Thursday, October 6, 2022

Food Truck Business Idea – खाद्य पदार्थ का व्यापार शुरू कर कमाए हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह कार्य !

आप अगर खाद्य पदार्थों से जुड़े बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो रेस्टोरेंट की मुकाबले में फूड ट्रक का बिजनेस आपके लिए मैनेजमेंट एवं राशि इन्वेस्टमेंट में सहायता कर सकता है । ऐसा इसलिए ताकि इसमें ना तो भुमि की आवश्यकता होती हैं और ना ही बहुत बड़े कर्मचारी की ।

यहाँ भी पढ़े :-  ये व्यापार को आरंभ करने से कमा सकते हैं, लाखों रुपए का महीना !

Food Truck Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Food Truck Business Idea, Food Business, How To Start Food Truck Business
Food Truck Business Idea

इस बिजनेस में सबसे अधिक ख्याल रखने वाली बात तो यह होती है, कि जो भी डिश आप बिक्री करना चाहते हो उसका टेस्ट काफी बेहतरीन होना चाहिए । इस बिजनेस की शुरूआत करने का सबसे बड़ा लाभ तो यह है, कि आने वाले वक्त में इसका फ़ैलाव पूरे दुनिया में दिखाई देगा । इसके साथ आपके जानकरी के लिए बता दें कि आप अपने पूरे फूड ट्रक सेटअप को एक स्थान से दूसरी स्थान से ले जा बहुत सरल सकते हैं ।

खाद्य ट्रक बिजनेस !  

जैसे कि किसी बड़े से सवारी के अंदर फ़ूड पदार्थों को मेकिन्ग एवं बिक्री करने वाली प्रक्रिया को फूड ट्रक बिजनेस कहते हैं । इस बिजनेस के तहत किसी फ़ूड प्रोडेक्ट को मेकिन्ग की समान, सभी  कुक ट्रक एवं उपकरण के अंदर ही उपलब्ध होते हैं । गुजरे कुछ सालो से फूड ट्रक बिजनेस को बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है ।

जिसका मूल वजह यह है कई प्रकार के टेस्टी खाना पदार्थों को बनाना, जैसे कि फ़्रेन्च फ़्राइज, हैम्बर्गर्स, सैंडविच,और अलग अलग प्रकार फास्ट फूड । इस प्रकार के बिजनेस में आप अपनी जगह को बदल भी सकते हैं मतलब की किसी जगह पर अगर आपका बिजनेस अच्छा खासा चल रहा है तो आप दूसरी स्थान पर सरलता से अपना बिजनेस शिफ्ट करना चाहे तो कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- बहुत ही कम खर्च में रीसाइक्लिंग का व्यापार आरंभ करें और कमाएं अधिक मुनाफा !

खाद्य ट्रक बिजनेस के लिए टिप्स !

  • फूड ट्रक बिजनेस क्यों शुरू करें ! 

इस वक्त फूड ट्रक बिजनेस सबसे ज्यादा मार्केट मे छाया हुआ है, जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि व्यक्ति रेस्टोरेंट मे जाने से अच्छा वे फूड ट्रक पर जाना ज्यादा पसंद करते हैं 

। इसके साथ ही जब से फूड ट्रक बिजनेस की शुरूआत हुआ है, इस बिजनेस में कहीं भी घाटा का सामना नही करना पड़ा है । जानकारी दे दे की सरल शब्दों में फूड ट्रक का बिजनेस ज्यादा सुरक्षित होने के साथ ही साथ लाभ भी प्रदान एवं अधिक प्रगति करने वाला बिजनेस भी है ।

कम लागत लगाकर भी इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं ! 

जैसा कि अगर आप अपना ज्यादा राशि इन्वेस्टमेन्ट नहीं करना चाहते हैं, तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि कम राशि की लागत से भी इस बिजनेस की शुरुआत किया जा सकता हैं । आप न्यू गाड़ी या ट्रक की स्थान पर पुरानी ट्रक या गाड़ी का भी इस्तेमाल करना चाहे तो आप कर सकते हैं । जिससे आपके लाभ पर किसी तरह का कोई असर नहीं पड़ने वाला हैं ।

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

आपातकाल के लिए राशि सेविन्ग करना ! 

हम आपको जानकारी दे दे की फूड ट्रक बिजनेस में कभी भी कोई प्रकार की उपकरण से जुड़े परेशानी आ सकती हैं, इसलिए आपको कुछ राशि अपने पास सेटिंग करके रखना जरुरी होता है जो आपके बेहद जरूरी वक्त में काम आ सकता है ।

 लम्बे वक्त तक के कार्य के लिए तैयार रहें ! 

आपको पहले से ही यह निर्णय लेना होता है कि आप किस वक्त फूड को बिक्री करना शुरू करेंगे, ऐसा इसलिए ताकि उससे पहले आपको मैनेजमेंट, ordering एवं साफ-सफाई, का मूल रूप से ख्याल रखने की जरूरत होती है ।

ट्रक बिजनेस के प्रकार ! 

  • बिजनेस के मुताबिक ! 

बिजनेस के  नजर से देखने से इसको चार प्रकार में बांटा गया है, पार्टनरशिप, एकमात्र स्वामित्व (सेल्फ ओनरशिप), लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी,  कॉरपोरेशन ।आपके जानकारी के लिए बता दें कि आप इन सभी में से पार्टनरशिप या सेल्फ ओनरशिप का ही चुनाव करें ।

  • खाद्य पदार्थ के आधार पर ! 

दोस्तों, फूड ट्रक बिजनेस  में सबसे पहला कदम यह होता है कि आप किस प्रकार का फूड ट्रक बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, उदाहरण के आधार पर समझा जाए तो, डोसा कार्नर, पिज़्ज़ा ट्रक फूड, आईस्क्रीम ट्रक इत्यादि आप इन मे से कौन से वाले फ़ूड ट्रक बिजनेस की शुरूआत करने का सोच रहे हैं ।

ट्रक फूड व्यापार का नामांकरण ! 

  • ये आपको जानना बेहद जरूरी है कि जब आप एक बार चुनाव कर लेंगे कि आपको कौन से वाले फूड प्रोडक्ट कि बिक्री करना हैं, तो फिर उसी के मुताबिक आपको स्वयं के ट्रक फूड बिजनेस का नाम भी रखना होता है । आपके बिजनेस का नाम सबसे अट्रैक्टिव एवं अलग होना जरूरी है ।
  • आज कल के बाजार में क्वालिटी की रेट होने के साथ ही  साथ ब्रांड की भी बेहद ज्यादा मान्य है । यही मुख्य वजह हैं कि, आपके बिजनेस का नाम सबसे यूनिक होना बहुत जरूरी हैं ।

खाद्य ट्रक बिजनेस के लिए जगह का चयन कैसे करें ! 

  • ऐसे जगह का चुनाव करें जहां फ़ूड ट्रक बिजनेस लीगल हो ! 

फूड ट्रक बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपको जानकारी हासिल करना होगा कि आप जिस जगह पर अपना फूड ट्रक ले जाकर बिजनेस की शुरुआत करने वाले हैं, वहां कि सरकार ने उस स्थान पर फूड ट्रक बिजनेस करने की परमिशन दी है या नहीं ।

अगर आपको इसके बारे में ज्ञान नहीं है तो आपको इस बात का भी ख्याल रखना आवश्यक है कि सरकार कुछ स्थानों पर फूड ट्रक बिजनेस  करने की परमिशन नहीं देती है । इसलिए ऐसी स्थानों का पहले ही जानकारी प्राप्त कर लेना होता है ।

सही जगह का चयन ! 

 फूड ट्रक बिजनेस एक प्रकार का रेस्टोरेंट होता है जिसमें आपको ऐसी स्थान की खोज करनी होती हैं जहां कस्टमर ज्यादा संख्या में हो । वैसे इस बिजनेस में आप अपने बिजनेस  की स्थान जरूरत के मुताबिक बदलना चाहे तो बदल सकते हैं ।

यदि आप फूड ट्रक बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको यह ख्याल रखना होगा कि आपकी प्रतियोगिता डायरेक्ट आधार पर होटलो एवं रेस्टोरेंट्स से है । ऐसा इसलिए क्योंकि आपके ट्रक को कोई सा भी रेस्टोरेंट अपने अगल बगल  पार्क होने ही नहीं देगा, इसलिए इन सब बातो को मद्दे नजर रखते हुए जगह का चुनाव करना बहुत जरुरी है ।

यहाँ भी पढ़े :- 5 ऐसे व्यापार प्लान जिसमे से किसी एक को शुरू कर के, बन सकते हैं लखपति !

फ़ूड ट्रक बिजनेस के लिए वाहन का चयन ! 

फूड ट्रक बिजनेस के लिए सबसे जरूरी यह है कि आप कौन से वाहन को अपने बिजनेस के लिए चुनाव करते हैं, जैसे कि मार्केट में बहुत तरह तरह के वाहन उपलब्ध है, जिनमें से आप अपने बिजनेस के मुताबिक ही किसी भी एक का चयन कर सकते हैं । वाहन प्राप्त करते वक्त आप ख्याल रखे कि वाहन के अंदर जरुरी मात्रा के हिसाब से स्थान है या नहीं और वाहन की समाग्री ढोने की क्षमता भी होनी आवश्यक होती है ।

फ़ूड ट्रक का बिजनेस की स्थापना करना करने के लिए उपयोगी उपकरण !

जैसा कि यह जानना जरूरी है कि फूड ट्रक के लिए इस्तेमाल होने वाले यंत्र आपके माध्यम से सर्व किए जाने वाले फ़ूड प्रोडेक्ट  के टाइप पर डिपेन्ड करता है । इसके साथ ही आप किस प्रकार से अपने भोज्य पदार्थ बनाते हैं, उस विधि में इस्तेमाल होने वाले उपकरण ही खरीदना होता हैं ।

बेसिक उपकरण !

  • ट्रक या अलग तरह के गाड़ी ! 

ट्रक या अलग अलग तरह के वाहन इस बिजनेस के लिए गाड़ी एवं ट्रक का होना आपके लिए सबसे पहला एवं बेसिक आवश्यकता है । जब भी आप किसी गाड़ी या ट्रक का चुनाव करें तो यह ख्याल जरूर रखें कि उसके अंदर आपके बिजनेस करने की मांग के मुताबिक पर्याप्त स्थान होना जरूरी है ।

  • जालिया एवं स्टोव ! 

 फूड ट्रक के बिजनेस में आपको फ़ूड प्रोडेक्ट बनाने के लिए स्टोव की आवश्यकता होती है, वैसे स्टोव का आकार आप अपने बिजनेस  के पैमाने के मुताबिक चुनाव कर सकते हैं । जालियों का इस्तेमाल  खाने को पकाते वक्त स्टोव पर रखने के लिए किया जाता है. 

आम तौर पर जालियों की सहायता से ओवन, फ्राई करने वाले फ़ूड प्रोडेक्ट एवं ब्रेड को बनाने के लिए किया जाता है । एग्जाम्पल के आधार पर समझें तो  6-बर्नर स्टोव, 4-बर्नर + ओवन, 4-बर्नर + ग्रिडल + टू ओवन में से आप इन मे से किसी एक अपनी जरूरत के मुताबिक खरीद सकते हैं । वैसे तो  ग्रिल्स एवं स्टोव के तरह तरह के उपकरण प्राप्त होते हैं इसलिए आप अपने खाद्य पदार्थ के लिए इस्तेमाल होने वाले ग्रिल्स एवं  स्टोव ही खरीदें ।

  • फ्लैट टॉप ग्रिल ! 

 फ्लैट टॉप ग्रिल मशीन का उपयोग पैटीज, हैमबर्गर, अंडे,  टोस्ट बन्स, आलू’ और कुछ खास चीजों को बनाने के लिए किया जाता है । इस यंत्र को को प्राप्त करने के लिए आपको  60 हजार रुपय के लगभग की राशि की जरूरत पड़ती है । बर्गर मेकिन्ग के लिए कुछ व्यक्ति  स्टोव की स्थान बन वार्मर का भी उपयोग करते हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि बर्गर में उपयोग होने बाली ब्रेड को कम आंच में बनाने की जरूरत होता है ।

  • फ्रिज या फ्रीजर ! 

जैसा कि आपको इस बिजनेस की शुरुआत करने से पहले आपके फूड ट्रक व्यापार के लिए आपके पास एक फ्रिज या फ्रीजर का रहना तो बहुत ही जरूरी होता है । इसकी रेट आपको 10 हजार रुपए से शुरुआत होती है । बांकी आपके ऊपर डिपेन्ड होता है कि आप किस पैमाने का फ्रिज या फ्रीजर खरीदने का सोच रहे हैं ।

  • वर्क टेबल्स ! 

