Provident Fund Diwali Bonus – जल्द ही आने वाला है, दीपावली बोनस PF अकाउंट मे ! ऐसे देखे PF अकाउंट में राशि आई या नहीं ! Check PF Account Balance

जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO)  अपने मेंबर कर्मचारियों को दिवाली तक 8.50 पर्सेंट इंटरेस्ट की पहली किस्त उन कर्मचारियों के PF अकाउंट में भेजा जाएगा । संगठन की तरफ़ से अभी उनके अकाउंट में उनकी जमा रकम पर 8.15 पर्सेन्ट की रेट से जो इन्टरेस्ट होगा, उसका पेमेन्ट किया जाएगा ।

 सरकार प्रति वर्ष पीएफ राशि पर इन्टरेस्ट प्रदान करता है । इसी के अंतर्गत इस वर्ष भी सरकार इन्टरेस्ट प्रदान कर रही है । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन से सम्बन्धित प्रति लेटेस्ट न्यूज इन हिन्दी से अपडेट रहने के लिए हमारे साथ बने रहें । अब हम आपको अपने लेख के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी देंगे तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़े ।

यहाँ भी पढ़े :- मात्र 15 दिन में प्राप्त कर सकते हैं आधार कार्ड पीवीसी, जानिए पूरी प्रक्रिया ! 

Provident Fund Diwali Bonus (Check PF Account Balance)

Provident Fund Diwali Bonus, Check PF Account Balance, EPFO News, PF Fund Diwali Bonus Update
Provident Fund Diwali Bonus (Check PF Account Balance)

वैसे, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के भविष्य निधि के लाखों अकाउंट चलाने वाले कर्मचारियों के PF अकाउंट में इन्टरेस्ट का राशि प्रदान किया जाएगा । आपके जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने इसकी अलाउंस मेन्ट पिछले माह ही करी थी कि पीएफ अकाउंट चलाने वाले कर्मचारियों के PF अकाउंट में दिवाली से पहले इंटरेस्ट का राशि भेजा जाएगा । यहि कारण है की पीएफ अकाउंट चलाने वाले कर्मचारियों को अपना PF खाता वैसे अपडेट कर देना चाहिए ।

यहाँ भी पढ़े ;- एटीएम मशीन रेंट पर लगाए और कमाए 50 हजार रुपए महीने में, जानिए एटीएम लगवाने की पूरी प्रक्रिया 

दिवाली से पहले डाला जाएगा इंटरेस्ट का राशि ! 

जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन अपने मेंबर कर्मचारियों को दिवाली तक 8.50 पर्सेंट इंटरेस्ट की पहली किस्त PF अकाउंट में भेज दिया जाएगा । आपके जानकारी के लिए बता दें कि संगठन की तरफ़ से अभी उनके अकाउंट में उनकी जमा राशि पर 8.15 इन्टरेस्ट की रेट से जो इन्टरेस्ट होगा, उसका पेमेन्ट करा जाएगा । सरकार प्रति वर्ष पीएफ राशि पर इंटरेस्ट प्रदान करता  है । इसी के अंतर्गत इस वर्ष भी सरकार इंटरेस्ट प्रदान कर रही है ।


हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

दो किस्तों में प्रदान किया जाएगा इन्टरेस्ट की राशि ! 

पीएफ पर इंटरेस्ट की राशि वित्त साल 2019-2020 की है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस बार 8.50 पर्सेंट की निश्चय रेट से कर्मचारियों को उनकी जमा राशि पर इंटरेस्ट प्रदान किया जा रहा है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि यह इंटरेस्ट दो किस्तों में प्रदान किया जाएगा ।

 इंटरेस्ट की पहली किस्त के रूप में जमा रकम पर 8.15 पर्सेंट की रेट से राशि कर्मचारियों के अकाउंट में दिवाली से पहले प्रदान किया जाएगा । और बचे हुए के 0.35 पर्सेंट इंटरेस्ट का पेमेंट इस वर्ष के लास्ट में दिसंबर तक Aksionar के ईपीएफ अकाउंट में किया जाएगा ।

पीएफ में जमा राशि जानने के लिए करना होगा ये कार्य ! 

जैसा की आपको जानकारी दे दे की अपने पासबुक में पीएफ राशि की डिटेल प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले इसके लिंक पर ओके करना होता है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस लिंक पर आप जाएंगे तो उसके  के बाद दाहिनी ओर आपको नीले डैशबोर्ड में ई-पासबुक का ऑप्शन प्राप्त होगा ।

 इस ऑपशन को ओके करने के बाद इसका लिंक खुल जाता है । लिंक पर पासवर्ड और लॉगइन आईडी का ऑपशन आपके सामने प्राप्त होगा । इस ऑपशन में आपको यूएएन नंबर और पासवर्ड डालना पड़ेगा । फ़िर इसके बाद अगले प्रक्रिया में अपनी पासबुक को देखने के लिए सदस्य आईडी का चयन करना होता है ।

जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि पासबुक पीडीएफ फॉर्मेट में आपको प्राप्त होती  है, जिसे आप सरल से डाउनलोड कर सकते है । यदि कर्मचारियों को हिंदी में डिटेल प्राप्त करना होता है तो वे ईपीएफ़ओएचओ यूएएन एचआईएन  लिखकर 7738299899 पर ट्रान्शफ़र कर सकते हैं । इसी प्रकार से अपने रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल कर के भी जमा राशि की डिटेल प्राप्त कर सकते हैं । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी आपको दे दी है ।

यहाँ भी पढ़े :- 10 हजार रुपये निवेश करने पर मिलेगा 16 लाख से ज्यादा, जानिए योजना का पूरा लाभ

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.