State Bank Of India PO Recruitment 2020 – एसबीआई में PO की निकली जबरदस्त वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन !

दोस्तों, यदि आपका भी सपना बैंक में नौकरी करने का हैं तो आपके लिए एक जबरदस्त वैकेंसी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में निकल कर आ रहा हैं । आज हम वैकेंसी से संबंधित सभी जानकारी देने वाले हैं कि आपको इसमें आवेदन करने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेगा, आवश्यक योग्यता क्या हैं, एग्जाम प्रक्रिया क्या हैं, सिलेक्शन प्रोसेस क्या हैं ? हर एक जानकारी देने वाले हैं । तो आप इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

यहाँ भी पढ़े :- आप भी घर बैठे शुरू कर सकते हैं, टेलरिंग का व्यापार, होगी जबरदस्त कमाई !

State Bank Of India PO Recruitment 2020

State Bank Of India PO Recruitment 2020, SBI PO Vacancy, SBI PO Online Apply, How To Online Apply SBI PO Post, SBI News, SBI Update
State Bank Of India PO Recruitment 2020

आवश्यक योग्यता ?

यदि आप भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के PO पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ग्रेजुएट होना आवश्यक हैं । अगर BA,BBA,Bcom, इत्यादि कोई भी ग्रेजुएट कोर्स पूरा कर लिए हैं तो आप PO के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

एप्लिकेशन फॉर्म कहां से भरे ?

दोस्तों, फॉर्म भरने की प्रक्रिया काफी आसान हैं, आप इस फॉर्म को ऑनलाइन के माध्यम से भर सकते हैं । इसमें आपको किसी भी प्रकार के हार्ड कॉपी कहीं नहीं भेजना होता हैं । अगर फॉर्म भरने की अंतिम तिथि की बात करें तो 14 नवंबर से लेकर 4 दिसंबर तक हैं, आप इन तिथि के बीच में आवेदन कर सकते हैं ।

आरंभिक दौर में एसिस्टेंट मैनेजर के तौर पर रिक्रूटमेंट करेगा एसबीआई ?

अगर शुरुआती दौर में देखा जाए तो SBI एसिस्टेंट मैनेजर के तौर पर रिक्रूटमेंट करता हैं । मेरे कहने का मतलब यह है कि जब आप PO के लिए सेलेक्ट हो जाएंगे तो आपको जो कार्यभार देगा वो एसिस्टेंट मैनेजर का देता हैं । अभी तक एसबीआई यही करता आ रहा हैं। 

यहाँ भी पढ़े :- 6 ऐसे ऑनलाइन व्यापार जिसे शुरू करके कमाएं ढेर सारा रुपए, जानिए कौन से है वो व्यापार !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

एग्जाम किस प्रकार का होगा ?

अगर सिलेक्शन प्रोसेस की बात करें तो उसमे सबसे पहले आपको एग्जाम देना होगा । इस एग्जाम में आपको 100 नंबर के ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन पूछे जाएंगे । आपको इस एग्जाम में क्वालीफाई होना काफी आवश्यक हैं, तभी आप दूसरे टेस्ट के लिए योग्य होंगे । जब आप इस एग्जाम को क्वालीफाई करते हैं तो आपको इसके बाद मेंस एग्जाम देना होगा, इसमें आपको ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन 200 नंबर के होते हैं और 50 नंबर के डिस्क्रिप्टिव आते हैं ।

इंटरव्यू प्रक्रिया ?

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया PO पोस्ट के लिए करीब 6000 हजार स्टूडेंट को इंटरव्यू के लिए चयनित करेगी और उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा । इंटरव्यू में आपको एसबीआई के टॉप ऑफिसर के साथ चर्चा होगा, जब आप इंटरव्यू में पास हो जाएंगे तो उसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी । अगर आपका नाम फाइनल मेरिट लिस्ट में शामिल हैं तो आपकी नौकरी पक्की हो जाएगी ।

एप्लिकेशन फी कितनी हैं ?

अगर आप PO पोस्ट के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसमें कुछ फीस जमा करनी होगी । अगर आप जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी, EWS कैटेगरी से बिलोंग करते हैं तो आपको 750 रुपए ऑनलाइन जमा करना होगा । अगर एससी, एसटी कैटेगरी वालो की बात करें तो आपको इसमें एक रुपए भी नहीं जमा करना होगा, आप बिल्कुल मुफ्त में आवेदन कर सकते हैं ।

आवेदन किस प्रकार करें ?

सबसे पहले आपको गूगल पर SBI PO Recruitment 2020 सर्च करना होगा, या फिर आप sarakri result के जरिए आवेदन कर सकते हैं । जब आपके सामने एसबीआई का ऑफिशियल पेज खुलेगा तो आपको अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करना होगा ।

  • जब आपके सामने पेज ओपन होगा तो सबसे ऊपर न्यू रजिस्ट्रेशन का एक टैब दिखाई देगा आपको उसमे क्लिक करना होगा ।
  • जब फॉर्म ओपन होगा तो उसमे आपको अपना नाम, पापा का नाम, इत्यादि सभी बेसिक जानकारी सही सही भरनी होगी । इसके बाद आपको सेव और नेक्स बटन पर क्लिक कर दें ।
  • इसके बाद एक और न्यू पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपनी पासपोर्ट साइज फोटो और सिग्नेचर अपलोड करना होगा । जब आप सही तरीके से फोटो और सिग्नेचर अपलोड कर लेंगे तो नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दें ।
  • इसके बाद आपको अपनी जन्म तिथि, अपनी शैक्षणिक योग्यता इत्यादि से संबंधित सभी सही जानकारी भरनी होगी । और उसके बाद validate डिटेल पर क्लिक कर दें । और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें ।
  • एक बार आप अपने द्वारा फॉर्म में दिए गए जानकारी और फोटो की जांच कर लें । फिर अगर आप जनरल कैटेगरी से हैं या फिर अन्य कैटेगरी से जिसमे आपको शुल्क जमा करना है तो आपको 750 रुपए पेमेंट करने होंगे ।
  • जब आप पेमेंट पूर्ण कर लेंगे तो आई वेरिफाई पर टिक करके फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें ।
  • आपकी फॉर्म सबमिट हो जाएगी और आप इसकी प्रिंटआउट निकाल सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- अनाज का बिजनेस शुरू करके कमाएं अच्छा खासा लाभ, ऐसे शुरू करें यह व्यापार !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.