Provident fund Subsidy – केंद्र सरकार लोगों को दिवाली के शुभ अवसर पर दे रही हैं गिफ्ट, जानिए क्या है गिफ्ट !

आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपको दिवाली से पहले सरकार देश के लाखों करोड़ो से अधिक व्यक्तियों को बहुत हैप्पी न्यूज़ दे सकती है । सीएनबीसी आवाज़ के अनुसार , आपको जानकारी दे दे की सरकार आने वाले एक या दो दिनो में राहत पैकेज का घोषणा कर सकती है । सरकार देश के लाखों करोड़ो व्यक्तियों को हैप्पी न्यूज दिवाली से पहले ही दे सकती है । सीएनबीसी आवाज के अनुसार, सरकार आपको एक या दो दिनो में राहत पैकेज का घोषणा कर सकती है । जैसा कि आप जानना चाहेंगे की इस राहत पैकेज घोषणा किस बात पर होगी तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस राहत पैकेज का पूरा फोकस व्यापार, इन्फ़्रा और एक्सपोर्ट पर घोषणा कर सकते है ।

यहाँ भी पढ़े :- सरकार के सहायता से मात्र 20 हजार रुपए निवेश करके शुरू करें यह व्यापार, होगी लाखों में कमाई 

Provident fund Subsidy

Provident Fund Subsidy, PF Fund News, PF Fund Update, Central Govt News, PF Fund Latest News
Provident Fund Subsidy

आपको जानकारी दे दे की इसके अलावा, इस वक्त जिन क्षेत्र पर सबसे अधिक प्रेसर देखा जा रहा है । उन सब से सम्बन्धित भी कुछ अच्छा घोषणा हो सकते हैं । मतलब सरकार इस दिवाली अपने देश के करोड़ो व्यक्तियों के लिए बड़ा गिफ़्ट के रुप मे कुछ अच्छा घोषणा कर सकती है । फाइनेंस मिनिस्टर के सीनियर सिटीजन अधिकारियों के अनुसार, सरकार दिवाली से पहले राहत पैकेज का घोषणा कर सकती है । सूत्रों के हवाले से यन खबर आई है कि, एक या दो दिनो में राहत पैकेज का घोषणा होना तो संभव हो सकता  है । इसके साथ ही आपके जानकारी के लिए बता दें कि अलग-अलग  क्षेत्रों के लिए राहत पैकेज का घोषणा किया जा सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :-  यदि आपका भी खाता एसबीआई में हैं तो भूलकर भी ना करे यह काम, एसबीआई ने किया सभी को एलर्ट !

पीएफ़ के लिए भी हो सकता है घोषणा ! 

सीएनबीसी आवाज के अनुसार, इस पैकेज में सबसे अधिक फ़ोकस नौकरी पर सरकार ने किया है । इसके अलावा भी आपके जानकारी के लिए बता दें कि न्यू स्टाफ़ के पीएफ कॉन्ट्रिव्यूशन का 10 पर्सेन्ट तक सरकार सब्सिडी के रुप मे प्रदान कर सकती है ।

बिना गारंटी प्राप्त हो सकता है ऋण ! 

अलग-अलग क्षेत्र जो काफी अधिक प्रेशर में है, जिनको लेकर केवी कामत कमेटी ने न्यूज की पेशकश की है तो सरकार उन क्षेत्र को इमरजेंसी क्रेडिट लाइन की साधन मदद भी मुहैया कराया जा सकता है । मतलब कि बिना किसी गारंटी के आपको लोन प्राप्त हो सकता है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

केंद्र सरकार का प्रोत्‍साहन पैकेज पर दो मुद्दों पर रहेगा खास फोकस ! 

सूत्रों के हवाले से ये खबर आ रही है की, केंद्र का सरकार अगले राहत पैकेज का पूरा फोकस खासकर दो आशय पर रहने वाला है । इनमें पहला आशय नौकरी के विषय मे होगा । वैसे बात तो यह है कि, कोरोना संक्रमण काल बीच मे तालाबंदी के वजह से बड़ी संख्‍या में व्यक्तियों का नौकरी छीन सा गया है । ऐसे में इस राहत पैकेज में अधिक से अधिक व्यक्तियों को नौकरी प्रदान करने पर ज्यादा  ध्‍यान दिया जाएगा ।

इसी सभी को मद्दे नजर रखते हुए इसके लिए सरकार प्रॉविडेंड फंड के माध्यम से 10 पर्सेन्ट सब्सिडी प्रदान करने का घोषणा कर सकती है । सरल शब्‍दों में समझें तो नए स्टाफ़ो के प्रॉविडेंड फंड का 10 पर्सेन्ट का हिस्सा सरकार प्रदान कर सकती है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि बस यही  नहीं, कंपनियों को नया रोजगार प्रदान करने के लिए प्रोत्‍साहित करने के लिए प्रॉविडेंड फंड में नियोक्‍ता के हिस्‍से का 10 पर्सेन्ट  भी सरकार प्रदान करेगी ।

पिछले हफ्ते वित्त सचिव ने दिए राहत पैकेज के इशारा ! 

इस विषय के लिए डिटेल रविवार को वित्त सचिव अजय भूषण ने दी थी. आपके जानकारी के लिए बता दें कि वित्त सचिव के अनुसार, सरकार एक दूसरे स्टिमुलस पैकेज (COVID-19 Stimulus Package) पर कार्य कर रही है । तो डिटेल अभी तक नही प्राप्त हुआ है कि ये पैकेज कब तक आएगा । पर इसकी जल्द ही घोषणा की जा सकती है ।

देश की अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए इशारा मिलने लगे ! 

जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय मंत्री ने यह बताया है कि वित्त साल 2020-2021 की दूसरी तीन महीने में अच्छी आर्थिक स्थिति मे सुधार दर्ज किया गया है. लिस्ट बद्ध कंपनियों का लाभ और टर्नओवर बढ़ा है । बस यही नहीं, अक्‍टूबर के महीने मे इन्वेस्ट और विदेशी प्रत्‍यक्ष इन्वेस्टमेन्ट में बढ़ोतरी साबित हुआ है । उन्‍होंने यह बताया है कि इन सभी इशारे से साफ पता चल गया है कि देश की आर्थिक व्‍यवस्‍था बहुत जल्द ही  काफ़ी बेहतर स्थिति की तरफ़ बढ़ रहा है ।

इस के दौरान उन्‍होंने यह कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक समस्या की समिति (CCEA) की मीटिंग में आपके जानकारी के लिए बता दें कि हिमाचल प्रदेश में 1810 करोड़ रुपये लागत वाला 210 मेगावाट के एक हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट को पर्मिशन प्रदान कर दी गई है । इससे 2,000 व्यक्तियों  को नौकरी प्राप्त हो पाएगा ! मैने आपको अपने लेख के माध्यम से उसकी पूरी खबर अपने आर्टिकल में दे दी है ।

यहाँ भी पढ़े ;- अब आप व्हाट्सएप से भी खरीदारी कर सकते हैं, जानिए व्हाट्सएप ने किया बड़ा बदलाव !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.