Banana Wafer Making Business – बहुत ही कम खर्च में केले कि चिप्स बनाने का व्यापार शुरू करें और कमाएं ज्यादा मुनाफा ! Banana Business Idea

आप क्या चाहते हैं छोटे पैमाने पर केला वेफ़र मेकिन्ग बिजनेस कि शुरुआत करना अगर चाहते हैं, तो आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से ये बताने जा रहे हैं, कि आप कम इन्वेस्टमेन्ट मे केला वेफ़र मेकिन्ग बिजनेस की शुरुआत कैसे करें इसकी पूरी जानकारी हम अपने आर्टिकल में देंगे तो हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़े ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप भी हजारों रुपए महीने कमाना चाहते हैं तो शुरू करें खाने से संबंधित व्यापार, जाने कौन सा है वो व्यापार ! 

Banana Wafer Making Business (Banana Business Idea)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Banana Wafer Making Business, Banana Business Idea
Banana Wafer Making Business (Banana Business Idea)

केला की बात करें तो आप जानते होंगे कि भारत में सबसे ज्यादा लाभदायक केला उन सभी नकदी फ़सल मे से एक है । यह करीबन 16.17 ML 1,000 किलोग्राम के उपजाने के साथ करीबन 4.83 लाख हेक्टेयर जमीन मे पूरे देश भर मे फ़ैला हुआ रूप से उगाया जाता है ।

यहाँ भी पढ़े :- मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार शुरू करके कमाएं हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें मोबाइल एक्सेसरीज व्यापार 

केले वेफ़र केले बिजनेस की शुरुआत करने के लिए इस स्टेप को फॉलो करे ! 

केला वेफ़र एक अनुकरण प्रोडक्ट है । जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दे कि केले के चिप्स को खासकर साइड डिश, स्नैक या ऐपेटाइजर के रूप मे व्यक्ति सर्व करते हैं । इस केले के चिप्स को नमकीन और पकाया जाता है । इसके भिन्न, आप तरह तरह के सवाद और समाग्री का प्रयोग करके तरह तरह के प्रकार का उतपादन कर सकते हैं । जिसमे कि आपको जड़ी-बूटीया, चीज, मसाले, सिजनिन्ग और कृत्रिम योजक भी मौजूद है ।

  • केले वेफ़र मेकिंग व्यापार के लिए मार्केट के अवसर ! 

जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि देश के आकार मे  प्रसंस्कृत खाद उद्योग पांचवे जगह पर है । आपको पूरे औद्योगिक उपजाने का 14 फ़िसदी और ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट 6.5 फ़िसदी है । केले के चिप्स के लिए बहुत बड़ा मार्केट उपलब्ध है । और उन्हें तरह तरह के खुदरा दुकान, बस स्ट्रैंडो, प्यादा दुकानो, सड़क के किनारे होटल्स, रेलवे स्टेशनो इत्यादि मे बिक्री किया जा सकता है । अन्य संसथानो और क्लब, कॉलेज कैंटीन और स्कूल, बार, सेना प्रतिष्ठानों और पब, एयरलाइंस कैटरर्स और रेलवे इत्यादि से जुड़कर एक संस्थागत मार्केट भी उपलब्ध है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

केला वेफ़र मेकिंग व्यापार रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस ! 

आपको जुड़े हुए अधिकारियो से लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करना होगा ।

  • आपको जानकारी दे दे की सबसे पहले अपने व्यापार को आरओसी के साथ रजिस्ट्रेशन करे । एक माइक्रो और छोटे पैमाने के लिए आप प्रोपराइटरशिप फ़र्म को रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । वैसे अगर आप बड़े स्तर पर शुरुआत करना चाहते हैं तो प्राइवेट और एलएलपी  लिमिटेड ऑप्शन की रिकमेन्डेशन की है ।
  • इसके साथ ही आप जीएसटी रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करे एफ़पीओ के नियमों का पालन करना जरूरी है ।
  • आपके जानकारी के लिए बता दें कि आप फ़ूड व्यापार ऑपरेटर लाइसेंस के लिए अप्लाई करे ।
  • लास्ट मे, एक फ़ैक्ट्री लाइसेंस ले ले ।

बनाना वेफ़र मेकिंग उपकरण और यूनिट सेटप ! 

कोई भी आदमी एक छोटे स्तर पर या मध्यम स्तर पर बनाना वेफ़र बनाने के बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं । आपको इस व्यापार को शुरू करने के लिए निम्नलिखित उपकरणों की जरूरत पड़ेगी ।

  • आपको इलेक्ट्रिक मोटर और संलग्नक के अलावा एसएस का बना स्लीसर की आवश्यकता होगी ।
  • आपको तेल की छलनी की जरूरत पड़ती है ।
  • आपको स्वचालित सीलीन्ग उपकरण की जरूरत पड़ती है ।
  • आपको कोयले से चलने वाली  की जरूरत होती है ।
  • आपको trolleyo और 96 ट्रे के अलावा  विद्युत संचालित ड्रायर की आवश्यकता होगी । 
  • एल्यूमीनियम के बर्तन, वजन स्तर, चाकू इत्यादि को छीलना और काटना ।
  • डिजी सेट की आवश्यकता पड़ती है ।

बनाना वेफ़र मेकिंग रॉ मैटेरियल ! 

आपके जानकारी के लिए बता दें कि चिप्स बनाने के लिए किस्मे  कैवेंडिश, पचाबेल और नेन्ड्रान है । खाद्य तेल, मसाले, नमक और स्वाद के लिए जरूरी अन्य सामान है । परंतु उनकी क्वान्टिटी बहुत कम होगी । नालीदार और कार्डबोर्ड बॉक्स पैकिन्ग और मुद्रित पॉलीथीन बैग सामाग्री निर्माण करते हैं ।

केले वेफ़र मेकिंग विधि फ़्लोचार्ट ! 

केले वफ़र मेकिन्ग की विधि आसान है । इसमे क्षतिग्रस्त और निरीक्षण केले को उन्हें पानी से धोना और छांटना शामिल है । उसके बाद काटने और काटने से पहले आप छिलने और ट्रिमिन्ग करे । उसके बाद आप उसको भूने और नमक या और जो भी आप डालना चाहते हैं वो अपने स्वाद के अनुसार डाले । फ़िर उन्हे  ठंडा करने के बाद, प्लास्टिक बैग या पाउच मे वेफ़र की पैकिंग करे ।

केले वेफ़र मेकिंग बिजनेस मे लागत ! 

बनाना वेफ़र मेकिन्ग बिजनेस मे लागत खासतौर पर आपके उपकरण की लागत और उत्पाद पर डिपेन्ड करता है । अगर हम एक उपकरण का चयन करते हैं जो हर दिन 100 किलोग्राम बनाना वेफ़र वितरित कर सकते हैं । तो एक वफ़र बनाने की उपकरण की अंदाजन लागत करिबन 3 लाख रुपए और उसके बाद होगी । समग्र इन्वेस्ट करिबन 15 लाख रुपए होगा जिसमे से काम करने की पुन्जी 8 लाख रुपए है । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इस बनाना वेफ़र बनाने के बिजनेस की पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दे दी है ।

यहाँ भी पढ़े :- एटीएम मशीन रेंट पर लगाए और कमाए 50 हजार रुपए महीने में, जानिए एटीएम लगवाने की पूरी प्रक्रिया 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.