Pan Card Online Apply without Any Investment – बिना किसी एक रुपए खर्च किए हुए बनाए पैन कार्ड, जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया !

हमारी लाइफ़ का एक बहुत इंपोर्टेन्ट कागजात पैन कार्ड बन गया है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि बैंक खाता खुलवाने से लेकर इनकम टैक्स भुगतान करने और ऋण प्राप्त करने तक के लिए पैन कार्ड होना जरूरी है । इसके नहीं होने के वजह से आपके बहुत सारे वित्तीय काम रुक सकते हैं. आधार कार्ड की सहायता से मिनटों में ई-पैन जारी हो जाएगा । हम आपको अपने लेख के माध्यम से पैन कार्ड बनवाने से पहले कुछ आवश्यक जानकारी अपने आर्टिकल में देने जा रहे हैं, जिनसे आपको काफी सरल हो जाएगा । तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़े  ।

यहाँ भी पढ़े ;- अब वॉट्सएप से पैसे भेजना हुआ आसान, कर सकते हैं कुछ मिंटो में ट्रांजैक्शन, जानिए पूरी प्रक्रिया !

Pan Card Online Apply without Any Investment

Pan Card Online Apply Without Any Investment, Pan Card News, Pan Card Update, Pan Card Apply
Pan Card Online Apply without Any Investment

पैन कार्ड क्या होता है ? 

आपके जानकारी के लिए बता दें कि 10 डिजिट का एक नंबर पैन कार्ड मे होता है, जिसे लागू इनकम टैक्स विभाग (Department of Income Tax) के माध्यम से किया जाता है । आज आपको सबसे पहले ये जानकारी देते हैं कि किन कार्यो के लिए पैन कार्ड की आवश्यकता होती है और उसके बाद आपको यह भी जानकारी देंगे कि कैसे आखिर घर बैठे पैन कार्ड मिल सकते हैं।

यहाँ भी पढ़े ;- मात्र 15 दिन में प्राप्त कर सकते हैं आधार कार्ड पीवीसी, जानिए पूरी प्रक्रिया 

इनके लिए पड़ती है पैन कार्ड की आवश्यकता 

तो जानिए कि आपको इन कार्यो मे पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि –  Income Tax Returns (ITR) फाइल करने मे पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ती है, इनकम टैक्स जमा करने मे आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है, बैंक अकाउंट खुलवाने मे आपको पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है, डीमेट अकाउंट खुलवाने और डेबिट या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते वक्त भी आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होती है ।

ऐसे प्राप्त होगा इंस्टैंट ई-पैन कार्ड !

आपके जानकारी के लिए बता दें कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार इंस्टंट पैन साधन के अंतर्गत आधार कार्ड के माध्यम से एक ई-पैन कार्ड लागू होने में करिबन 10 मिनट का वक्त लगता है । इस साधन के अंतर्गत अब तक करिबन  7 लाख पैन कार्ड लागू किया गया हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

मुफ़्त में बनवा सकते हैं पैन कार्ड ! 

UTITSL और NSDL के माध्यम से भी पैनकार्ड लागू करवाया जा सकता है । परंतु इस साधन के लिए ये दोनों संस्थाएं कुछ राशि प्राप्त करती हैं । वहीं यदि आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल के माध्यम से पैन कार्ड के लिए आवेदन करते हैं तो आपको कोई भी राशि नहीं प्रदान करना होता है ।

पीडीएफ फॉर्मेट में प्राप्त होगा पैन कार्ड ! 

आपके जानकारी के लिए बता दें कि पैन कार्ड के लिए आवेदन देने वाले आदमी को पैन कार्ड पीडीएफ फॉर्मेट भी प्राप्त होगा । इसमें आपको एक QR code प्राप्त होगा । इसमें आपकी आवश्यक डिटेल जैसे कि –  आपका नाम,जन्म डेट , फोटो ये सब जैसी चीजे होगी । जैसा कि आपको अपना e-PAN डाउनलोड करना पड़ता है . आवेदन की विधि पुर्ण होने पर आपको 15 अंकों का एक्नॉलेजमेंट नम्बर प्राप्त होगा । जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपकी मेल आईडी पर भी आपके पैन कार्ड की एक सॉफ्ट कॉपी प्रदान की जाएगी ।

ये है पैन कार्ड फ़्री मे प्राप्त करने का तरीका ! 

  • आपको फ़्री मे पैन कार्ड प्राप्त करने के लिए सबसे पहले इसके ऑफ़िसियन वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • वाहा पर आपको अपनी बाईं तरफ़ इंस्टेंट पैन थ्रू आधार का विकल्प दिखाई देगा । इसे ओके कर दे ।
  • ये करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जहां आपको गेट न्यू पैन का विकल्प दिखाई देगा । इसे भी आप ओके कर दे।
  • उसके बाद आपको नए पेज पर स्वेम का आधार कार्ड संख्या  डालने को बोला जाएगा । स्वेम आधार नंबर यहां डाले और उसके बाद आप  ‘I कन्फर्म’ को टिक कर दे ।
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा । उसके बाद इसे साइट पर डाले फ़िर वेरिफाई कर दे ।
  • उसके बाद आपको जानकारी दे दे की वेरिफिकेशन होने के जस्ट बाद आपको e-PAN लागू कर दिया जाएगा ।
  • इसमें अपलाई करने वाले व्यक्ति को पीडीएफ फॉर्मेट में पैन कार्ड की एक कॉपी प्राप्त होती है,  जिस पर QR Code मिलता है । इस क्यूआर कोड में आवेदन करने वाले व्यक्ति का डेमोग्राफिक जानकारी व फोटो होता है । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से अपने आर्टिकल में इसकी पूरी जानकारी दें दी है की आप फ़्री पैन कार्ड कैसे प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  ट्रैवल एजेंट का व्यापार शुरू करें और कमाएं महीने का 50000 हजार रुपए !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.