Bonsai Plant Business Idea – सरकार के सहायता से मात्र 20 हजार रुपए निवेश करके शुरू करें यह व्यापार, होगी लाखों में कमाई !

Bonsai Plant एक प्रकार का ऐसा पौधा है, जो व्यक्तियों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो रहा हैं । क्या आप जानते हैं इस प्लांट से लाखों रुपए का इनकम किया जा सकता हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें आपको भारत सरकार काफी मदद कर रही हैं । आज हम आपको इस लेख के जरिए पौधे की खेती करने के बारे में जानकारी देंगे और इसमें कितने पैसे इन्वेस्ट करने होंगे, सभी की जानकारी देने वाले हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप ये 5 छोटे व्यापार शुरू करते हैं तो, कमा सकते हैं लाखों रुपए महीने का 

Bonsai Plant Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Bonsai Plant Business Idea, Most Profitable Business Idea
Bonsai Plant Business Idea

अगर आप Bonsai प्लांट का व्यापार स्टार्ट करते हैं तो आपको इसके लिए करीब 20 हजार रुपए निवेश करने होंगे । अगर आप मेरी सलाह माने तो इस बिजनेस को आप शुरुआती दौर में छोटे पैमाने पर शुरू करें तो काफी बेहतर होगा । जब आपके बिजनेस का बिक्री और लाभ बढ़ने लगे तो आप इस व्यापार को बड़े स्तर पर आरंभ कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप नौकरी छोड़कर आरंभ करना चाहते हैं खुद का व्यापार, तो अपनाएं यह तरीका !

इस प्लांट की कीमत कितनी हैं ?

वर्तमान समय में इस प्लांट को हर आदमी लकी प्लांट की तरह उपयोग करते हैं और इसका उपयोग घर को सजाने के लिए अधिक किया जाता हैं । इसके कारण से इसका डिमांड काफी अधिक हैं । अगर इस प्लांट के कीमत की बात करे तो 200 रुपए से 2500 रुपए तक का हैं । हालांकि, जिस व्यक्ति को bonsai प्लांट काफी प्रिय हैं, वो व्यक्ति आपको अच्छा खासा पैसा भी देने को तैयार हो जाता हैं ।

दो प्रकार से किया जा सकता हैं यह व्यापार ?

सबसे पहला तरीका हैं कम निवेश के साथ इस व्यापार को आरंभ करना, लेकिन इस कार्य में आपको थोड़ा बहुत टाइम लग सकता हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि यह पौधा तैयार करने में करीब 2 वर्ष से लेकर 5 वर्ष तक लग सकता हैं । अगर दूसरे तरीके की बात करें तो आप नर्सरी से कम रुपए में खरीद कर इस पौधे को आप 50 प्रतिशत लाभ में बिक्री कर सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

किस सामग्री की होगी जरूरत ?

इस व्यापार को आरंभ करने के लिए आपको साफ सुथरा पानी, रेतीली मिट्टी, गमला, कांच की गोली और 100 से 150 वर्ग फीट का छत या फिर जमीन, पतला तार, प्लांट पे पानी डालने के लिए स्प्रे बॉटल । अगर छोटे स्तर पर व्यापार आरंभ करेंगे तो करीब 5 हजार रुपए का निवेश करना होगा । अगर यही व्यापार को थोड़ा बड़े स्तर पर आरंभ करेंगे तो करीब 20 हजार का निवेश करना होगा ।

सरकार करेगी सहायता ?

अगर तीन वर्ष का एवरेज माने तो 240 रुपए पर पौधा पर खर्च होगा, इसमें आपको सरकार 120 रुपए पर पौधा की सहायता करेगी । हालांकि, नॉर्थ ईस्ट को हटाकर अन्य क्षेत्र में इस व्यापार को आरंभ करने के लिए 50 प्रतिशत किसान खर्च करेगा तो 50 प्रतिशत सरकार खर्च करेगी । 

इस व्यापार से 3.50 लाख रुपए की कमाई होगी ?

आवश्यकता और प्रजाति के अनुसार करीब 1 हेक्टेयर में 2500 प्लांट को लगाया जा सकता हैं । यदि आप इसके 3 गुणा 2.5 मीटर के दूरी पर प्लांट लगाते हैं तो एक हेक्टेयर में करीब 1500 प्लांट लगा सकते हैं । जब इस प्लांट के पूरे 4 वर्ष गुजर जाएंगे तो आप इस व्यापार से करीब 3.5 लाख रुपए की कमाई करने लगेंगे । इस व्यापार की सबसे महत्वपूर्ण चीज यह है की आपको इसके रिप्लांट करने की जरूरत नहीं पड़ती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बांस का प्लांट करीब 40 वर्ष तक चलता हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- गांव के बेरोजगार युवा कम खर्च में शुरू करें यह व्यापार, होगी हजारों रुपए महीने की कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !