Tuesday, June 28, 2022

Tailoring Business Idea – आप भी घर बैठे शुरू कर सकते हैं, टेलरिंग का व्यापार, होगी जबरदस्त कमाई !

भारत में सिलाई का कार्य प्राचीन काल से चला आ रहा हैं, और इस कार्य को महिलाएं से लेकर पुरुष तक करते आ रहे हैं । हालांकि, पहले समय में महिलाएं को बच्चे से ही सिलाई का कार्य सिखाया जाता था, और कुछ महिला या पुरुष शौक से सीखते थे । ऐसे लोग पहले अपने से कपड़े की डिजाइनिंग करते थे । जैसे जैसे आधुनिकता आती गई, वैसे ही लोग कपड़े सिलने की ओर आकर्षित होते गए और उनकी रेडीमेड कपड़े पहली पसंद बन गई ।

यहाँ भी पढ़े :-  6 ऐसे ऑनलाइन व्यापार जिसे शुरू करके कमाएं ढेर सारा रुपए, जानिए कौन से है वो व्यापार

Tailoring Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Tailoring Business Idea, Tailor Business
Tailoring Business Idea

हालांकि, अभी के समय में व्यक्ति फिर से कपड़े सिलाई के ओर काफी तेज गति से बढ़ रहे हैं । इसके कई सारे वजह हैं, कपड़ों की सही तरह से फिटिंग ये काफी लोगों की पसंद हैं और यही वजह है कि लोग कपड़े सिलवाकर पहनना पसंद करते हैं । अगर आपके पास भी इस तरह का कला है तो आप टेलरिंग का व्यापार आरंभ कर सकते हैं । इसके बाद आपको बिजनेस आरंभ करने के लिए किसी कानूनी झंझट से होकर नहीं गुजरना होगा, क्योंकि इसमें आपको किसी तरह के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं ।

यहाँ भी पढ़े ;- अनाज का बिजनेस शुरू करके कमाएं अच्छा खासा लाभ, ऐसे शुरू करें यह व्यापार !

टेलरिंग का व्यापार कैसे शुरू करें ?

यदि आपको कपड़े की कटिंग और सिलाई करने बखूबी आती हैं तो यह व्यापार बिल्कुल आपके लिए ही बना हैं। हालांकि, बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो किसी शादी या फिर त्यौहार के मौके पर कपड़े सिलवाकर पहनते हैं और आप कपड़े सिलने में काफी माहिर हैं तो आप इस व्यापार को स्टार्ट कर सकते हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

टेलरिंग बिजनेस के लिए योग्यता ?

इस व्यापार के योग्यता में आपको कपड़े की कटिंग और उसकी सिलाई आनी चाहिए । अगर आपको सिलाई का कार्य बेहतर तरीके से नहीं आता तो आप इसका कोर्स ऑनलाइन यूट्यूब से भी कर सकते हैं या ऑफलाइन इंस्टीट्यूट से कर सकते हैं, और इस कोर्स को समाप्त करने में आपकी 3 से 6 माह का वक्त लग सकता हैं । हालांकि, कई ऐसे इंस्टीट्यूट हैं जिसमें 2 वर्ष तक का सिलाई कोर्स करवाया जाता हैं । अगर आप इस कोर्स को प्राइवेट संस्था से पूरा करते हैं तो आपको 5 हजार से लेकर 15000 हजार रुपए तक फीस लग सकता हैं । 

व्यापार आरंभ करने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होगी ?

जहां आप इस व्यापार को शुरू करना चाहते हैं, वहां एक कमरा किराए पर ले सकते हैं । हालांकि, कमरा ऐसा होना चाहिए जहां सिलाई मशीन अच्छे रखा जा सके और कस्टमर को किसी प्रकार की परेशानी ना हो । अगर आप इस बिजनेस को किसी दुकान को रेंट पर लेकर ओपन करते हैं तो आपको ऐसे जगह दुकान लेनी चाहिए जहां टेलरिंग दुकान की संख्या कम हो ।

 इसके बाद अगर आप इस बिजनेस को पहली बार स्टार्ट कर रहे हैं तो अकेले व्यापार को स्टार्ट करने का कोशिश करें। जिससे आरंभिक दौर में आपको अधिक लाभ पहुंच सके । जब आपका व्यापार कुछ समय बित जाने के बाद बढ़ता है तो आप कुछ व्यक्ति को काम पर रख सकते हैं और इस व्यापार को बड़े स्तर पर आरंभ कर सकते हैं ।

सिलाई मशीन का कितना कीमत हैं ?

अगर सिलाई मशीन कि कीमत देखे तो करीब 2000 से शुरू हो जाती हैं । हालांकि, इसमें भी बहुत से कीमत के मशीन मार्केट में मौजूद हैं और आप अपने बजट के मुताबिक मशीन कि खरीदारी कर सकते हैं । इसके बाद मशीन को रखने के लिए टेबल की आवश्यकता पड़ती हैं और उस टेबल की कीमत भी करीब 2000 हजार रुपए से लेकर 3000 हजार रुपए तक है । अगर देखा जाए तो आप इस मशीन को अपने किसी नजदीकी मार्केट से खरीद सकते हैं ।

सिलाई मे कौन सी चीजे लगती हैं ?

सिलाई के कार्य में आपको इंची टेप, टेलर चॉक, सुई धागा, कैंची, स्केल, प्रेस, नोट बुक और पेन, टेबल, कुर्सी, काउंटर, हैंगर, रैक, रफू मशीन, इत्यादि चीज़ों की जरूरत पड़ेगी ।

इन्वेस्टमेंट कितना होगा ?

यदि इस व्यापार को कोई भी आदमी आरंभ करता हैं तो उसको करीब 7000 हजार रुपए से लेकर 9000 हजार रुपए तक के इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा । अगर आप रूम या फिर दुकान रेंट पर नहीं लिए हैं तो आपको इससे कम रुपए ही खर्च करने पड़ेंगे ।

इस व्यापार से कमाई कितना होगा ?

इस व्यापार से आप कितना इनकम कर सकते हैं, ये आपके परिश्रम और कार्य करने के तरीके पर निर्भर करता हैं । इसके बाद आप ग्राहक के कपड़े सिलकर कितने वक्त में देते हैं, इस पर भी निर्भर करता हैं । यदि आपके पास महीने में अच्छा खासा ऑर्डर आता हैं तो आपको सिलाई के जरिए 10000 हजार रुपए की आमदनी हो सकती हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- केवल 1000 हजार रुपए लगाएं और कमाएं लाखों रुपए, जानिए तरीका और व्यापार !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular