PM Ujjwala Yojana – अगर आपको भी अपना नाम चेक करना है कि उज्ज्वला योजना में हैं या नहीं, तो यह हैं तरीका ! PM Ujjwala Yojana New List

केन्द्र सरकार के मध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम की नए सूची को जारी किया गया है । देश के जो भी बीपीएल फ़ैमिलियो ने इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत अप्लाइ किया है तो वो सारे परिवार केन्द्र सरकार के मध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम का नयी सूची जारी हुई है उसमे अपना नाम देख सकते हैं कि सूची मे अपना नाम है या नहीं ये देखना अब सरल हो गया हैं ।

 आपको जानकारी दे दे की सूची मे नाम देखकर इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं । केन्द्र सरकार ने इस नए लाभ उठाने वाले व्यक्ति की लिस्ट को देखने के लिए ऑफ़िसियल वेबसाइट स्टार्ट कर दिया है ।

यहाँ भी पढ़े :- मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार शुरू करके कमाएं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार 

PM Ujjwala Yojana(PM Ujjwala Yojana New List)

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana, PM Ujjwala Yojana New List, Yojana, PM Yojana, PM Ujjwala Scheme
PM Ujjwala Yojana(PM Ujjwala Yojana New List)

इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से देश के व्यक्ति प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम बीपीएल की नए सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं । आपको जानकारी दे दे की सरकार के माध्यम से इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत एक नया निर्णय लिया गया है ।

जैसा कि केबिनेट की मीटिंग मे इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत फ़्री सिलेंडर प्रदान करने के वक्त को बढ़ाया गया है । इसके अलावा इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला के अंतर्गत देश की महिलाओं को गैस कनेक्शन फ़्री मे प्रदान किया जाएगा । जिसमे कि सरकार के द्वारा 13500 करोड़ रुपए का खर्चा करना होगा ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर गलत खाते में ट्रांसफर हो गया पैसा, तो तुरंत करें यह काम ! पूरा पैसा मिलेगा वापिस !

प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के लाभार्थी ! 

  • इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम का लाभ वो सारे व्यक्ति जो एसईसीसी के अंतर्गत लिस्टेड है वो इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं ।
  • पीएम ग्रामीण आवास स्कीम के सारे SC / ST फ़ैमिलियो के व्यक्ति इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।
  • इस प्रधानमंत्री उज्जवला स्कीम का लाभ गरीब वर्ग से नीचे आने वाले सभी व्यक्ति जिनका आर्थिक स्थिति खराब है वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।
  •  आपको जानकारी दे दे की अन्तयोदय स्कीम के अंतर्गत आने वाले सभी व्यक्ति इस प्रधानमंत्री उज्जवला स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस प्रधानमंत्री उज्जवला स्कीम का लाभ वनवासी व्यक्ति भी उठा सकता है ।
  • इस प्रधानमंत्री उज्जवला स्कीम का लाभ बेहज अधिक पिछडा वर्ग के व्यक्ति भी प्राप्त कर सकते हैं ।
  • इस योजना का लाभ पूछ चाय और चाय बागान जनजाति भी उठा सकते हैं ।
  • आपको जानकारी दे दे की द्वीप में निवास करने वाले व्यक्ति भी इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम का लाभ उठा सकता है ।
  • इस योजना का लाभ नदी के द्वीपो मे निवास करने वाले व्यक्ति भी उठा सकता है ।

पात्रता प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का ! 

  • आपको जानकारी दे दे कि प्रधानमंत्री उज्वला योजना का योग्यता आवेदन करने वाले महिला होनी चाहिए ।
  • इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 साल हो या फिर उससे अधिक हो तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकते हैं ।
  • जैसा कि मैंने आपको पहले भी जानकारी दे दी है कि इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में गरीब रेखा से नीचे व्यक्ति इस योजना मे आवेदन कर सकते हैं ।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास बैंक मे अकाउंट होना आवश्यक है ।
  • इस योजना में आवेदन करने से पहले व्यक्ति को सबसे जरूरी सूचना दे दूं कि आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास पहले से गैस कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध नहीं होनी चाहिए तभी इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

स्कीम मे 1600 रुपए की सब्सिडी प्रदान की जाती है ! 

आपके जानकारी के लिए बता दें कि वहीं पर आकंड़ों के मुताबिक इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आजतक देश की 7 करोड़ 40 लाख गरीब महिलाओं को गैस कनेक्शन का फ़ैदा प्राप्त हो गया है । इसके बाद ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत जब आप एलपीजी गैस प्राप्त करते हैं तो पूरा लागत स्टोव के साथ ही 3,200 रुपए पड़ती है ।

इसमें आपको 1,600 रुपए की सब्सिडी डाईरेक्ट अनुसार पर सरकार की तरफ़ से प्रदान किया जाता है और बचे हुए 1,600 रुपए की राशि तेल कंपनियां प्रदान करती हैं, परंतु कस्टमरो को ईएमआई के रूप में यह 1,600 रुपए की रकम तेल कंपनियों को चुकता करना पड़ता है ।

इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना PMUY की लिस्ट में अब बहुत से नाम जोड़ दिया गया है ऐसा इसलिए क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी जी ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम के अंतर्गत देश के हर गरीब व्यक्तियों को फ़्री गैस कनेक्शन प्रदान करने का उद्देश्य बनाया है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि इसके अलावा ही गरीब रेखा से नीचे आने वाले बीपीएल फ़ैमली के व्यक्ति ने एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त करने के लिए कुछ दिन पहले ही में स्कीम के अंतर्गत अप्लाई करा गया है, तो वह व्यक्ति स्कीम के लिस्ट मे स्वेम का नाम चेक कर सकते हैं ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना योजना के जरुरी कागजात ! 

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना जरूरी ।
  • इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास गरीब रेखा से नीचे वाला राशन कार्ड उपलब्ध होना जरूरी है ।
  • इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम मे आवेदन करने के लिए व्यक्ति को वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता पड़ती है ।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास पासवर्ड साइज फोटो की आवश्यकता पड़ती है ।
  • इस प्रधानमंत्री उज्जवला स्कीम में आवेदन करने के लिए व्यक्ति के पास बीपीएल सर्टिफिकेट होना जरूरी है ।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम बीपीएल नई सूची ऑनलाइन ! 

 देश के जो चाहनेवाले लाभार्थी प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम बीपीएल की नई सूची जारी किया गया है । जो भी अपना नाम कैसे सूची मे चेक कर सकता है उसका तरीका हम अपने लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं वो इस तरीके को folo कर सकते हैं ।

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करने के लिए पहले इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर व्यक्ति को जाना पड़ेगा ।
  • जैसे की आप ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाएन्गे तो होम पेज आपके सामने खुलकर आएगा ।
  • आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस होम पेज पर आपको एक form प्राप्त होगा । उस form मे आपको अपने जिले, राज्य, तहसील का चुनाव करना होगा . आप इस फॉर्म मे मांगे गए सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक भरे . आप फॉर्म भरने के बाद सबमिट के बटन को ओके कर दे ।
  • आपके सामने इसके बाद गांव और शहर की लाभ उठाने वाले व्यक्ति की नई सुची खुल जाएगी इस सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं की लाभ उठाने वाले व्यक्ति मे अपना नाम है या नहीं ।

रजिस्ट्रेशन ऐसे कराए इस योजना में

  • आपके जानकारी के लिए बता दें कि फ़्री में गैस कनेक्शन  प्राप्त करने के लिए बीपीएल फ़ैमली की कोई महिला इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम मे अप्लाई कर सकती है और इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम से सम्बन्धित अधिक डिटेल के लिए स्कीम की ऑफ़िसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं ।
  • अप्लाई फॉर्म जमा करने के लिए आपको अधिक एलपीजी  केंद्र में जाने के बाद आपको अपना केवाईसी फॉर्म जमा करना होता है ।
  • जुड़ी महिला को स्कीम के फॉर्म के अलावा अपना पूरा नाम, एड्रेस, जन धन बैंक अकाउंट नंबर, आधार नंबर आदि की डिटेल प्रदान करना होता है !
  • अपके जानकारी के लिए बता दें कि खास बात तो यह है कि आपको form में यह डिटेल बताना होता है कि आप 14.2KG का सिलेंडर प्राप्त कर रहे हैं या यह जानकारी देना होता है कि आप 5 KG का सिलेंडर प्राप्त कर रहे हैं ।
  • आपको जानकारी दे दें कि आप इसमें ईएमआई का भी विकल्प का चयन कर सकते है।
  • आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपको इस मामले में ईएमआई की रकम सिलेंडर पर प्राप्त होने वाली सब्सिडी में समायोजित करा जाता है । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इस प्रधानमंत्री उज्ज्वला स्कीम की पूरी जानकारी दे दी है ।

यहाँ भी पढ़े :- ICICI बैंक धारको के लिए खुशखबरी, खुलवाये घर बैठे जीरो बैलेंस अकाउंट ! ये है खाता खुलवाने का तरीका ! Zero Balance

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.