Home Pradhan Mantri Yojana Sukanya Samriddhi Yojana - केंद्र सरकार देगी बेटियों को 60 लाख रुपए,...

Sukanya Samriddhi Yojana – केंद्र सरकार देगी बेटियों को 60 लाख रुपए, जानिए कौन ले सकता हैं इस योजना का लाभ ! SSY Yojana

सुकन्या समृधि योजना बेटियो के लिए – आपको जानकारी दे दे की केंद्र सरकार ने बेटियो के लिए सुकन्या समृधि योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) को शुरू किया है  ! जैसा कि आप अच्छे से जानते है कि जैसे ही किसी के घर में कन्या का जन्म होता है वैसे ही माता पिता उसके फ्यूचर के बारे मे परेशान हो जाते हैं ।

कन्या के पढ़ाई पूरी करने से लेकर उसके शुभ विवाह तक के पूरी चिंता उसके जन्म से ही शुरू हो जाती है । इसलिए माता पिता शुरू से ही अपनी बेटी को कोई दिक्कत ना हो उसके लिए पैसे को बचाना शुरू कर देते हैं ताकि उसके शादी विवाह में कोई कमी ना आए ।  इसके लिए आपको चिंतित होने की अब कोई जरूरत नहीं है क्योंकि केंद्र सरकार ने बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) को शुरू कर दी है, यह माता-पिता के लिए एक अच्छा विकल्प है ।

Advertisement

यहाँ भी पढ़े :- मात्र 55 रुपए निवेश करके पा सकते हैं 3000 हजार रुपए का पेंशन, करना होगा यह काम ! PMSYM Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana (SSY Yojana)

Sukanya Samriddhi Yojana, SSY Yojana, SSY Scheme, Yojana, PM Yojana, Pradhan Mantri Yojana, SSY Yojana Online Apply
Sukanya Samriddhi Yojana (SSY Yojana)

क्योंकि, इस योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) के अंतर्गत आप कन्या के नाम पर कम से कम 250 मे खाता खोल सकते हैं । वैसे इस योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY)  का लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको कन्या के चालू होने से पहले इन्वेस्ट करने की शुरुआत कर देनी चाहिए . 10. इस योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) में आप कन्या के लिए एक मोटी राशि तैयार कर सकते हैं । ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्ट 64 लाख रुपए की रकम  ।

यहाँ भी पढ़े :- पीएम किसान सम्मान निधि योजना में किए गए कुछ बदलाव, अगर उठाना चाहते हैं योजना का लाभ तो करे यह काम ! Kisan Yojana Change

ज्यादा से ज्यादा ब्याजदर ! 

Advertisement

सुकन्या समृद्धि योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) के अंतर्गत आपको हर साल 7.6 % की दर से ब्याज प्राप्त होगा . इस योजना में इन्वेस्ट्मेन्ट करने से, कन्या को 21 साल की उम्र मे मोटी रकम प्राप्त होती है । अगर आप ज्यादा से ज्यादा इनवेस्टमेंट करते हैं ।  तो परिपक्वता पर करिब 64 लाख की रकम आपको मिल सकती है,  

जिसका प्रयोग आप कन्या के लिए फ़्यूचर मे किसी भी कार्य में कर सकते हैं जैसे कि शादी विवाह उसके पढ़ाई के खर्च यह सब के लिए ये आपके लिये लाभदायक सबित होगा । पोस्ट ऑफिस योजना होने के साथ ही आपका इन्वेस्ट्मेन्ट की रकम सही सलामत रहेगा ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

14 वर्ष के लिए निवेश आवश्यक  ! 

आपको जानकारी दे दे की माता पिता को सिर्फ़ 14 वर्स के लिए पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) में इन्वेस्ट्मेन्ट करना होता है । इसके पश्चात आपको 21 साल होने पर परिपक्वता मिलती है । 14 साल के बाद, अंतिम रकम पर ब्याज 7.6 % हर साल होगा । आपको जानकारी दे दे की सुकन्या समृद्धि योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) में आप 250 रुपए के कम से कम इन्वेस्ट्मेन्ट के साथ शुरुआत किया जा सकता है  ।

आप इस योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) मे ज्यादा से ज्यादा 1.50 लाख रुपए जमा के तौर पर कर सकते हैं । इसे योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए कन्या की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए । सुकन्या समृद्धि योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) के अंतर्गत 3 कन्या के खाते इसमें खोल सकते हैं । इस योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) में आपको आयकर ज्यादा से ज्यादा की धारा 80 सी के अंतर्गत छुट भी प्राप्त होती हैं ।

  • सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना ( एसएसवाई खाता)  कन्याओं के नाम पर बचत के लिए अच्छा ऑप्शन है ।
  • इस योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) के अंतर्गत आप कन्या के नाम पर कम से कम ढाई सौ रुपए से ही खाता खोल सकते हैं । 
  • इस योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) में आप ज्यादा से ज्यादा इनवेस्टमेंट कर के 64 लाख रुपए की मोटी राशि तैयार कर सकते हैं .

सुकन्या समृद्धि योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) में ऐसे खाता खुलवा सकते हैं  ! 

 सुकन्या समृद्धि योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाना पड़ता है । यहां पर जाने के बाद आपको कन्या का जन्म प्रमाण पत्र और माता-पिता का आधार कार्ड,  तीन फोटो लगभग ढाई सौ रुपया जमा करना पड़ता है । इसके पश्चात आप सुकन्या समृद्धि योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) के तहत सुकन्या समृद्धि खाता खुल जाएगा मैंने अपने लिए के माध्यम से आपको इस योजना ( sukanya samriddhi yojana SSY ) की पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दे दी है  ।

यहाँ भी पढ़े :- ऐसे बनाएं आधार कार्ड को डेबिट कार्ड की तरह ! रखने में होंगी आसानी ! Aadhaar Card

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – घर बैठे 10000 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं यह व्यापार, होगी मोटी कमाई ! Women Business Idea

Women Business Idea - वर्तमान समय में महिला भी पुरुष के मुकाबले आत्मनिर्भर होती जा रही हैं । आज के युग में...

Small Business Idea – सर्दियों के मौसम में शुरू करें यह 10 व्यापार होगी मोटी कमाई, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Winter Season...

सर्दी का वक़्त जब भी आता हैं तो कमाई करने के बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं, अगर सर्दी के मौसम की...

NPS Traders Scheme : छोटे कारोबारियों स्व-रोजगार वालों को मिलेगा 3 हजार मासिक पेंशन, ऐसे ले योजना का लाभ !

NPS Traders Scheme के तहत भारत सरकार द्वारा खुदरा व्यापारियों एवं लघु उद्योग से जुड़े लोगों को पेंशन मुहैया कराने के लिए...

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana : राज्य सरकार उठाएगी बेटियों का खर्च जन्म से लेकर पढ़ाई तक के लिए मिलेंगे 51 हजार रुपए !

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के मकसद से कई योजनाएं...