Home Business Small Business Idea – यूट्यूब से कमा सकते हैं लाखों रुपए, ऐसे...

Small Business Idea – यूट्यूब से कमा सकते हैं लाखों रुपए, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! YouTube Business

14

यह युग इंटरनेट का युग है और वर्तमान समय में पूरे दुनिया में इंटरनेट ही इंटरनेट छाया हुआ हैं, जिसके कारण से करीब सभी क्षेत्र में तरक्की हो रहा हैं । वर्तमान समय में फेसबुक, यूट्यूब, ट्विटर इत्यादि का खूब इस्तेमाल किया जाता हैं । हालांकि, कई लोग इंटरनेट का इस्तेमाल मनोरंजन के लिए करते हैं तो कई लोग ऐसे हैं जो इसका इस्तेमाल रुपया कमाने के लिए भी करते हैं ।

Advertisement

यहाँ भी पढ़े :- एक बार पैसा निवेश करके कमाए लाखों रुपए महीने में, जानिए क्या हैं व्यापार ! One Time Investment Business

Small Business Idea (YouTube Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, YouTube Business, YouTube High Earning Business
Small Business Idea (YouTube Business)

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं जिसके माध्यम से आप मनोरंजन के साथ साथ पैसा भी अच्छा खासा कमा सकते हैं और कई ऐसे व्यक्ति हैं जो इस तरीके को अपनाकर ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं । यदि आप भी यूट्यूब से रुपया कमाना चाहते हैं तो आपको एक एकाउंट बनाना पड़ेगा । इसके बाद आपको ऐसा वीडियो बनाना होगा जो लोगों को पसंद आए । 

यहाँ भी पढ़े :- बहुत ही कम खर्च में शुरू करें सिल्वर पेपर बनाने का व्यापार, कमा सकते हैं ढेर सारा लाभ ! Silver Paper Making Business

यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं ?

Advertisement

यदि आप अपना वीडियो बनाकर यूट्यूब पर डालना चाहते हैं तो इससे पहले आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ेगा । यूट्यूब एकाउंट एक प्रकार का गूगल एकाउंट की तरह होता हैं ।

  • सबसे पहले आपको यूट्यूब एकाउंट बनाना होगा, और इसके लिए आपको जीमेल एकाउंट की जरूरत पड़ेगी ।
  • इसके बाद आप यूट्यूब.कॉम पर जाकर अपना जीमेल दे दें और अपना नाम दे दें, फिर आपका यूट्यूब एकाउंट बन जाएगा ।
  • यदि आप इसके पहले एक यूट्यूब एकाउंट बना चुके हैं तो आप उसी एकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं और रुपया कमा सकते हैं ।

वीडियो अपलोड कैसे करें यूट्यूब पर ?

अगर आप जो भी वीडियो बनाते हैं और उसे यूट्यूब पर अपलोड करते हैं तो, उसी वीडियो के माध्यम से आप लाखों की कमाई कर सकते हैं ।

  • यदि आप वीडियो डालना चाहते हैं तो सबसे पहले उस वीडियो को आप लैपटॉप या फिर कंप्यूटर में डाल दें ।
  • जब आप साइन इन कर लेंगे तो आपको एक पेज दिखाई देगा और उसमे अपलोड का ऑप्शन भी दिखाई देगा । आप अपलोड के ऑप्शन पर क्लिक करें ।
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपको अपलोड वीडियो का ऑप्शन दिखाई देगा । आप यहां वीडियो का चयन कर लें जो वीडियो डालना चाहते हैं ।
  • जब आप वीडियो को डालेंगे तो उसका नाम और डिस्क्रिप्शन  अवश्य डाल दें ।
  • इसके बाद आप पब्लिश बटन पर क्लिक करें ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Best Mobile Under 8,999Click Here
Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

यूट्यूब अकाउंट में गूगल एडसेंस जोड़े ?

आप गूगल एडसेंस को यूट्यूब एकाउंट से जोड़ सकते हैं । इसके लिए आपके पास बैंक खाता, पेपाल खाता और एक वैलिड एड्रेस होना चाहिए । यदि आपके द्वारा डाले गए वीडियो पर कोई व्यक्ति ऐड पर क्लिक करता हैं या फिर आपके वीडियो पर अधिक व्यू आता हैं तो आपको रुपया मिलता हैं ।

यूट्यूब से कमाए हुए पैसे कैसे निकाले ?

जब आपके द्वारा डाले गए वीडियो पर अधिक व्यू आने लगेगा और वीडियो में ऐड के माध्यम से भी रुपया आने लगेगा तो आप इन सभी रुपए को बहुत हो सरल तरीके से निकाल सकते हैं । अगर आपके पास पेपाल खाता है तो आप डायरेक्ट उस खाता को यूट्यूब से जोड़ सकते हैं और डायरेक्ट पेपाल खाता में रुपए प्राप्त कर सकते हैं । 

इस प्रकार से आप खुद का वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब पर बेहत सरल तरीके से अपलोड कर सकते हैं । हालांकि, आप अपने द्वारा बनाए गए वीडियो पर व्यू बढ़ाने के लिए उसे अलग अलग प्लेटफॉर्म पर प्रचार भी कर सकते हैं । इससे आपको काफी ज्यादा व्यू आएंगे और आपको अधिक लाभ भी प्राप्त हो सकता हैं ।

पार्टनर कैसे बने ?

यूट्यूब का पार्टनर एक प्रकार का ऐसा पार्टनर होता हैं जिनके द्वारा बनाए गए वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा संख्या में व्यूअर्स होते हैं और इनके बनाए गए वीडियो लगभग सभी मोनेटाइज किया हुआ रहता हैं । जब आप यूट्यूब पार्टनर बन जाएंगे तो आपको यूट्यूब से ही कंटेंट से संबंधित मदद प्राप्त हो जाएगी ।

यदि आप यूट्यूब पार्टनर बनना चाहते हैं तो आप इससे संबंधित किसी भी वक़्त अप्लाई कर सकते हैं । इसके लिए आपको खुद के यूट्यूब एकाउंट का काफी विज्ञापन करना होगा । ऐसा इसलिए क्योंकि विज्ञापन के माध्यम से आपके वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यू बढ़ सके ।

यहाँ भी पढ़े :- दाल बनाने के मिल का व्यापार शुरू कर कमाए हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Dal Making Mill Business

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Best Mobile Under 8,999Click Here
Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here