State Bank of India – अगर गलत खाते में ट्रांसफर हो गया पैसा, तो तुरंत करें यह काम ! पूरा पैसा मिलेगा वापिस !

दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि यदि आपके द्वारा गलती से किसी और के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया है, तो फिर क्या करना चाहिए ताकि हमारा पूरा पैसा वापस आ जाए। जी हां, यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण है। जिसके बारे में जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है। क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम गलती से किसी और के अकाउंट में पैसे भेज देते हैं। जिसके बाद हमें पछतावा करना पड़ता है। चलिए जानते हैं आज की है उपयोगी जानकारी।

State Bank of India – गलत खाते में पैसे भेजने पर क्या करें

State Bank of India - गलत खाते में पैसे भेजने पर क्या करें, 	State Bank of India 2020, State Bank of India Help, State Bank of India, State Bank of India Help Center, State Bank of India Update, State Bank of India Information,
State Bank of India

दोस्तों यदि आपने गलती से किसी और के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं, तो आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है। इसका समाधान आज हम आपके लिए लेकर आए हैं। आज के समय में भाग दौड़ भरी जिंदगी में कभी ना कभी हमसे अनजाने में गलती हो ही जाती है। कई बार ऐसा होता है कि हम गलती से किसी और के बैंक खाते में पैसे भेज देते हैं यहां तक कि आजकल फ्रॉड एक्टिविटी भी बहुत हो रही है।

लोग फ्रॉड कॉल करके हमसे गलती से अपने खाते में पैसे ट्रांसफर करवा लेते हैं। तो इस केस में आपको हमारे द्वारा नीचे बताई गई समाधान तरीको अपनाना चाहिए। यदि आपने यूपीआई, ऑनलाइन, ऑफलाइन, एनईएफटी या फिर किसी भी प्रकार का जाने अनजाने में ट्रांसफर करते हैं और आप गलती से गलत अकाउंट नंबर या फिर गलत आईएफएससी कोड के जरिए किसी और के खाते में पैसे भेज देते हैं। तो ऐसे में नीचे दिए गए तरीकों को अपनाना चाहिए।

यह भी पड़े – PVC Aadhar Card Printout – ऐसे बुलवाये अपना आधार PVC कार्ड ! मात्र 2 मिनट में वो भी मोबाइल से, ऐसे बनवाये अपना आधार PVC !

गलत खाते में पैसे ट्रांसफर होने पर तुरंत करें यह काम !

यदि आप घर बैठकर ऑफलाइन अथवा किसी भी प्रकार का ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करते हैं और गलती से किसी और के खाते में पैसे भेज देते हैं, तो ऐसे में आपको सबसे पहले अपने बैंक से कोंटेक्ट करनी है। आपने जो भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करा है उसका प्रूफ आपके पास होना चाहिए। आप उस ट्रांजैक्शन का स्क्रीन शॉट लेकर रख सकते हैं। साथ ही साथ आप अपने बैंक के कस्टमर केयर को कॉल कर सकते हैं और जितना जल्दी हो सके अपने बैंक से संपर्क करिए।

  • ऐसा कुछ होने पर आपको सबसे पहले अपने बैंक के ब्रांच में जाना है और ब्रांच मैनेजर से तुरंत संपर्क करना है।
  • ब्रांच मैनेजर को आपके साथ घटित पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार पूर्वक बताइए। उनको बताइए कि आपका ट्रांजैक्शन गलत कैसे हुआ, क्या गलत अकाउंट नंबर या फिर गलत आईएफएससी कोड डालने पर यह गलत ट्रांजैक्शन हुआ। आपने सभी घटित बातों को मैनेजर को बताना है।
  • कई बार ऐसा होता है कि आप गलती से किसी और के बैंक खाते में बैलेंस ट्रांसफर कर देते हैं और उस बैंक खाते का मालिक उस बैलेंस को निकाल लेता है। तो ऐसे में बैंक उस व्यक्ति के खाते को Hold पर लगा देता है। जब तक आपका पैसा आपको रिफंड नहीं कर दिया जाता। लेकिन यह तभी संभव है जब आप समय पर अपने बैंक खाते के मैनेजर को अपनी गलती के बारे में सूचित कर दें।

यह भी पड़े – House Rent Business Idea – खुद का घर रेंट पर देकर कमाए हजारों रुपए महीने में, जानिए पूरा प्लान ! Profitable Business Plan

अगर आप गलती से किसी और के बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं, इस तरह से उस पूरे पैसे को आसानी से वापस ले सकते हैं। वैसे तो गलत ट्रांसफर होने पर 24 घंटे में पैसा रिफंड कर दिया जाता है। लेकिन कई Case में ऐसा नहीं होता, इसलिए आपको गलत ट्रांजैक्शन होने पर तुरंत अपने बैंक के मैनेजर से संपर्क करना चाहिए और सारी जानकारी देनी चाहिए।

हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी। कृपया करके इस महत्वपूर्ण जानकारी को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि उन्हें भी यह उपयोगी जानकारी मिल सके और भविष्य में अगर कोई भी यह गलती कर देता है, तो उसे पछताना न पड़े।

यह भी पड़े – PM Kisan Samman Nidhi Yojna – इस दिन आने वाली है, योजना की अगली क़िस्त ! जारी हुयी नयी लिस्ट, देखे आपका नाम है, या नहीं ! Next Instalments

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.