Wednesday, June 29, 2022

House Rent Business Idea – खुद का घर रेंट पर देकर कमाए हजारों रुपए महीने में, जानिए पूरा प्लान ! Profitable Business Plan

दोस्तों, आज हम इस लेख के माध्यम से आप सभी को बहुत ही अच्छा व्यापार आइडिया के बारे में बताने वाले हैं । जिसके मदद से आप बिना परिश्रम किए हुए हजारों का महीना कमा सकते हैं और वह व्यापार हैं खुद का घर रेंट पर देकर पैसा कमाने का व्यापार । वर्तमान में हर व्यक्ति के पास रुपए कमाने का बहुत जरिया हैं । अगर देखा जाए तो लगभग आदमी बाहर जाते रुपए कमाने के लिए और उन्हें रहने के लिए रूम की आवश्यकता पड़ती हैं और वो रेंट देकर रूम लेते है।

House Rent Business Idea (Profitable Business Plan)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, House Rent Business Idea, Profitable Business Plan, House Business
House Rent Business Idea (Profitable Business Plan)

हालांकि, कई लोग ऐसे अवसर को व्यापार में परिवर्तित करके ढेर सारा रुपया कमा रहे हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि दूसरे क्षेत्र से आने वाले लोग अच्छा खासा रेंट देते हैं । यदि आपके पास दो घर हैं तो आप भी इस बिजनेस को काफी बेहतर तरीके से आरंभ कर सकते हैं।

अपना घर रेंट पर कैसे दें ?

यदि आप खुद का घर रेंट पर देना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन 99acres.com या फिर makaan.com जैसे रियल एस्टेट वेबसाइट हैं जो मुफ्त में सर्विस प्रदान करती हैं । आपको केवल इस वेबसाइट पर पंजीकरण करके घर के बारे में सही जानकारी और पूरा एड्रेस घर का फोटो डालना पड़ेगा । आपको कस्टमर संपर्क करके रेंट तय कर लेंगे ।

यह भी पड़े – PVC Aadhar Card Printout – ऐसे बुलवाये अपना आधार PVC कार्ड ! मात्र 2 मिनट में वो भी मोबाइल से, ऐसे बनवाये अपना आधार PVC !

अपना घर रेंट पर किसको देना सही रहेगा ?

यदि आप खुद का घर किसी को रेंट पर देना चाहते हैं तो उससे पहले आप 10 बार अवश्य सोच लें । इसके बहुत सारे वजह हैं, अगर कुछ वजह पर नजर डालें तो कई लोग क्रिमनल टाइप होते हैं और अवैध कार्य करने के लिए रूम रेंट पर लेते हैं । आपको ऐसे व्यक्तियों के कारण जेल भी हो सकती हैं, इसीलिए आप ज्यादा कोशिश करे कि मिडिल क्लास के परिवार को रेंट पर रूम दें ।

घर रेंट पर देने से पहले जरूर करें यह काम ?

अपना घर किराया पर देने से पहले एक चीज  हर वक्त ध्यान में रखें कि आप जो भी व्यक्ति को घर रेंट पर दे रहे हैं, उससे एक आइडेंटी कार्ड अवश्य ले लें । ताकि, आपको आने वाले समय में किसी भी प्रकार का कोई प्रॉबलम ना हो और आप आसानी से रुपया कमा सके । जिसे भी आप खुद का घर रेंट पर दे रहे हैं तो आप उस व्यक्ति का आइडेंटी कार्ड का जांच अपने निवासी क्षेत्र के पुलिस से करवा लें । जब जांच में उसका डॉक्यूमेंट सही पाया जाएगा तभी आप उस व्यक्ति को अपना मकान किराया पर दें ।

घर का रेंट कितना रखें ?

घर का किराया आपको अपने मकान के मुताबिक और आप क्या क्या फैसिलिटी दे रहे हैं, उस पर डिपेंड करता हैं । यदि आपका घर किसी ऐसे जगह पर हैं, जहां आप अपने रेंटर को अच्छी सुविधा प्रदान कर सकते है तो आप अपने घर का रेंट कम से कम 10000 हजार रुपया हर महीने का रख सकते हैं । इसके अलावा आप बिजली और पानी का खर्च इसी मे ले सकते हैं, अगर आपका कस्टमर इस खर्च को भी अलग देना चाहता हैं तो आपको भी किसी तरह का कोई कष्ट नहीं होगा ।

क्या घर को रेंट पर देना सही निर्णय हैं ?

जी हां दोस्तों, घर को रेंट पर देने का निर्णय बिल्कुल सही हैं । हालांकि, ये आपके स्थिति और परिस्थिति के ऊपर डिपेंड करता हैं । हालांकि, आपके पास आवश्यकता के अनुसार घर बना हुआ हैं और आपकी इच्छा यह है की आप खुद के घर को रेंट पर देकर अच्छा खासा रुपया कमाएं, तो यह उतना आसान नहीं हैं । आप रेंट पर अपना घर तभी दे सकते हैं जब आपके घर का कमरा अधिक हो ।

घर रेंट पर देने समय इस बात को खास खयाल रखें?

जब आप खुद का घर रेंट पर देंगे तो आपको बहुत से बातों का ध्यान रखना होगा । सबसे पहले तो आपको अपने मकान का समय समय पर निगरानी करना होगा। यदि आपके मकान में कुछ टूटा फूटा हैं तो आप किराएदार से रेपरिंग अवश्य करवा लें । सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आपके पास उतनी सुविधा नहीं हैं तो आपका मकान कोई रेंट पर नहीं लेगा, अगर लेता भी हैं तो आप उससे एग्रीमेंट अवश्य बनवा ले । एग्रीमेंट बनवाने का लाभ यह है कि आपको भविष्य में घर खाली करवाने में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी ।

लीज एग्रीमेंट करने वक्त कुछ बातो का ध्यान रखें ?

  • नाम और पूरा पता किराएदार और घर के मालिक दोनों का एग्रीमेंट पेपर में होना चाहिए ।
  • घर का रेंट किस तारीख में पेमेंट करना है पेमेंट चेक बुक के द्वारा होगा या कैश के द्वारा, यह सभी चीजें एग्रीमेंट पेपर में शो करना होगा ।
  • पानी, बिजली बिल, घर का मेंटेनेंस चार्ज यह कौन भुगतान करेगा, इन सभी बातों को एग्रीमेंट पेपर में बताना होगा ।
  • एग्रीमेंट पेपर आप कितने दिन के लिए बना रहे हैं या फिर कितने साल के लिए बना रहे हैं, इस बात को भी बताना होगा ।
  • अपने एग्रीमेंट पेपर का पंजिकरण जरूर करवा लें ।

यह भी पड़े – PVC Aadhar Card Printout – ऐसे बुलवाये अपना आधार PVC कार्ड ! मात्र 2 मिनट में वो भी मोबाइल से, ऐसे बनवाये अपना आधार PVC !

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular