Thursday, October 6, 2022

Sugercane Juice Business Idea – गन्ने के जूस का व्यापार आरंभ करके कमाएं हजारों रुपए, जानिए व्यापार शुरू करने का तरीका !

आप व्यक्तियों ने गन्ने का रस तो अवश्य पिया होगा और आपको पता ही होगा, कि ये कितना टेस्टी होता है । व्यक्ति के माध्यम से गन्ने के रस को बेहद पसंद भी किया जाता है और इस बात को मद्दे नजर रखते हुए इस गन्ने के रस का बिजनेस करना बेहद फायदेमंद भी हो सकता है । आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से गन्ने के रस का बिजनेस कैसे शुरू करें इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़े, ताकि ये जानकारी प्राप्त कर आप भी गन्ने के रस का बिजनेस जल्दी से जल्दी शुरुआत कर सकें और ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करें ।

यहाँ भी पढ़े :- आप भी घर बैठे शुरू कर सकते हैं, टेलरिंग का व्यापार

Sugercane Juice Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Sugercane Juice Business Idea, Sugercane Business
Sugercane Juice Business Idea

गन्ने के रस की मांग ! 

जैसे कि आपको जानकारी ही होगा कि गर्मियों में आइसक्रीम की डिमांड मार्केट में बहुत अधिक होती है, और आइसक्रीम के बिजनेस में बहुत लाभ भी प्राप्त होता है, वैसे ही गन्ने के रस की डिमांड मार्केट में गर्मी के दिनों में काफी ज्यादा रहती है । इस दिनों में आपको कोई भी गली मोहल्ले या फिर बाजार में गन्ने का रस बिक्री करने वाली कई तरह तरह के दुकानें देखने को मिलती ही है ।

जिनमें प्रति समय व्यक्तियों की भीड़ भाड़ इस रस को पीने के लिए लगी ही रहती है । और ज्यादा से ज्यादा लाभ दुकानदारों को प्राप्त होता है । जैसे कि आप सर्दी के दिनों की बात करें, तो इस दिनों में गन्ने के रस की मांग बेहद कम रहती है, और मार्केट में ये रस इतना नहीं बिक्री होता है ।परंतु गर्मी के दिनों में आप गन्ने के रस को बिक्री करके अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- एसबीआई में PO की निकली जबरदस्त वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

गन्ने के रस बनाने में उपयोग होने वाली सामग्री ! 

तो हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं कि गन्ने के रस को बनाने के लिए उपयोग होने वाली सामग्री की जरूरत होती है जो कि इस प्रकार हैं : 

  • सबसे पहले आपको गन्नें की आवश्यकता पड़ती है ।
  • फ़िर आपको गन्ने के रस को बनाने के लिए नमक की आवश्यकता पड़ती है ।
  • उसके बाद आपको बर्फ की आवश्यकता पड़ती है ।
  • उसके बाद गन्ने के रस बनाने के लिए आपको नींबू की जरूरत पड़ती है ।
  • फ़िर आपको पुदीना की आवश्यकता होगी ।
  • गन्ने के व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको ग्लास की भी आवश्यकता होगी ।
  • और आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपको पतीला भी आवश्यकता होगी ।

कहाँ से प्राप्त करें गन्ने और इसके किमत ! 

जैसा कि हम आपको बता दे कि आप गन्ने को अपने क्षेत्र की किसी भी मंडी से चाहे तो खरीद सकते हैं, इसे मंडियों में प्राप्त करना बेहद सरल है । वहीं गन्ने के रेट सरकार के माध्यम से जारी किए जाते हैं । पिछले वर्श (2017-2018) सरकार ने एक क्विंटल गन्ने की रेट 255 रुपये जारी करी थी और जैसा कि मंडी में भी किसानों ने इन्हीं कीमत में गन्ने की बिक्री की थी । इसलिए इस वर्श भी गन्ने की रेट 255 रुपये के लग भग होने का अनुमान लगाया जा रहा है । वहीं यदि आप ये गन्नें को मंडी से ना खरीद कर डायरेक्ट किसानों से लेते हैं तो ये आपको थोड़े कम रेट मे प्राप्त हो  सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- 6 ऐसे ऑनलाइन व्यापार जिसे शुरू करके कमाएं ढेर सारा रुपए

निंबू ! 

जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि गन्ने के रस में नींबू का उपयोग अवश्य किया जाता है, इसलिए इसके लिए आपको नींबू की आवश्यकता भी होगी । जैसा कि गन्ने के जैसे आप नींबू को भी मंडी से प्राप्त कर सकते हैं । वहीं इनके रेट तो गर्मी के दिनों में अधिक बढ़ जाते हैं । हम आपको इसके रेट से अवगत करा देते हैं तो गर्मी के दिनों में एक किलो नींबू का रेट आपको 60 रुपए से लेकर 80 रुपए तक के हो जाते हैं । वैसे प्रति क्षेत्र में नींबू के कीमत एक जैसे नहीं होते हैं अलग अलग रहते है इसलिए आपके राज्य में नींबू के कीमत अधिक या फ़िर इससे कम भी हो सकते हैं ।

पुदीना ! 

आपको तो मालूम होगा कि पुदीना गर्मी के दिनों में प्राप्त होने वाली चीज है जिसका उपयोग गन्ने के जूस को टेस्ट प्रदान करने के लिए करा जाता है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि करीबन प्रति गन्ने के जूस बनाने वाले व्यक्ति गन्ने के रस में हरे पुदीने के पत्तों का रस अवश्य डालते ही है । इसलिए आपको पुदीने की भी आवश्यकता होगा और आपको खरीदना पड़ेगा।

पुदीने के दाम ! 

आपको इसके किमत के बारे में जानकारी दे दे तो पुदीने का एक गुच्छा आपके पांच रुपए मे प्राप्त हो जाएगा, वहीं यदि आप इसे रेडी से नहीं प्राप्त कर डायरेक्ट मंडी से खरीदते हैं, तो ये आपको सस्ता मे प्राप्त होता है । इसलिए आप यह प्रयास करे कि आप गन्ने, नीम्बू और पुदीने जैसी सामग्री एक साथ ही मंडी से खरीद लें ताकि आपको थोड़े सस्ते रेट मे प्राप्त हो सके । 

बर्फ़ ! 

मैने आपको पहले भी जानकारी दिया है कि आपको गन्ने के रस मे फ़र्फ़ का भी इस्तेमाल करना होता है ताकि आपके गन्ने के रस को ठंडा कर सके । आपको इसके लिए अच्छा खासा बर्फ़ की आवश्यकता पड़ती है । जैसा कि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको बस इसके लिए कोई भी दुकान से प्राप्त हो जाएगी । जैसा कि बर्फ़ के साथ ही गन्ने के जूस मे अदरक का भी उपयोग किया जाता है । इसलिए आप मार्केट से अदरक भी खरीद ले ।

ग्लास ! 

इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको शीशे की ग्लास की भी आवश्यकता होती है । इसलिए आपके जानकारी के लिए बता दें कि आप इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले अलग अलग साइज के ग्लास मार्केट से खरीद ले । इस व्यापार के लिए  लग भग आप 10 शीशे की ग्लास खरीद सकते हैं । आपको कोई भी बर्तन की दूकान से सरलता से मीडियम बड़े और छोटे साइज के ग्लास प्राप्त हो जाएगा ।

आप यदि चाहे तो अपने व्यापार मे शीशे की ग्लास के स्थान पर प्लास्टिक के ग्लास का भी उपयोग करना चाहे तो कर सकते हैं । परंतु देखे तो प्लास्टिक के ग्लास शीशे के ग्लास के मुकाबले थोडा महंगा प्राप्त होगा । आपके जानकारी के लिए बता दें कि आप उसी दुकान से पतीला भी प्राप्त कर सकते हैं । इसलिए आप उसी दुकान से पतीला भी खरीद ले ।

गन्ने का जूस निकालने वाली उपकरण ! 

आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपको इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले गन्ने के जूस को निकालने वाली उपकरण की भी आवश्यकता पड़ती है ये उपकरण आपको बिजली की सहायता से चलती है । आपको मार्केट से सरलता से गन्ने के जूस निकालने वाली उपकरण प्राप्त हो जाएगा । आप चाहें तो ऑनलाइन के माध्यम से भी गन्ने के जूस निकालने वाली उपकरण को मंगवा सकते हैं । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इस व्यापार की पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दें दी है ।

यहाँ भी पढ़े :- अनाज का बिजनेस शुरू करके कमाएं अच्छा खासा लाभ

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular