Wednesday, November 30, 2022

Subway Franchise Business Idea – सबवे फ्रेंचाइजी का बिजनेस शुरू करें, और उठाए ढेर सारा लाभ !

Must read

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

इंडिया में आज के समय में फास्ट फूड बिजनेस का काफी तेज गति से विस्तार हो रहा हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात की जो भी लोग इस बिजनेस को आरंभ कर रहे हैं वो ढेर सारा लाभ कमा रहे हैं । यदि आप अपने रुपए को इन्वेस्टमेंट कर के किसी खाने से जुड़े बिजनेस को आरंभ करना चाहते हैं तो आप इसके लिए सबवे की फ्रेंचाइजी लेकर अपने खाने से जुड़े व्यापार को सफल बना सकते हैं । सबवे की फ्रेंचाइजी पूरे दुनिया के अच्छे फ्रेंचाइजी में से एक हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- मात्र 5000 हजार रुपए में शुरू करें गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यापार, होगी हजारों रुपए महीने की कमाई !

Subway Franchise Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Subway Franchise Business Idea, Franchise Business, Subway Store
Subway Franchise Business Idea

वर्तमान में इंडिया में फ्रेंचाइजी स्टोर करीब 353 की संख्या में मौजूद हैं । कुछ वक्त से इंडिया में सबवे भी एक बेहतर ब्रांड दिन प्रतिदिन बना जा रहा हैं और ये साबित भी हो रहा हैं । इसके लिए कई सारे आदमी सबवे की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं और बहुत सारे आदमी इंडिया में सबवे की फ्रेंचाइजी लेकर काफी सारा रुपया कमा रहे हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  गन्ने के जूस का व्यापार आरंभ करके कमाएं हजारों रुपए, जानिए व्यापार शुरू करने का तरीका !

क्या हैं सबवे फ्रेंचाइजी ?

सबवे अपनी ब्रांच पूरे दुनिया में ओपन करने के लिए फ्रेंचाइजी ऑफर करता हैं । अगर आप सबवे का फ्रेंचाइजी लेते हैं तो इसका अर्थ यह है कि आप सबवे के ब्रांड और उसका नाम उपयोग करने के लिए परमिशन प्राप्त कर ली हैं । 

सबवे फ्रेंचाइजी कैसे शुरू कर सकते हैं ?

  • फ्रेंचाइजी वाउचर पाने के लिए अनुरोध करें !

जब आप फ्रेंचाइजी वाउचर के लिए अनुरोध करेंगे तो उसी वाउचर में फ्रेंचाइजी से जुड़े हर प्रकार के जानकारी दी रहती हैं । इसके बाद आपको subway.com पर जाके फॉर्म भरना होगा, और इस फॉर्म में आपको नाम, पता इत्यादि से जुड़े सही जानकारी देनी होगी । इसके बाद कंपनी आपसे खुद से बातचीत करेगी और फ्रेंचाइजी से जुड़े हर प्रकार की जानकारी दी जाएगी ।

  • आवेदन सबमिट करना !

इस आवेदन पत्र को करीब 9 पार्ट में बांटा गया हैं । अगर पहले पार्ट की बात करें तो आपको उसमे नाम, पता, टैक्स नंबर, हाउस नंबर इत्यादि जैसे जानकारी भरनी होगी । अगर फॉर्म के दूसरे पार्ट की बात करें तो उसमे आपको पत्नी या पति जन्म तिथि, पता, नागरिकता, और अन्य जुड़े जानकारी और तीसरे पार्ट में आपको शिक्षा से जुड़े जानकारी देनी होगी । 

इसके बाद फॉर्म के चौथे और पांचवें पार्ट में बिजनेस से जुड़े सही जानकारी देनी होगी । पांचवे पार्ट में आपको इनकम और बैंक का सही इंफॉर्मेशन देना होगा । और बाकी के पार्ट में आपको रेस्टोरेंट, सिग्नेचर, डिस्क्लेमर इत्यादि का इंफॉर्मेशन देना होगा ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

बिजनेस के लिए रिसर्च ?

जिस बिजनेस को आप स्टार्ट करना चाहते हैं उसके बारे में आपको पूर्ण ज्ञान होना चाहिए । यदि आप सबवे की फ्रेंचाइजी ओपन करने के लिए सोच रहें हैं तो आपको उसके लिए बाजार में ग्राहक से संबंधित कुछ रिसर्च करना होगा । आपको यह देखना होगा कि कस्टमर को क्या क्या पसंद है और इसी पसंद को देखते हुए आप सही तरह से बिजनेस आरंभ कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  एसबीआई में PO की निकली जबरदस्त वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन !

इन्वेस्टमेंट पर विचार करने की आवश्यकता ?

दोस्तों, आप जितने रुपए इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं उसी के अनुसार आप सबवे की फ्रेंचाइजी ले । इसके लिए आपको पहले से ही रणनीति बनानी होगी ।

फ्रेंचाइजी के लिए एग्रीमेंट ?

एफडीडी पर दोनों साइड के सिग्नेचर करवाया जाता हैं, जिसमे कंपनी का पूरा नियम और शर्त लिखा होता हैं । इसके अलावा आपके और कंपनी के बीच कितने वर्ष तक एग्रीमेंट रहेगा इत्यादि जैसे भी जानकारी मौजूद होगी । 

सही जगह का चयन ?

ऐसे जगह का चुनाव करें जहां सुरक्षा के साथ साथ आप बिजनेस को बिना किसी कठिनाई के साथ और बिल्कुल सरल तरीके से चला सकें । इसके अतिरिक्त आपको फ्रेंचाइजी ऐसे स्थान पर ओपन करना होगा जहां लोग अधिक संख्या में फास्ट फूड खाने आते हैं । अर्थात आप व्यापार से संबंधित स्थान किसी मॉल या फिर सिनेमा हॉल इत्यादि जैसे स्थान पर ओपन कर सकते हैं ।

फ्रेंचाइजी लेने पर आने वाला लागत ?

अगर आप इंडिया जैसे देश में सबवे फ्रेंचाइजी ओपन करना चाहते हैं तो आपको 65 लाख रुपए की इन्वेस्टमेंट करनी होगी । इसके अतिरिक्त आपको सबवे के कंपनी के साथ एग्रीमेंट भी करना काफी आवश्यक होगा । जिसके तहत आपको फ्रेंचाइजी के लिए 6 लाख रुपए का शुल्क जमा करना होगा ।

फ्रेंचाइजी लेने पर होने वाला लाभ ?

अगर आप खाने से संबंधित बिजनेस शुरू करते हैं तो उसमे आपको लाभ का होना निश्चित हैं । लेकिन ये लाभ तब निश्चित होता हैं जब आपके फूड की गुणवत्ता काफी अच्छी हो, मार्केटिंग, विज्ञापन अच्छे से हो और साथ ही में आपका बिजनेस किस स्थान पर आरंभ हैं, इन सारी चीजों पर ही आपका मुनाफा टिका हुआ हैं । अगर इस फ्रेंचाइजी के मालिक की इनकम के बारे में बात करें तो उनकी एवरेज कमाई 20 लाख रुपए प्रति माह हैं । हालांकि, कुछ फ्रेंचाइजी ऐसी भी हैं जो एक वर्ष के भीतर 3 करोड़ रुपए तक का इनकम कर लेती हैं ।

भारत सरकार से लाइसेंस एवं अनुमति लेना आवश्यक ?

इंडिया में किसी भी खाने से संबंधित बिजनेस स्टार्ट करने हेतु भारतीय खाद्य मंत्रालय से अनुमति और लाइसेंस लेना आवश्यक होता हैं । इसके अतिरिक्त आपको राज्य सरकार से भी लाइसेंस लेना होगा । इतना करने के बावजूद आपको नगरपालिका से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा । इसके अलावा आपको बिजनेस के लिए जीएसटी नंबर भी लेना होगा। जब आप इन सभी लाइसेंस को प्राप्त कर लेंगे, तभी आप इस व्यापार को सही ढंग से चला सकते हैं ।

सावधानी बरतने की आवश्यकता ?

सावधानी में आपको खाने से जुड़े क्वालिटी, कस्टमर को प्रदान की जाने वाली सेवा और अन्य मैंटेंस से संबंधित बातों का खयाल रखना काफी जरूरी होता हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि सभी सामग्री का असर सीधे आपके बिजनेस पर पड़ेगा ।

इंडिया में सबवे फ्रेंचाइजी लेने के लिए संपर्क कैसे करें ?

इंडिया में सबवे फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए सबवे सिस्टम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड में विजिट करना होगा । हालांकि, यह ब्रांच गुड़गांव में स्थित हैं और इसके लिए आपको यूनिट संख्या 20, 24 तीन तल, एमजीएफ महानगर, एमजी रोड, सेक्टर 28 के एड्रेस पर विजिट करना होगा । अगर आपकी इच्छा हो तो आप कंपनी से डायरेक्ट लैंडलाइन नंबर पर कॉल करके बातचीत कर सकते हैं, और वो नंबर हैं +911244188700 इस नंबर पर आप डायरेक्ट कॉल करके फ्रेंचाइजी से संबंधित हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  आप भी घर बैठे शुरू कर सकते हैं, टेलरिंग का व्यापार, होगी जबरदस्त कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

More articles

Latest article