Travel Agent Business Idea – ट्रैवल एजेंट का व्यापार शुरू करें और कमाएं महीने का 50000 हजार रुपए ! Travel Business

ट्रैवल एजेंट का व्यापार बीते कुछ सालों से तेज गति से बढ़ रहा हैं और कई व्यक्तियों के लिए आरामदायक की स्थति बनी हुई हैं । अगर आपके पास पर्यटन से संबंधित डिग्री नहीं हैं तो आपको ट्रेनिंग अवश्य लेनी होगी और उसका प्रमाण पत्र प्राप्त करना होगा । हालांकि, भारत में बहुत से ऐसे विद्यालय हैं जहां इस प्रकार की ट्रेनिंग करवाई जाती हैं । जब आप इससे जुड़े प्रमाण पत्र प्राप्त कर लेंगे तो आप इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं । आज हम इस आर्टिकल के जरिए बिजनेस से जुड़े सभी उपयोगी जानकारी देने वाले हैं तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :- आनंदा डेयरी का व्यापार मात्र 2 लाख रुपए निवेश करके शुरू करें और कमाए हजारों रुपए महीने में, ऐसे शुरू करें यह व्यापार

Travel Agent Business Idea (Travel Business)

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Travel Agent Business Idea, Travel Business
Travel Agent Business Idea (Travel Business)

सही जगह का चयन करना ?

सबसे पहले आपको बिजनेस के लिए सही जगह स्थापित करना होगा । आपको इस व्यापार के लिए ऐसे मजबूती स्थान का चयन करना होगा, जहां इंटरनेट का सुविधा अच्छी हो । 

यहाँ भी पढ़े ;- यदि आप भी अच्छा खासा लाभ कमाना चाहते हैं तो, शुरू करें यह व्यापार !

ऑफिस में सभी चीज़ों का होना जरूरी हैं ?

इसके बाद आपको व्यापार से जुड़े सभी जरूरी चीजें का प्रबंध करना जरूरी हैं । सबसे पहले आपको ऑफिस के लिए लैपटॉप, प्रिंटर, फैक्स, इत्यादि की खरीदारी करनी होगी । बहुत से कस्टमर को ऑनलाइन डेबिट कार्ड से पेमेंट करना पसंद है तो आपको इसके लिए एक माइक्रो एटीएम का भी प्रबंध रखना होगा । 

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

दुकान पर पोस्टर अवश्य लगाएं ?

अपने बिजनेस के नाम से एक पोस्टर अवश्य बनवा लें, इससे आपको अधिक लाभ होगा । ऐसा इसलिए ताकि, कस्टमर को आपके दुकान की पहचान हो सके और उन्हें आने में किसी तरह की परेशानी ना हो ।

लाइसेंस प्राप्त अवश्य करें ?

यदि आप व्यापार से जुड़े लाइसेंस लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए स्थानीय क्षेत्र के लाइसेंस एजेंसी से बातचीत करके लेना होगा । आपको बिजनेस आरंभ करने के लिए नगरपालिका से लाइसेंस प्राप्त करना होगा ।

अपने बिजनेस का प्रचार करें ?

अपनी सर्विस को कस्टमर के सामने पेश करने के लिए आपको अपने बिजनेस से जुड़े सभी सुविधाओं को लोगों के साथ साझा करना होगा । अगर आप चाहे तो अपने बिजनेस का प्रचार ऑनलाइन के जरिए भी कर सकते हैं । यदि संभव हो तो आप अधिक से अधिक संख्या में पोस्टर बनवाकर लोगों तक पहुंचा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- कम निवेश के साथ शुरू करें अदरक लहसुन का पेस्ट बनाने का बिजनेस, होगी हजारों की कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.