Aadhaar Card PVC – मात्र 15 दिन में प्राप्त कर सकते हैं आधार कार्ड पीवीसी, जानिए पूरी प्रक्रिया ! Aadhaar Card PVC Online Apply

आपके जानकारी के लिए बता दें कि आधार कार्ड 15 दिनों के अंदर आपके पते पर नही पहुचता है तो आप इसके लिए कंप्लेंट दर्ज करवा सकते हैं । यदि आपने नए पीवीसी कार्ड ऑर्डर करा है और आप उसके कारण से आधार केंद्र या फ़िर यूआईडीएआई के ऑफ़िस के चक्कर काट रहे हैं तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि अब घर मे रहते हुए ही  अपने प्रॉब्लम का समाधान कर सकते हैं यह बहुत सरल हो गया है ।

पहले तो आपको जानकारी दे दे की यूआईडीएआई का मतलब यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथोरिटी ऑफ़ इंडिया होता है, आपके जानकारी के लिए बता दें कि आईडेंटिफिकेशन अथोरिटी ऑफ़ इंडिया ने पीवीसी कार्ड अब जारी कर रहे हैं । आपके जानकारी के लिए बता दें कि अब 50 रुपए का भुगतान करके आप घर बैठे ही सालो साल तक चलने वाली ये पीवीसी कार्ड ऑर्डर कर मंगवा सकते हैं । इस नए पीवीसी कार्ड की खास बात यह है कि प्रीन्टेट आधार कार्ड या पुराने प्लास्टिक आधार कार्ड से साइज मे यह छोटे साइज का होता है । इसे अपने पर्स में रखना सरल होता है ।

यहाँ भी पढ़े :- 10 हजार रुपये निवेश करने पर मिलेगा 16 लाख से ज्यादा, जानिए योजना का पूरा लाभ 

Aadhaar Card PVC (Aadhaar Card PVC Online Apply)

Aadhaar Card PVC, Aadhaar Card PVC Online Apply, Aadhaar Card News, Aadhaar Card Update
Aadhaar Card PVC (Aadhaar Card PVC Online Apply)

जैसे कि इसके अलावा आप इसमें अच्छा सिक्योरिटी फ़िचर्स प्रदान किए गए है । यदि आप पीवीसी कार्ड ऑर्डर करे है और रुल्स के अनुसार यह 15 दिनों के अंदर आपके पता पर नहीं पहुच पाता है तो यदि आप चाहें तो इसकी कंप्लेंट करवा सकते हैं । जैसा कि मैने आपको पहले भी जानकारी दिया है कि यदि आपने नए पीवीसी कार्ड ऑर्डर करा है और आप उसके कारण से आधार केंद्र या फ़िर यूआईडीएआई के ऑफ़िस के चक्कर काट रहे हैं तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि अब घर मे रहते हुए ही अपने प्रॉब्लम का समाधान कर सकते हैं यह बहुत सरल हो गया है ।

आपको यह सहूलियत यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथोरिटी ऑफ़ इंडिया ही इसके लिए देता है । आप कम्पलेन्ट यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथोरिटी ऑफ़ इंडिया के ऑफ़िसियल वेबसाइट पर विजिट के माध्यम से कर सकते हैं । अब आपको हम अपने लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं इसकी प्रक्रिया ।

  • आप कंप्लेंट लिखवाने के लिए सबसे पहले आधार की  ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं । 
  • उसके बाद आप कॉन्टैक्ट एंड सपोर्ट पर जाए।
  • फ़िर जानकारी दे दे की टैब के अंतर्गत फ़ाइल ए कम्प्लेन्ट के ऑप्शम का चयन करे । फ़िर आपके सामने एक नया वेबसाइट का पेज खुलकर आएगा ।
  • जैसा कि इसमें मांगी गई सभी डिटेल को ध्यान पूर्वक भरे ( नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, एनरोलमेंट आईडी इत्यादि) ।
  • जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि 150 कैरेक्टर्स के अंदर लिखकर समस्या का वर्नन करे ।
  • जैसा कि आपके रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर एक कैपचा कोड प्राप्त होगा तो कैपचा कोड भरे । 
  • ये सब जानकारी के बाद सबमिट पर ओके कर दे ।

जैसा कि आपके कम्पलेन्ट लिखवाने के बाद यदि आप इसके बारे मे जानकारी जानना चाहेंगे तो आपको जानकारी दे दे की आप टोल फ़्री नंबर 1947 पर कॉन्टैक्ट कर और ईमेल आईडी पर अपनी कम्पलेन्ट के स्टेट्स को लेकर डिटेल प्राप्त कर सकते हैं । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इसके पूरी डिटेल दे दी है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपको भी अपना नाम चेक करना है कि उज्ज्वला योजना में हैं या नहीं, तो यह हैं तरीका !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !