Thursday, October 6, 2022

State Bank Of India Alert – यदि आपका भी खाता एसबीआई में हैं तो भूलकर भी ना करे यह काम, एसबीआई ने किया सभी को एलर्ट !

जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सोशल मीडिया के माध्यम से कस्टमरो को गलत खबर से बचने के लिए सावधान किया है । एसबीआई ने अपने अकाउंट होल्डर, कस्टमरो से कहा है कि फ़िलहाल सोशल मीडिया पर बहुत सारी गलत खबर लोगो के पास पहुंचाई जा रही है, यदि आप इनके गलत खबर मे फ़स गए तो बैंकिंग फ्रॉड का आखेट हो सकते हैं, इसलिए इन फ़ेक और भ्रामक एसएमएस से बचके ही रहें । आपके जानकारी के लिए बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने यह बताया है कि कि इस प्रकार के एसएमएस स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के नाम पर सोशल मीडिया पर फ़ैलाए जा रहे हैं, जबकि बैंक इस प्रकार के कोई एसएमएस नहीं भेज रहा है.

यहाँ भी पढ़े :- गांव के बेरोजगार युवा कम खर्च में शुरू करें यह व्यापार, होगी हजारों रुपए महीने की कमाई !

State Bank Of India Alert

State Bank Of India, SBI News, SBI Update, SBI Warning, SBI Account
State Bank Of India Alert

सोशल मीडिया पर रहे सावधान !

जैसा कि सोशल मीडिया पर फ़ेक एसएमएस से सतर्क रहने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने एक ट्वीट किया है । इसमें स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने बताया है कि, कस्टमरो से अपील है कि वे सोशल मीडिया पर सावधान रहें और किसी भी फ़ेक और भ्रामक मैसेज के झासे में न आए । यदि आप इन फ़ेक एसएमएस को लेकर सावधान नहीं रहे तो आपका बैंक अकाउंट कभी भी खाली हो सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :- अब आप व्हाट्सएप से भी खरीदारी कर सकते हैं, जानिए व्हाट्सएप ने किया बड़ा बदलाव !

सावधान रहे सेफ़ रहे ! 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने ट्विटर पर कस्टमरो को सावधान करने के लिए पुर्ण सीरीज चला दी है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि जिसमें स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने कस्टमरो को यह जानकारी दी है कि जब वे सोशल मीडिया पर स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया को विजिट करें तो आप पहले ब्लू टिक को देखकर वेरिफाई कर ले कि वो स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की सही खाता पर हैं ।

आपको जानकारी दे दे की इसके अलावा कोई भी पेज स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया जैसा आपको लगता है, उस पर अपनी पर्सनल डिटेल्स ऑनलाइन कभी भी शेयर ना करें । ऐसा करने से कस्टमरो के अकाउंट में जमा रकम कभी भी खाली हो सकती है । बैंक ने यह बताया कि आप अपना कार्ड नंबर, एटीएम पिन, खाता नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी भी व्यक्ति या ऑनलाइन किसी के साथ शेयर नही करें ।

फ़ेक वेबसाइट पर भी चेतावनी ! 

जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि इसके पहले स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने कस्टमरो को बैंक के नाम से चलने वाली एक फ़ेक वेबसाइट को लेकर भी वार्नीन्ग जारी किया था । बैंक ने यह कहा था कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के कस्टमर ऐसे एसएमएस से दूरी बनाए रखें, जिसमें ये झासा देने की कोशिश किया जा रहा हो कि आप वेबसाइट पर जाकर अपना खाता और पासवर्ड अपडेट कर सकते हैं । आपके जानकारी के लिए बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने ऐसा कभी कोई भी एसएमएस नहीं भेजा है ।

सोशल मीडिया पर कस्टमरो की सुरक्षा स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के लिए बड़ी चिन्तित वाली बात होती जा रही है । क्योंकि जैसा कि आप जानते ही होंगे कि यहां पर ऑनलाइन फ्रॉड की कंप्लेंट बढ़ती जा रही हैं । व्यक्ति स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के नाम पर भरोसा करके फ़र्जी एसएमएस के झोल में आकर फ्रॉड का शिकार बन  रहे हैं । इसलिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया कस्टमरो की सुरक्षा के लिए हर दिन सावधान भी उनको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और ट्विटर पर जारी करते ही  रहते है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया कस्टमर इस तरह चेक कर सकते हैं बैलेंस ! 

आपको जानकारी दे दे की स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का बैलेंस चेक  के लिए आप अपने रजिस्टर फ़ोन नंबर से टोल-फ्री नंबर जो कि ये है ‘9223766666’ इस टोल-फ़्री नंबर पर मिस्ड कॉल करें । वहीं पर मैसेज से बैलेंस चेक करना चाहते हैं तो इस नंबर पर  09223766666 पर ‘BAL’ मैसे भेजें । उसके बाद आपको बैलेंस की डिटेल एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाएंगी । आपके जानकारी के लिए बता दें कि ध्यान रखे , इस साधन के लिए आपके फ़ोन नंबर बैंक में रजिस्टर होना जरुरी है तभी आप बैलेंस चेक कर सकते हैं । स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने बैंकिंग फ़्रोड से सतर्क रहने के लिए कुछ टिप्स भी शेयर किए हैं, वैसे तो स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और रेगुलर बेसिक के आधार पर सावधान करता ही रहता है ।

बैंकिंग फ़्रोड से सतर्क रहने के लिए ये 5 गलतियां कभी ना करे ! 

  • कभी भी आप अपना पिन, ओटीपी, सीवीवी, यूपीआई पिन शेयर करने की गलती ना करे !

बहुत बार ये फ़्रोड मोबाइल कॉल के माध्यम से करे जाते हैं । जिसमें आपको अक्सर यह बोला जाता है कि आपका  डेबिड कार्ड ब्लॉक हो जाएगा इस कारण से आप अपना पासवर्ड को बदल लें ये कहा जाएगा, उसके बाद आपसे सीवीवी, ओटीपी जैसी सेंसिटिव डिटेल्स मांगने की कोशिश की जाती हैं, ध्यान रखे कि इंडिया का कोई भी बैंक आपसे सीवीवी या ओटीपी नहीं मांगता है, और ना ही आपसे मोबाइल फ़ोन पर call करके पासवर्ड बदलने के लिए बोलता है तो ये ध्यान रखे कि ये गलती आप कभी भी ना करे ।

  • मोबाइल मे कभी भी बैंकिंग डिटेल्स सेव न करे ! 

आप गलती से भी मोबाइल मे कभी भी अपनी ऑनलाइन बैंकिंग से सम्बन्धित डिटेल्स सेव नहीं करें । आपके जानकारी के लिए बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का बोलना है कि यदि आप अपना खाता नंबर, एटीएम या सीवीवी  कार्ड की डिटेल्स मोबाइल में सेव करके रखते हैं या आप उस डिटेल्स की फोटो लेकर रखते हैं तो उसके लीक होने के सम्भावना  अधिक होते हैं । जिसकी कारण से आप फ्रॉड के चंगुल मे फ़स भी सकते हैं ।

  • एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड की डिटेल शेयर ना करें ! 

आपके लिए जरूरी सुचना कि आप अपना डेबिट कार्ड कोई दूसरे आदमी को कभी देने की गलती ना करे । क्रेडिट कार्ड, डेबिट की डिटेल्स किसी भी व्यक्ति के साथ कभी भी शेयर करने की गलती ना करें, जैसे की आप अपना डेबिट कार्ड नंबर, पिन, सीवीवी किसी भी व्यक्ति को देने की गलती ना करे . क्योंकि यदि ये डिटेल्स लीक हो गई तो आपका अकाउंट मे जमा रकम कभी भी उड़ सकता है ।

  • पब्लिक इंटरनेट पर बैंकिंग ना करे ! 

जैसा कि आप कभी भी ऑनलाइन बैंकिंग के लिए कोई भी ऑफ़िस के कम्प्यूटर, साइबर कैफ़े का उपयोग गलती से भी ना करे ! आप हमेशा अपने निजी इंटरनेट और कंप्यूटर का उपयोग करे । पब्लिक वाईफ़ाई या ओपेन नेटवर्क से बैंकिंग फ़्रोड का खतरा अधिक होता है । आपकी पर्सनल डिटेल्स लिक होने की संभावना ज्यादा होती है ।

  • बैंक कभी भी आपसे डिटेल्स नहीं मांगता है ! 

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का कहना है कि बैंक कभी भी अपने कस्टमर से उनकी सेंसिटिव डिटेल्स नहीं मांगता है । बैंक कभी भी उपभोक्ता आइडी , पिन , पासवर्ड, सीवीवी, ओटीपी , यूपीआई  की जानकारी नहीं मांगता है । इसलिए अपने कस्टमर को यह जानकारी दे दे की आपसे जो भी ये डिटेल्स मांगता है तो आप  जल्द ही सावधान हो जाएं । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दें दी है ।

यहाँ भी पढ़े :- खाली समय में शुरू करें ये व्यवसाय ! होंगी खाली समय में भी अच्छी कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular