PM Kisan Credit Card Scheme – किसानो को मिलेगा खेती बाड़ी के लिए बिना गारंटी के लोन ! ऐसे करना होगा अपने गांव से ही लोन लेने के लिए आवेदन !

केंद्र सरकार के माध्यम से पूरे देश के अन्नदाताओ को कम इंटरेस्ट रेट पर ऋण का प्रबंध कराने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना और पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसान क्रेडिट कार्ड प्रबंध कराया जा रहा है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस किसान क्रेडिट कार्ड के तहत अन्नदाताओ को 1.60 लाखों रुपए तक का ऋण प्रदान किया जा रहा है ।

यहाँ भी पढ़े :- 10 हजार रुपये निवेश करने पर मिलेगा 16 लाख से ज्यादा, जानिए योजना का पूरा लाभ ! 

PM Kisan Credit Card Scheme

PM Kisan Credit Card Scheme, PM Kisan Credit Card Yojana, Yojana, PM Yojana, PM Kisan Credit Card Loan Apply Online
PM Kisan Credit Card Scheme

 आपको जानकारी दे दे कि पूरे देश के किसानों को सेठ साहूकारों से ज्यादा इन्टरेस्ट रेट कर्ज लेना पड़ता था और वे इस कर्ज को नही चुका पाते है जिसका फ़ैदा उठा कर सेठ साहूकार किसानो की जमीन हरफ़ लेते थे । इसी बात को मद्दे नजर रखते हुए केन्द्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम शुरू किया है और हमारे अन्नदाताओ को क्रेडिट कार्ड प्रबंध करा रहे हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- एटीएम मशीन रेंट पर लगाए और कमाए 50 हजार रुपए महीने में, जानिए एटीएम लगवाने की पूरी प्रक्रिया ! 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लक्ष्य है किसानों को कर्ज के बोझ से उधारना ! 

जैसा कि किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के द्वारा केंद्र सरकार पूरे देश के किसानों को कर्ज मुक्त कराना चाहती है इसीलिए केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत करी है । इस योजना के मुताबिक हमारे अन्नदाता को 4 फ़ीसदी का इन्टरेस्ट का भुगतान करके 1.60 लाख रुपए का ऋण पे किया जा रहा है । इस मदद से किसान अपनी खेती बारी से संबंधित सभी कार्य को कर सकते हैं । इसके अलावा मछली पालन और पशु पालन के इलाके मे अपना बिजनेस को बढ़ा सकते हैं । आपको जानकारी दे दे कि प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत हमारे अन्नदाता ओं को 5 वर्ष के वैलिडिटी के अलावा किसान क्रेडिट कार्ड दिया जा रहा है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

कैसे करें किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई ? 

  • यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको जानकारी दे दे कि आप को बैंक में अप्लाई करना होगा ।
  • जैसा कि आप इस किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के अधिकृत बैंकों में कांटेक्ट कर सकते हैं।
  • आपके जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप चाहे तो इस किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं ।
  • आपको यह जानना जरूरी है कि इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक का उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होना चाहिए तभी आप इस योजना मे आवेदन कर इसका लाभ उठा सकते हैं ।
  • इस किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत सिर्फ़ 3 कागजात के द्वारा भी किसान क्रेडिट कार्ड ले सकते हैं । आपको जानकारी दे दे की इस तीन कागजात मे आधार कार्ड, जमीन के दस्तावेज और बैंक को प्रदान किए जाने वाले एक एफ़िडेवीट भी मौजूद है ।
  • अगर आप इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अप्लाई कर देते हैं तो आपके आवेदन पत्र को चेक करने के बाद 15 दिनों के अंदर आपको किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो जाएगा ।

किसान क्रेडिट : सिर्फ़ 4 फ़िसदी का इन्टरेस्ट भुगतान ! 

 जैसा कि मैंने आपको पहले भी बताया है कि आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना में सिर्फ़ 4 फ़ीसदी का इंटरेस्ट भुगतान करना होता है । क्योंकि इस किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम मे वक्त पर ऋण का भुगतान करने पर आपको 3 फ़िसदी सब्सिडी भी दी जाती है । वहीं पर आपको जानकारी दे दे की समान्य इन्टरेस्ट रेट 9 फ़िसदी का है और इस प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम मे 2 फ़िसदी  इन्टरेस्ट की छूट प्रदान की जाती है ।

 इस प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत अगर आप एक तय वक्त अवधि पर अपना फ़ैसला लौटा देते हैं तो आपको सिर्फ़  4 फ़िसदी इन्टरेस्ट का भुगतान करना होता है । नहीं तो ये इन्टरेस्ट 7 फ़िसदी हो जाएगा । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लक्ष्य यही है कि पूरे देश भर के किसानों को कर्ज से पूरी तरह मुक्त कराना है । इस प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत वर्श 2021 के मार्च माह तक पूरे देश भर के 15 करोड़ अन्नदाताओ को किसान क्रेडिट कार्ड देने का उद्देश्य निर्धारित किया गया है ।

यहाँ भी पढ़े :- मात्र 15 दिन में प्राप्त कर सकते हैं आधार कार्ड पीवीसी, जानिए पूरी प्रक्रिया ! 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.