Post Office Internet Banking – अगर आप भी इंटरनेट बैंकिंग का सुविधा लेना चाहते हैं तो, करना होगा यह काम !

इंडिया पोस्ट, डाकघर बचत बैंक (POSB) अकाउंट होल्डर के लिए इंटरनेट बैंकिंग का साधन प्रदान करता है । कस्टमर इंटरनेट बैंकिंग की साधन को उपयोग कर सकता हैं । जैसा कि इंटरनेट बैंकिंग के लिए कस्टमरो के पास जॉइंट संयुक्त सेविन्ग अकाउंट या वैध सक्रिय सिंगल होना होता है । और आपके जानकारी के लिए बता दें कि इसके साथ ही फ़ोन नंबर, केवाईसी चालू डीओपी डेबिट कार्ड/एटीएम, ईमेल एड्रेस और स्थायी अकाउंट संख्या (पैन) होना होता है । इंटरनेट बैंकिंग के जरिए फंड को एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रान्सफ़र किया जा सकता है।

उपभोक्ता अपने इन्टरनेट बैंकिंग के जरिए सेविन्ग बैंक अकाउंट से रेकरिन्ग डिपोजिट अकाउंट और आपके जानकारी के लिए बता दें कि डाकघर के सार्वजनिक फ़्यूचर निधि ( पीपीएफ़ ) अकाउंट मे ऑनलाइन के माध्यम से जमा भी करना चाहे तो कर सकते हैं । पोस्ट ऑफिस सेविन्ग बैंक अकाउंट होल्डर इंडिया पोस्ट इन्टरनेट बैंकिन्ग साधन के जरिए आरडी अकाउंट और सावधि जमा अकाउंट को भी खोल, बंद, लेन-देन कर सकते हैं ।यदि आप भारत डाक बैंकिंग साधन का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हम आपको अपने लेख के माध्यम से ये जानकारी देंगे की आप इसे कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं तो हमारे इस स्टेप को फ़ोलो करे .

यहाँ भी पढ़े :- अगर आपका भी खाता पोस्ट ऑफिस में हैं तो रखना होगा इतने पैसे, जानिए क्या है नियम !

Post Office Internet Banking

Post Office Internet Banking, Post Office News, Post Office Update, Post Office Internet Banking Service Online
Post Office Internet Banking
  • सबसे पहले आप इसके होम पेज पर जाए फ़िर प्री-प्रिन्टेड आवेदन फॉर्म को ध्यान पूर्वक भरे ।
  • जरुरी कागजातो के साथ एप्लिकेशन फॉर्म को जमा करे ।
  • सभी प्रक्रिया के बाद रजिस्टर्ड फ़ोन नंबर पर एक मैसेज अलर्ट दिया जाएगा ।
  • मैसेज मे बताए गए यूआरएल का इस्तेमाल करके इन्टरनेट बैंकिंग पेज खुलने के बाद हाइपरलिन्क न्यू उपभोक्ता एक्टिवेशन का इस्तेमाल करे ।
  • जरुरी जानकारी भरे और उसके बाद आप लेनदेन पासवर्ड और इन्टरनेट बैंकिंग लॉगिंग पासवर्ड कॉन्फ़िगर करना होता है ।

जैसा कि आप जानते ही है कि कोरोना संक्रमण के काल में इकोनॉमिकल से सम्बन्धित जनम हुई चिन्ता अभी तक पुरी तरह से खत्म नहीं हुई है । व्यक्तियों के पास रकम हैं भी तो वे अपने रकम को सुरक्षित एवं गारंटीड रिटर्न वाले फंड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं । फिक्स्ड  डिपॉज़िट की बात कर ले तो यह एक इंस्ट्रुमेंट है जो इन्वेस्ट करने वाले व्यक्ति के बीच काफी पसंद किया जाता है । जैसे कि आपको इसके नाम से ही पता चल गया है कि इस स्कीम में इन्वेस्ट करने पर आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है । ऐसे मे आपके जानकारी के लिए बता दें कि डाकघर की पहुंच सबसे अधिक है और यही कारण है कि डाकघर फिक्स्ड डिपॉजिट और डाकघर टर्म डिपोजिट इन्वेस्ट करने वाले व्यक्ति के बीच इसे काफ़ी पसंद किया जाता है ।

डाकघर मासिक आय स्कीम केंद्र सरकार के माध्यम से समर्थिक सुरक्षित इन्वेस्टमेंट है । और आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डाकघर मासिक आय स्कीम किसी आदमी के माध्यम से या फिर समान इन्वेस्ट वाले 2 से 3 व्यक्तियों के माध्यम से खोला जा सकता है और यह 5 सालो के कार्यकाल के साथ आता है । सिन्गल खाता चलाने वाले निवेशक 4.5 लाख रुपए तक का इन्वेस्ट कर सकते हैं । और आपके जानकारी के लिए बता दें कि संयुक्त अकाउंट के अलावा इन्वेस्ट रकम 9 लाख रुपए तक जा सकता है । डाकघर एमआईएस उपलब्ध वक्त मे इन्वेस्ट पर 6.6 पर्सेन्ट का इन्टरेस्ट देता है । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दें दी है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप भी चाहते हैं कम खर्च में बिजनेस शुरू करना तो यह व्यापार शुरू करें, होगी महीने की अच्छी खासी कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.