Home Mukhya Mantri Yojana UP Parivar Register Nakal Yojana - परिवार रजिस्टर नक़ल योजना में आवेदन...

UP Parivar Register Nakal Yojana – परिवार रजिस्टर नक़ल योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया ऑनलाइन कर दी है ! ऐसे करें आवेदन और उठाएं लाभ !

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर योजना में आवेदन कर सकते हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब आपको तहसील, जिला, नगरपालिका, पंचायत इत्यादि के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

Advertisement

तो आइए जान लेते हैं कुटुंब रजिस्टर नक़ल योजना के लाभ और आवेदन प्रक्रिया के बारे में। जिसे हम उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर नक़ल योजना भी कहते हैं।

Uttar Pradesh Parivar Register Nakal Yojana

UP Parivar Register Nakal Yojana, Mukhya Mantri Yojana, News, Pm Yojana, Pradhan mantri Yojana, UP Parivar Register Nakal Portal, UP Parivar Register Nakal Scheme, UP Parivar Register Nakal Yojana, UP Parivar Register Nakal Yojana Kya Hai, UP Yojana, Useful Information, Uttar Pradesh Parivar Register Nakal Portal, Uttar Pradesh Parivar Register Nakal Scheme, Uttar Pradesh Parivar Register Nakal Yojana, Yojana
UP Parivar Register Nakal Yojana

दोस्तों उत्तर प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए यह परिवार रजिस्टर नकल एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज़ है। बिना इस दस्तावेज़ के राज्य के सभी सरकारी अथवा महत्वपूर्ण काम आपके लिए आसान नहीं पड़ेंगे। उत्तर प्रदेश में रहने वाले सभी स्थाई निवासियों के पेंशन लगवाने अथवा किसी भी सरकारी नौकरी को पाने में अधिकारियों द्वारा उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर नक़ल दस्तावेज़ मांगा जाता है।

क्योंकि इस दस्तावेज़ के आधार पर ही आपकी इनकम तय की जाती है। इस चीज़ को कुटुंब रजिस्टर नकल के नाम से भी जाना जाता हैं। इस योजना में अब आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। पहले के समय में यह मुमकिन नहीं था, लेकिन अब सभी उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए इस प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। तो आइए जान लेते हैं इसके लाभ और आवेदन प्रक्रिया के बारे में।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

Uttar Pradesh Parivar Register Nakal Yojana के महत्वपूर्ण लाभ

  • उत्तर प्रदेश परिवार रजिस्टर नकल दस्तावेज़ के ज़रिए ही राज्य के प्रत्येक परिवार के प्रत्येक व्यक्ति की आय निर्धारित की जाती है।
  • परिवार रजिस्टर नक़ल के ज़रिए आप राज्य का कोई भी सरकारी कागजात बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं।
  • अब हर राज्य का नागरिक इस योजना में ऑनलाइन आवेदन अथवा ऑनलाइन ही परिवार रजिस्टर की कॉपी को डाउनलोड अथवा प्राप्त कर सकता है।
  • इस दस्तावेज़ के चालू होने पर अब यूपी में कालाबाजारी अथवा भ्रष्टाचारी पर काफी लगाम लगेगी।
  • UP Parivar Register Nakal Yojana के माध्यम से राज्य के सभी लोग अपनी पेंशन लगवाने के लिए इस दस्तावेज़ का उपयोग कर सकते हैं।

Uttar Pradesh Parivar Register Nakal Yojana के दस्तावेज़

  1. आधार कार्ड
  2. राशन कार्ड
  3. मोबाइल नंबर
  4. निवास प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट साइज फोटो
  6. इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी ही उठा सकता है।

Small Business Idea – आज ही शुरू करें मात्र 5 से 10 हजार रुपए में यह बिजनेस और कमाए महीने के लाखों रुपए ! Tiffin Services Business

Uttar Pradesh Parivar Register Nakal Yojana में आवेदन कैसे करें?

First Step

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को सबसे पहले इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर एक ऑप्शन दिखेगा। जोकि है (नवीन उपयोगकर्ता रजिस्ट्रेशन) इस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब इस फोन में पूछी गई सभी जानकारी को आपने ध्यान पूर्वक भरना है। जैसे नाम, पता, जिला, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड, लॉगइन आईडी इत्यादि।
  • सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरने के बाद अब आपने सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक करना है। इस तरह से आप का पंजीकरण हो जाएगा।
  • अब आपको इस योजना में लॉगिन करना होगा। लोगिन करने के लिए होम पेज पर आपको यूजर का नाम, पासवर्ड/ओटीपी, कैप्चा कोड को ध्यानपूर्वक डाल कर Submit के बटन पर क्लिक करके लॉगइन करना है।

Second Step

Advertisement
  • दोस्तों लोगिन करने के बाद अब आप को एक – बोर्ड मिल जाएगा। जहां पर आप को (आवेदन करें) के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको कुटुंब रजिस्टर नकल योजना में आवेदन करने के लिए एक फॉर्म मिल जाएगा।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को आपने ध्यान पूर्वक भरना है। साथ ही साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को अपलोड करना है।
  • इसके बाद आपने सभी जानकारियों को दोहराते हुए समिति के बटन पर क्लिक कर देना है। इस तरह से आपका आवेदन इस योजना में पूरी तरीके से हो जाएगा।

तो दोस्तों इस तरह से आप Uttar Pradesh Parivar Register Nakal Yojana में घर बैठे ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं और इसका लाभ उठा सकते हैं। यह दस्तावेज हर उत्तर प्रदेश के नागरिक अथवा परिवार के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसीलिए आपको भविष्य में सरकारी लाभ अथवा अन्य राज्य के लाभ के लिए इस दस्तावेज़ को जरूर बनवा लेना चाहिए। अधिक जानकारी प्राप्त के लिए आप इनकी Official Website पर एक बार ज़रूर जाएं।

Small Business Idea – ऐसे शुरू करें Gym का बिजनेस ! एक बार पैसे लगाकर कमाए जिंदगी भर ! Gym Business Idea 2020

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Join Whatsapp GroupJoin
Telegram ChannelJoin
मोबाइल से पैसे कमायेClick Here
Youtube ChannelSubscribe
Instagram AccountFollow
Join Our Facebook GroupJoin

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Small Business Idea – सर्दियों के मौसम में शुरू करें यह 10 व्यापार होगी मोटी कमाई, ऐसे शुरू करें यह व्यापार ! Winter Season...

सर्दी का वक़्त जब भी आता हैं तो कमाई करने के बहुत सारे विकल्प खुल जाते हैं, अगर सर्दी के मौसम की...

NPS Traders Scheme : छोटे कारोबारियों स्व-रोजगार वालों को मिलेगा 3 हजार मासिक पेंशन, ऐसे ले योजना का लाभ !

NPS Traders Scheme के तहत भारत सरकार द्वारा खुदरा व्यापारियों एवं लघु उद्योग से जुड़े लोगों को पेंशन मुहैया कराने के लिए...

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana : राज्य सरकार उठाएगी बेटियों का खर्च जन्म से लेकर पढ़ाई तक के लिए मिलेंगे 51 हजार रुपए !

Mukhyamantri Kanya Suraksha Yojana केंद्र और राज्य सरकारों की ओर से बेटियों के जन्म को बढ़ावा देने के मकसद से कई योजनाएं...

FASTag Replace : फास्टैग फट जाए या चोरी हो जाए तो जानिए नया फास्टैग पाने का तरीका !

FASTag Replace देशभर में सभी वाहनों पर टोल चुकाने के लिए फास्टैग का होना जरूरी है ऐसे में अगर आपके वाहन...