Monday, September 26, 2022

LIC Aam Aadmi Bima Scheme Apply – अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो उठा सकते हैं इस योजना का लाभ, जाने आवेदन करने की प्रक्रिया !

इस एलआईसी आम आदमी बीमा योजना का लाभ हमारे देश के पूरे आर्थिक रूप से कमजोर और पिछडे वर्ग के व्यक्तियों को दिया जाएगा । आपके जानकारी के लिए बता दें कि स्कीम के जरिए सरकार पूरे व्यक्तियों को लाइफ़ बीमा कवर दे रही है । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे एलआईसी आम आदमी बीमा योजना का लाभ किसी भी राज्य है मैं किसी भी ग्रामीण इलाके के गरीब जो आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति है उनको दिया जाएगा ।

LIC Aam Aadmi Bima Scheme Apply

LIC Aam Aadmi Bima Scheme Apply, LIC Aam Aadmi Bima Yojana, LIC Latest Yojana, LIC News, LIC Update
LIC Aam Aadmi Bima Scheme Apply

जिन फ़ैमीली के पास स्वेम के जमीन नहीं है  उन व्यक्तियों को भी एलआईसी आम आदमी बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा । आपके जानकारी के लिए बता दें कि इन फ़ैमिलीयो के गार्जीयन को स्थाई विकलांगता और आंशिक के हेतु लाइफ़ बीमा का कवर दिया जाएगा । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि परिवार के कोई एक मजदूरी करने वाले व्यक्ति कोभी कवर प्राप्त होगा । इस एलआईसी आम आदमी बीमा स्कीम के अंतर्गत मृत्यु या दुर्घटना या विकलांगता धारक व्यक्ति से किसी भी तरह का कोई भी भुगतान नहीं भरवाया जाएगा । ग्रामीण इलाकों में रहने वाले सभी आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति और पिछडे वर्ग के व्यक्तियों के लिए राहत की न्यूज आ चुकी है । जिन व्यक्तियों के पास जमीन नहीं है जैसे कि मछुआयि, ऑटो चलाने वाले व्यक्ति इस सभी व्यक्ति को सरकार एलआईसी जीवन बीमा के रुप मे आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप भी व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो ले सकते हैं 10 लाख का ऋण, सरकार के इस स्कीम का लाभ उठाए !

जानिए इस स्कीम का विशेषता ! 

आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस एलआईसी आम आदमी बीमा स्कीम का लाभ ग्रामीण इलाको मे रहने वाले व्यक्ति उठा सकते हैं । जैसा कि इस एलआईसी आम आदमी बीमा स्कीम विकलांगता के साथ ही साथ मृत्यु की परिस्थिति मे भी मदद देती है । बस यही नहीं इस एलआईसी  आम आदमी बीमा स्कीम के अंतर्गत आवेदन करने वाले व्यक्ति के फ़ैमिली से करिबन 2 बच्चों बिना रुके शिक्षा के क्षेत्र में मदद मुहैया कराते रहेंगे । इस बीमा स्कीम के अंतर्गत 9वी और 12वी के बिच मे होने वाले बच्चे को 300 रुपए के के मुताबिक छात्रवृत्ति भी देती है । ऐसा इसलिए ताकि बच्चों के शिक्षा मे किसी प्रकार का कोई कठिनाई ना आए ।

इस रकम का पेमेन्ट छह महीने के आधार पर किया जाता हैं । यदि इस एलआईसी आम आदमी बीमा स्कीम के दौरान फ़ैमिली के मेम्बर की प्राकृतिक रुप से मौत हो जाती है तो नामांकन किये गए लोग को 30,000 रुपए की रकम प्रदान की जाएगी । यदि आवेदन करने वाले व्यक्ति की मौत किसी एक्सीडेन्ट या फ़िर विकलांगता के वजह से होता हैं तो पॉलिसी के मुताबिक नोमिनि मे जिन व्यक्ति के नाम होंगे उन्हें 75 हजार रुपए तक के रकम मदद के रुप मे दिए जाएंगे ।

यहाँ भी पढ़े :- दिवाली के मौके पर आपको 10 रुपए का नोट कर सकता हैं मालामाल, आपके एकाउंट में आ सकते हैं हजारों रुपए !

इस स्कीम मे कैसे करें रजिस्ट्रेशन ?

जैसे कि हमारे देश के जितने व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं और इस एलआईसी आम आदमी बीमा स्कीम मे अप्लाई करना चाहते हैं तो आप हमारे इस प्रक्रिया को गोल कर सकते हैं ।

  • आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको इस योजना के ऑफ़िसीअल वेबसाइट पर जाना होता है ।
  • उसके बाद आपके सामने न्यू होम पेज खुल जाएगा फ़िर आप उसमे एलआईसी आम आदमी बीमा स्कीम के ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर ओके करे ।
  • विकल्प पे ओके करते ही आपके सामने आवेदन पत्र को खुल जाएगा ।
  • आवेदन पत्र मे आपसे मांगे गए सभी डिटेल्स को ध्यान पूर्वक भरे ।
  • जैसा कि सभी डिटेल्स को भरने के बाद आप जरुरी कागजात को भी अपलोड कर दे ।
  • सभी डिटेल्स को भरने के बाद आप सबमिट के बटन पर ओके करना होता है ।
  • जैसे ही आप सबमिट के बटन पर ओके करेंगे वैसे ही आपके आवेदन करने के सभी विधि पुर्ण हो जाएगी । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इस योजना की पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दे दी है ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप भी पेंशनधारी हैं तो नवंबर माह में करे यह काम, ईपीएफओ ने दी वार्निंग !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular