हैं । यदि स्टॉल और शॉल के व्यापार से होने वाले अनुमानित लाभ की बात करें तो 30000 रुपए का मुनाफा कमा सकते हैं ।

7. ड्राई फ्रूट और मिठाई का व्यापार

भारत में ज्यादातर शादी ठंड के मौसम में भी किया जाता हैं, यदि आप ठंड के मौसम में कोई व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आप ड्राई फ्रूट और मिठाई का व्यापार बहुत ही बेहतर तरीके से शुरू कर सकते हैं । 

  • इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको पहले एक शॉप का प्रबंध करना होगा, हालांकि शॉप का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि साफ सफाई शॉप का बेहतर तरीका से हो ।

लागत और लाभ 

इस बिजनेस को आरंभ करने के लिए आपको लगभग 50000 हजार रुपए तक की जरूरत पड़ेगी, यदि इस व्यापार से संबंधित सामग्री आपके पास पहले से मौजूद हैं तो आपको थोड़ा कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा । इस व्यापार में आपको क्वालिटी का ख़ास ख्याल रखना होगा, जितना बेहतर क्वालिटी होगी उतना ही अधिक लाभ प्राप्त होगा । अगर इस व्यापार के लाभ के बारे में बात करें तो करीब 40000 हजार रुपए की जरूरत पड़ेगी ।

8. केक और पेस्ट्री का व्यापार 

केक और पेस्ट्री का व्यापार हर मौसम में चलने वाला व्यापार हैं, यदि आप यह व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो आप लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं । 

  • इस बिजनेस को आरंभ करने से पहले आपको केक और पेस्ट्री का निर्माण करना आना चाहिए, यदि आपको केक बनाने का कार्य नहीं आता है तो आप ऐसी स्थिति में 2 स्टाफ को रख सकते हैं ।

लागत और लाभ

केक और पेस्ट्री के व्यापार को आरंभ करने के लिए आपको लगभग 30000 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट करना होगा । इसके बाद अगर व्यापार से होने वाले लाभ की बात करें तो करीब 40000 रुपए की कमाई कर सकते हैं ।

9.पार्टी आयोजित करने का व्यापार 

यदि आपको पार्टी या फिर फंक्शन को आयोजित करने का संपूर्ण ज्ञान हैं तो आप पार्टी आयोजित का व्यापार आरंभ कर सकते हैं । हालांकि, ठंड के मौसम में भी शादी ज्यादा संख्या में होता हैं, यदि आप अच्छा खासा रुपया कमाना चाहते हैं तो आप पार्टी आयोजित करने का व्यापार शुरू कर सकते हैं ।

लागत और अनुमानित लाभ 

इस बिजनेस को करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती हैं, यदि आप पार्टी में डेकोरेशन का कार्य करना चाहते हैं तो, आप उससे संबंधित सामग्री रेंट पर ले सकते हैं । यदि अनुमान लगाया जाए तो करीब 15000 हजार रुपए की जरूरत पड़ेगी । अगर इस व्यापार से होने वाले लाभ की बात करें तो करीब आप 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं ।

10. डेकोरेटिव का व्यापार 

वर्तमान समय में डेकोरेटिव का व्यापार भी फायदेमंद वाला व्यापार साबित हो सकता हैं, इस व्यापार की सबसे खास बात यह है कि अगर आपको डेकोरेटिव के व्यापार के बारे में ज्ञान हैं तो आप इस व्यापार को बिना पैसा लगाए भी स्टार्ट कर सकते हैं । खासकर यह व्यापार ठंड के मौसम में अधिक चलता है । ऐसा इसलिए क्योंकि ठंड के मौसम में ही दिवाली, क्रिसमस जैसे त्यौहार में डेकोरेटिव के व्यापार की मांग अधिक रहती हैं ।

  • पहले आपको यह निर्णय करना होगा कि आपको अपना व्यापार अपने मकान से करना हैं या फिर आप इस व्यापार को रेंट पर जगह लेकर आरंभ करना चाहते हैं । हालांकि, आप इस बिजनेस को बिना किसी परेशानी के खुद के मकान से भी आरंभ कर सकते हैं ।

लागत 

यदि आपको खुद डेकोरेटिव से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हैं तो आप इस व्यापार को बिना पैसा इन्वेस्ट किए हुए भी आरंभ कर सकते हैं । यदि आपको इस व्यापार के बारे में किसी भी प्रकार की कोई जानकारी नहीं है तो आपको 2 स्टाफ रखना होगा और आपको अपने  लाभ में से कुछ रुपया उन्हें देना होगा । तो इस व्यापार की लागत आपके ऊपर निर्भर करता हैं की आप किस तरह से इस बिजनेस को आरंभ करते हैं ।

लाभ

डेकोरेटिव व्यापार से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं, लेकिन ये आपके व्यापार के ऊपर निर्भर करता हैं और आपके चयन किए गए स्थान के उपर निर्भर करता है कि इस व्यापार से कितना लाभ हो सकता है । अगर अनुमान लगाया जाए तो आप डेकोरेटिव व्यापार से 50000 रुपए हर महीने कमा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :हर वर्ष चलेगा PVC पाइप निर्माण करने का व्यापार, होगी लाखों रुपए की कमाई ! PVC Pipe Making Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here