वर्क टेबल की आवश्यकता आपके कुक को डिश रेडी के वक्त बहुत होती है । ऐसा इसलिए क्योंकि वर्क टेबल पर आपको रखकर ही डीश को रेडी किया जाता है । वर्क टेबल पर डिश में इस्तेमाल होने वाले सब्जियों एवं अलग अलग प्रकार की चीजों को सेट करने काटने, में किया जाता है । इसके बाद वर्क टेबल ज्यादातर स्टेनलेस स्टील की ही निर्माण किया होता हैं, परंतु कुछ व्यक्ति मेपल वुड से निर्माण किया हुआ टेबल का भी उपयोग किया करते हैं ।

  • सिंक और डिशवाशिंग यंत्र !  

इस व्यापार की सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि आपको ट्रक में साफ सफाई करना और सब क्लीन रखना बेहद ही आवश्यक एवं प्राथमिक फ़र्ज भी होता है । ऐसा इसलिए क्योंकि फ़ूड से जुरा प्रोडेक्ट पकाने में आपको सेहत का भी खास ख्याल रखना होता है । इसके लिए आपको तीन प्रकार के यंत्र में से किसी एक यंत्र को खरीदना होता है, अगर देखा जाए तो आप साइड स्पलैशिंग, हैंड सिन्क,  स्टैंडर्ड 3-टियर कम्पार्टमेंट सिंक में से आप कोई भी यंत्र को भी खरीद सकते हैं ।

  • स्मोकर और फ़्रायर ! 

इसके बाद आपको कई दफ़ा कुछ खास खाद्य पदार्थ को कम आंच में फ्राई करने के लिए व्यक्ति  फ्रायर का उपयोग करते हैं, जिसके लिए  स्टैण्डर्ड सिंगल फ्रायर दो बास्केट के साथ डोनट फ़्रायर, डीप फ्रायर, का इस्तेमाल किया जाता है । जैसा कि बहुत से रेस्टोरेंट इस वक्त रेस्टोरेंट बॉक्स स्मोकर’ का भी उपयोग किया करते है, जिससे कुछ खास टेस्टी फ़ूड प्रोडेक्ट का निर्माण किया जाता है ।

  • फ़ूड ट्रक सेवा खिड़की ! 

इसके बाद आपको स्वेम के गाड़ी मे एक खिड़की का निर्माण कराना तो बेहद आवश्यक कार्य होता है । ऐसा इसलिए ताकि आप अपने कस्टमर का ऑर्डर प्राप्त कर सके और उनका ऑर्डर को पुर्ण करने के बाद खाद्य पदार्थ सरलता से कस्टमर को दे सके ।

अन्य रसोई से जुड़े यंत्र !

इसके अतिरिक्त आपको किचन के लिए आपको क्या क्या यंत्र की आवश्यकता होती है जैसे कि आपको चाकू, वर्तन लेने होंगे, कढ़ाई, चम्मच, जिनका उपयोग आप फ़ूड प्रोडेक्ट को पकाते वक्त कर सकेंगे । इसके साथ ही साथ आपको गैस सिलेंडर की तो आवश्यकता जरूर होती है । जिसके पीछे का वजह यह है गैस की क्विक परफॉरमेंस एवं ज्वलन शीलता ।

फ़ूड ट्रक की रेट !

एक अच्छा खासा फूड ट्रक निर्माण के लिए आपको लग भग 1 लाख रुपए तो लगाना ही होता है,  उसके अलावा गाड़ी  खरीदने का लागत अलग से ही होता है । वहीँ यदि आप रेडीमेड फूड ट्रक चाहते हैं तो आपके जानकारी के लिए बता दें कि 2 लाख रुपय से लेकर आपको 10 लाख रुपय का लागत लगाना ही होता है । तभी आप रेडीमेड फ़ूड ट्रक प्राप्त कर सकते हैं । हम आपको अपने लेख के माध्यम से इस व्यापार की पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दे दी है ।

यहाँ भी पढ़े :- सबवे फ्रेंचाइजी का बिजनेस शुरू करें, और उठाए ढेर सारा लाभ !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular