Thursday, October 6, 2022

Business Loan – अगर आप भी व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो ले सकते हैं 10 लाख का ऋण, सरकार के इस स्कीम का लाभ उठाए !

जैसा कि आप जानते हैं कि कोरोना के इस संकट काल में बहुत सारे व्यक्तियों के रोजगार चले गए और किसी किसी का तो पूरा व्यापार ही खत्म हो गया । परंतु जैसा कि अब धीरे-धीरे ही पर हमारे देश के व्यक्तियों की जिंदगी सही दिशा पर आने रही है । जैसा कि आपको जानकारी दे दे की मोदी सरकार भी हमारे देश के नागरिको को फ़िर से नौकरी वापस दिलाने के लिए तरह तरह के योजनाओं की शुरुआत की जा रही हैं । इसी के वजह से आत्मनिर्भर इंडिया 3.0 भी शुरू किया गया है । इसके माध्यम से मोदी सरकार बंद हुए काम कारोबार या नौकरी को फ़िर से खरा करने का एक अवसर प्रदान कर रही है ।

यहाँ भी पढ़े :-  सोशल मीडिया पर ऐसे करें अपने व्यापार का प्रचार, ध्यान रखनी होगी यह बातें !

Business Loan

Business Loan, Business News, Business Update, Business Scheme, Business Yojana
Business Loan

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप भी लॉकडाउन के पश्चात अपने स्वयं के व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं तो इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं । छोटा व्यापार की शुरुआत करने या फिर अपने पहले वाले कार्य को और वृद्धि लाने के लिए सरकार आपको 10 लाख रुपए का ऋण प्रदान करने के लिए तरह तरह के योजनाओं की शुरुआत की है ।

यहाँ भी पढ़े :- सरकार के सहायता से मात्र 20 हजार रुपए निवेश करके शुरू करें यह व्यापार, होगी लाखों में कमाई !

बैंक नहीं तो मुद्रा से प्राप्त होगा ऋण !

 यदि आप भी छोटे मोटे व्यापार की शुरुआत करने का सोच रहे हैं,  परंतु बैंक से ऋण प्राप्त नहीं हो पा रहा है तो मोदी सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम आप जैसे व्यक्तियों के लिए ही है ।  इस प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम के अंतर्गत वो सारे व्यक्ति ऋण प्राप्त कर सकते हैं जिसके नाम पर कोई काम कारोबार है या उनके पास पार्टनरशिप के कागजात है । प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम के अंतर्गत व्यक्ति को तीन चरण में ऋण प्रदान किए जाते हैं ।

तीन तरह के मुद्रा ऋण ! 

  • शिशु ऋण – इसके अंतर्गत आप अपने व्यापार की शुरुआत करने के लिए 50,000 हजार रुपए तक के ऋण प्राप्त कर सकते हैं । आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यह लोन का इस्तेमाल वही लोग कर सकते हैं जो व्यक्ति नए व्यापार की शुरुआत करना चाह रहे हैं या फिर शुरुआती दौर में है उन्हीं व्यक्ति को इस ऋण का लाभ प्राप्त हो सकता है ।
  • किशोर ऋण – आपको जानकारी दे दे कि किशोर ऋण क्या है तो किशोर ऋण के अंतर्गत आप 5 लाख रुपए तक के ऋण प्राप्त कर सकते हैं । ये ऋण वे व्यक्ति प्राप्त कर सकते हैं जो उपलब्ध व्यापार का विस्ता करना चाहते हैं वही इस ऋण को प्राप्त कर सकते हैं ।
  • तरुन ऋण – जैसा कि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार आपके व्यापार के लिए 1000000 लाख रुपए तक का ऋण प्रदान करता है । ये ऋण उस व्यक्ति को प्राप्त होता है जिनका व्यापार पूरी तरह से स्थापित कर दिया गया है ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

क्या है ऋण प्राप्त करने की योग्यता ! 

यदि आप अपने व्यापार की शुरुआत करने का सोच रहे हैं या अपने उपलब्ध व्यापार में और वृद्धि लाने का सोच रहे हैं तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपको प्रधान मंत्री मुद्रा योजना से ऋण प्राप्त हो सकता है । इसके लिए शर्त के मुताबिक आपको जानकारी दे दे की आपकी औसद मासिक मजदूरी 17 हजार रुपए से लेकर 15 लाख रुपए तक होनी चाहिए होती है।  इसके साथ ही साथ आपको यह भी जानकारी देते कि आपके करीबन 2 वर्श तक व्यापार का रिकॉर्ड भी होना आवश्यक है । इस स्कीम के अंतर्गत नौकरी, उद्योगपति, दुकानदार, विक्रेयता, निर्माता, कृषि से सम्बन्धित लोग और व्यापारी जो व्यापार की शुरुआत करना चाहते हैं वे लोग ऋण प्राप्त कर सकते हैं ।

कैसे प्राप्त हो सकता है मुद्रा स्कीम से ऋण ! 

  • इस मुद्रा स्किन से ऋण प्राप्त करने के लिए सबसे पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें ।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तीन प्रकार के लोन होंगे उसमें से आपको जो लोन लेना है उसी लोन का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें ।
  • उसके बाद आप आवेदन फॉर्म में मांगे गए सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरे ।
  • इस आवेदन फॉर्म में आपको किस जगह पर अपने व्यापार की शुरुआत करना है उसकी भी जानकारी देनी होती है ।
  • यदि आप रिजर्वेशन कोटे से होंगे तो आपको अपना जाति प्रमाण पत्र भी जमा करना होता है।
  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फॉर्म में दो पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत पड़ती है ।
  • आपको बैंक में जाकर सारे कागजातों को जमा करना पड़ता है ।
  • बैंक के ब्रांच मैनेजर आपसे आपके बिजनेस और कार्य के बारे में डिटेल्स मांग सकता है । इसके बाद ही आपके रूटीन को मंजूरी दे सकता है ।
  • ऋण पास होने के बाद ही कुछ दिनों के बाद आपको एक मुद्रा डेबिट कार्ड प्राप्त होगा ।
  • आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस कार्ड में आपकी ऋण की रकम जमा कर दी जाएगी । जिसका उपयोग आप अपने व्यापार की शुरुआत करने के लिए कर सकते हैं । 

क्या है मुद्रा ऋण की इन्टरेस्ट रेट ! 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम मुद्रा योजना के अंतर्गत सरकार बिना गारंटी लोन प्रदान करती है । इसके लिए कोई भी तरह के प्रोसेसिंग भुगतान नहीं ली जाती है । इसके अंतर्गत लिए गए ऋण पर इंटरेस्ट रेट अलग अलग होती है । ये आपके व्यापार पर डिपेन्ड करता है । वैसे कम से कम इन्टरेस्ट रेट लगभग 12 फ़िसदी है ।

कहा से प्राप्त होगा ऋण ? 

आपके जानकारी के लिए बता दें प्रधानमंत्री मुद्रा स्कीम के अंतर्गत किसी भी प्राइवेट बैंक, सहकारी बैंक, ग्रामीण बैंक, या फिर विदेशी बैंक से भी लोन प्राप्त किया जा सकता है ! आप सभी को जानकारी दे दे की RBI ने 31 ग्रामीण बैंक, 27 सरकारी बैंक, 17 प्राइवेट बैंक, 36 माइक्रो फ़ाइनेन्स संस्थान, 4 सहकारी बैंक और 25 गैर बैंकिंग वित्तीय कम्पनियो को मुद्रा ऋण बाटने के लिए पर्मीशन दिया गया है ! पीएम मुद्रा स्कीम के बारे में और अधिक डिटेल के लिए अधिकारी वेबसाइट पर पुरी जानकारी उपलब्ध है ! मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इस योजना की पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दे दी है !

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आरंभ करे यह व्यापार, होगी महीने में हजारों की कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular