Mobile Accessories Profitable Business Idea – मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार शुरू करके कमाएं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार ! Mobile Business Idea

डिजिटल इंडिया को भारत सरकार के माध्यम से गुजरे कुछ ही दिन पहले स्कीम की घोषणा की थी । इस स्कीम की शुरुआत करने का लक्ष्य यह है की व्यक्तियों को अधिक से अधिक डिजिटल बनाना । यह स्कीम भारत सरकार के माध्यम से व्यक्तियों को इलेक्ट्रॉनिक के जरिए सरकारी विभागो और व्यक्तियों को आपस मे मिलाने की एक शुरुआत है । इस स्कीम के तहत विशेष ग्रामीण इलाकों के व्यक्तियों को हाई स्पीड इंटरनेट से जोड़ने की कोशिश करी जा रही है ।

इन सब साधन के लिए व्यक्तियों को मोबाइल फ़ोन रहना आवश्यक है । इसलिए इस वक्त मे ये आम बात हो गई है की घर घर मे मोबाइल फोन उपलब्ध है । हर व्यक्ति अपने अपने पैसे को मद्दे नजर रखते हुए मोबाइल फोन का इस्तेमाल जरुर करते हैं । समाचार को दूर तक भेजने का कार्य को सरल बनाने मे भी मोबाइल फ़ोन का अहम किर्दार है ।

Mobile Accessories Business Idea (Mobile Business Idea)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Mobile Accessories Business Idea, Mobile Business Idea
Mobile Accessories Business Idea (Mobile Business Idea)

प्रौद्योगिकी के बढ़ने के वजह से बाजार में कम रेट के मोबाइल फ़ोन उपलब्ध है । यदि सामान्य फ़ोन की बात करें तो 800 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक के मौजूद है । और आप जानना चाहेंगे की स्मार्ट फ़ोन तो स्मार्ट फ़ोन आपको 4 हजार से लेकर 5 हजार रुपए तक उपलब्ध हो जाएंगे । यहि वजह है कि व्यक्ति अपने पैसे के अनुसार मोबाइल फ़ोन लेता ही है ।

मोबाइल फोन का चलनसार बढ़ने के वजह से इससे जुड़े तरह तरह के इलाकों मे व्यापार जैसे मौका भी उपलब्ध हो रहा है । इसी सभी व्यापारो मे से आज आपको अपने लेख के माध्यम से एक बताने जा रहे हैं मोबाइल Accessories सेल्लिन्ग व्यापार के बारे मे मतलब की मोबाइल फोन के पार्ट पुर्जो के बारे में पूरी जानकारी तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़े ।

यह भी पड़े – PVC Aadhar Card Printout – ऐसे बुलवाये अपना आधार PVC कार्ड ! मात्र 2 मिनट में वो भी मोबाइल से, ऐसे बनवाये अपना आधार PVC !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करे Subscribe
Instagram पर फॉलो करे Follow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार क्या होता है ? 

पुर्जो के बेचने का व्यापार है इस व्यापार मे आप मोबाइल फोन से जुड़े हर प्रकार जके एक्सेसरीज बिक्री कर सकते हैं । जैसे की फ़ोन चार्जर, मोबाइल बैंक कवर, इयरफ़ोन, USB  Cable, टेम्पर्ड गलास, OTG Cable, मोबाइल रिपेयरिन्ग किट और मोबाइल रिपेयरिन्ग पार्ट आदि समानों को एकत्र मे खरीद कर लाभ के साथ बिक्री कर सकते हैं ।

मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार शुरू करने के लिए कौन कौन समानों की जरूरत होगी ! 

  • शॉप का होना ! 

मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक शॉप की आवश्यकता होगी जो की आपको लग भग 10 गुना 10 फ़ुट ( 100 वर्ग फ़ुट ) का रहना चाहिए । आप छोटे मोटे बाजार मे भी अपना शोप खोल सकते हैं । इसके लिए आपको दुसरी व्यापार के जैसे किसी बड़े बाजार सोप का होना आवश्यक नहीं है । ऐसा इसलिए क्योंकि मोबाइल फोन को युज करने वाले व्यक्ति हर जगह पर उपलब्ध होते हैं । आप किराए पर सोप प्राप्त कर सकते हैं ।

  • सही डिस्ट्रीब्यूटर और थोक विक्रता का चयन ! 

सोप प्राप्त करने के बाद मोबाइल एक्सेसरीज की आपको जरूरत पड़ती है । जिसके लिए थोक विक्रता या डिस्ट्रीब्यूटर का आपको जरूरत पड़ती है जो आपको ठीक रेट मे समान प्रदान कर सकें । दो प्रकार से आप इसे कर सकते हैं । पहला तरिका यह है कि आप स्वेम बाजार से एकत्र मे सामान उठा सकते हैं । ये तो पहला तरिका था अब दूसरा तरिका यह है कि हर बाजार में डिस्ट्रीब्यूटर उपस्थित हैं आपको जो मोबाइल एक्सेसरीज आपके सोप तक लाते है।

आप तो फ़िर डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से अपना सामान मंगवा सकते हैं । जिससे आपके समय की भी सेविन्ग होगी । इसके साथ आप ये भी कर सकते हैं जब आपको अधिक सामान की आवश्यकता हो तो आप स्वेम ही जाकर सामान एकत्र ले सकते हैं । और जो बचे हुए छोटे मोटे सामान डिस्ट्रीब्यूटर से प्राप्त कर सकते हैं । आपको जानकारी दे दे की डिस्ट्रीब्यूटर के माध्यम से दिए गए सामान का रेट बाजार से तनीक ज्यादा होता है ।

  • मोबाइल एक्सेसरीज का सही होना चाहिए कलेक्शन ! 

बजार मे अधिक कम्पनियां है जिसकी तरह तरह के फ़ीचर और तरह तरह के मोबाइल फोन मौजूद है । और और कई एक्सेसरीज ऐसे होते हैं जो की सारे फ़ोन अलग अलग रहते है जैसे कि आपको जानकारी दे दे फ़ेसिया, टेम्पर्ड गलास, बैक कवर, मोबाइल डिस्प्ले, आदि जैसे एक्सेसरीज सारे फ़ोन का अलग अक रहते है । 

इसलिए सोप मे अधिक से अधिक तरह के फ़ोन का एक्सेसरीज रखे । इसके अलावा आप इस बात पर भी नजर बनाए रखे की बाजार मे किस कंपनी का फ़ोन अधिक चल रहा है । इसके साथ ही ये भी ध्यान दे की कौन नए नए फ़ोन निकल रहा है और  इसके एक्सेसरीज को बनाए रखे ।

यह भी पड़े – PM Kisan Samman Nidhi Yojna – इस दिन आने वाली है, योजना की अगली क़िस्त ! जारी हुयी नयी लिस्ट, देखे आपका नाम है, या नहीं ! Next Instalments

मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार के लिए ये सब एक्सेसरीज आप अपने शॉप मे रख सकते हैं ! 

  • टेम्पर्ड ग्लास आप अपने शॉप में रख सकते हैं।
  • इयरफोन आप अपने शॉप में रख सकते है ।
  • OTG केबल  आप अपने शॉप में रख सकते हैं।
  • मोबाइल डिस्प्ले आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।
  • सेल्फ़ि स्टिक आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।
  • मोबाइल बैटरी आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।
  • मेमोरी कार्ड आप अपने शॉप में रख सकते हैं
  • मोबाइल बैक कवर आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।
  • USB केबल आप अपने शॉप में रख सकते हैं।
  • मोबाइल केस आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।
  • मोबाइल कवर आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।
  • मोबाइल चार्जर आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।
  • मोबाइल रिपयरिन्ग टूल्स आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।
  • वायरलेस चार्जर आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।
  • मोबाइल रिपेयरिन्ग पार्ट आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।
  • मोबाइल लेदर केस आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।
  • मोबाइल बैट्री भी आप अपने शॉप में रख सकते हैं ।

मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार के लिए कितनी लागत लगेगी ! 

मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार के लिए बात करे लागत की तो सबसे पहले खर्च आपको शोप लेने मे आएगी जो आप भारा पर भी प्राप्त कर सकते हैं । जिसके लिए शोप ओनर आपसे कुछ सिकोरिटी मनी प्राप्त कर सकते हैं । ये एरिया पर डीपेन्ड करता है कि लागत कितनी आएगी .अलग अलग होता है हर एरिया का । इसके बाद आपको फ़र्निचार और डेकोरेशन काम कराना होगा इसके लिए आपको 100 वर्ग फ़ुट ले लिए आपको 20,000 तक की लागत लग जाएगी ।

मोबाइल एक्सेसरीज का बेहतर कलेक्शन के लिए आपको 50 हजार की लागत लगानी होती है । आपका बजट यदि कम है तो आप अपने बजट के मुताबिक इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं और आगे कुछ दिनों बाद आप इस व्यापार को बढा भी सकते हैं । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इस व्यापार की पूरी जानकारी दे दी है ।

यह भी पड़े – House Rent Business Idea – खुद का घर रेंट पर देकर कमाए हजारों रुपए महीने में, जानिए पूरा प्लान ! Profitable Business Plan

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करे Subscribe
Instagram पर फॉलो करे Follow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.