Wednesday, November 30, 2022

Post Office Open Account – ऐसे खुलवाएं पोस्ट ऑफिस में खाता ! बाकी बैंकों से ज्यादा फायदेमंद होता है, पोस्ट ऑफिस का खाता !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

पोस्ट ऑफिस बचत खाता – जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि बैंक फ़िक्सड  डिपॉजिट मतलब कि एफ़डी के मामले मे भी अधिक लाभदायक साबित होता है । बैंको की मुकाबले मे इसकी फ़िक्सड डिपॉजि पर अधिक बेहतर रिटर्न भी प्राप्त होता है । हम आपको अपने लेख के माध्यम से ये जानकारी देने जा रहे हैं कि डाकघर मे इन्वेस्टमेंट करना के तरह तरह के फ़ायदे है । आप यदि अपनी कठिनाई से मोटी कमाई को बिना रिस्क के इन्वेस्टमेंट करने का सोच रहे हैं, तो आपके लिए पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्टमेंट करना बहुत अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है । पोस्ट ऑफिस मे अकाउंट खुलवाने के तरह तरह के फ़ायदे है ।

यहाँ भी पढ़े :- एसबीआई में PO की निकली जबरदस्त वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन !

Post Office Open Account

Post Office Open Account, Post Office Bank, Post Office Saving Account, Post Office News, Post Office Update
Post Office Open Account

इसकी खासियत तो यह है कि डाकघर खाता बैंको से अधिक फ़ायदेमंद साबित होती है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि ये बाकी बैंको के अकाउंट के जैसे ही होता है । आज के वक्त मे भी देश के ग्रामीण क्षेत्र और शहरी इलाकों मे डाकघर मे व्यक्ति अकाउंट खुलवाना अधिक पसंद करते हैं । डाकघर के भारत डाक पेमेन्ट बैंक मे अलग अलग प्रकार के अकाउंट खोलवाए जा सकते है ।

इसपर निश्चित रेट पर इन्ट्रेस्ट प्राप्त होता है । यह बैंक एफ़डी मतलब की फ़िक्सड डिपॉजिट के मामले में अधिक लाभदायक भी साबित होता है । बैंक के मुकाबले मे इसकी फ़िक्सड डिपॉजिट पर बेहतरीन रिटर्न्स भी प्राप्त होता है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि डाकघर अकाउंट मे फ़िक्सड डिपॉजिट पर 6.25 पर्सेन्ट से 7.5 पर्सेन्ट तक इन्टरेस्ट प्राप्त होता है । बैंक मे यह रेट 3.75 से 7.25 तक जाता है ।

आपको जानकारी दे दे की डाकघर मे टाइम डिपॉजिट, रीकरिन्ग डिपॉजिट, मंथली इनकम योजना, सीनियर सिटीजन सेविंग्स योजना, पब्लिक प्रोविडेन्ट फ़न्ड, सेविंग्स बैंक, नेशनल सेविंग्स सर्टिफ़िकेट, और सुकन्या समृद्धि अकाउंट, किसान विकास पत्र ये सभी अकाउंट खुलवाया जा सकता है ।

भारत डाक भुगतान बैंक में 20 रुपए देकर सेविंग्स अकाउंट खुलवाना चाहे तो खुलवा सकते हैं । इसकी खासियत यह है कि इन अकाउंटो मे सिर्फ़ 50 रुपए कम से कम बैलेंस रखना होता है । डाकघर बैंक अकाउंटो पर 10,000 रुपए तक का इन्टरेस्ट पूरी प्रकार से टैक्स के हद से बाहर होता है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि पासबुक और चेक की भी साधन प्राप्त होता है । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इसकी पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दें दी है ।

यहाँ भी पढ़े ;-  अब आप बिना नंबर के भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं,जानिए यह जबरदस्त तरीका !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article