Post Office Bank Scheme – पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा करें रुपए और पाएं डबल रुपए ! जानिए पूरा प्लान

पोस्ट ऑफ़िस किसान विकास पत्र योजना – वर्तमान समय में इस पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना में 124 माह तक राशि जमा करने पर आपको डबल रिटर्न प्रदान किया जा रहा है । जैसा कि अभी इस पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना के अंतर्गत 6.9 पर्सेंट की इंटरेस्ट रेट लागू किया गया है ।

यहाँ भी पढ़े :- व्हाट्सएप चैटिंग का अनुभव बदलने वाला हैं, जानिए व्हाटसएप के न्यू फीचर्स के बारे में !

Post Office Bank Scheme

Post Office Bank Scheme, Post Office Kisan Vikas Patra Yojana, Post Office News, Post Office Update
Post Office Bank Scheme

पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना –  

जैसा कि हम बखूबी जानते हैं कठिनाई की गाढ़ी और मोटी मजदूरी की सेविन्ग करने मे बहुत वक्त लग जाता है । ऐसे मे हम आपको सलाह देंगे की आप अपने मेहनत की राशि को सही स्थान पर अच्छा खासा रिटर्न के लिए इन्वेस्टमेंट करना ही आपके पास बेहतर विकल्प है । हमेशा यह देखा गया है कि व्यक्ति अपनी सेविन्ग को कोई ऐसे स्थान पर इन्वेस्टमेंट कर देते हैं जो कि ज्यादा रिक्स भरा होता है । मार्केट में यू तो इन्वेस्टमेंट करने के तरह तरह के ऑप्शन उपलब्ध है परंतु सरकारी योजना मे इन्वेस्टमेंट करना सबसे अधिक सुरक्षित माना जाता है । 

यहाँ भी पढ़े :- एसबीआई में PO की निकली जबरदस्त वैकेंसी, ऐसे करें आवेदन !

जैसा कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार डाकघर के माध्यम से किसान विकास पत्र योजना चलाती है । इस पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना मे इन्वेस्टमेंट करने वाले व्यक्ति को गारंटीड डबल रिटर्न प्रदान किया जाता है । आपको जानकारी दे दे की सरकार के माध्यम से चलाने वाला इस पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना मे राशि भी डूबने की या किसी भी तरह के कोई खतरा का सामना नहीं करना होता है । वैसे यह एक लम्बी समय का इन्वेस्टमेंट योजना है । इसमें इकट्ठा इन्वेस्टमेंट कर इंटरेस्ट के रूप में राशि प्राप्त होती है ।

वर्तमान समय में इस पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना में 124 माह तक राशि जमा करने पर आपको डबल रिटर्न प्रदान किया जाता है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि इस पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना के अंतर्गत 6.9 पर्सेंट की इंटरेस्ट रेट लागू है । यदि विचार करें इस पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना की खासियत और शर्तों कि तो इसमें सिंगल खाता के अलावा जॉइंट खाता की भी साधन प्राप्त होती है ।

आपको जानकारी दे दे की कोई भी भारतीय व्यक्ति इसमें कम से कम 1 हजार रुपए का इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं जबकि इसमें ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट कि कोई सीमा तय नहीं की गई है, मतलब कि आप जितना अधिक चाहे उतना पैसा इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं । इन्वेस्टमेंट करने वाले व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होना आवश्यक है तभी आप इस पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना में राशि इन्वेस्ट कर सकते हैं । आपके जानकारी के लिए बता दें कि 1 हजार रुपए, 5 हजार रुपए, 10 हजार रुपए और 50 हजार रुपए तक के सर्टिफिकेट लागू किया जाता है ।

यदि आप आज इस पोस्ट ऑफिस किसान विकास पत्र योजना मे 1 लाख रुपए इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आने वाले 124 माह के बाद आपको इसके इसके बदले मे 2 लाख रुपए की राशि प्राप्त होती है । मतलब कि आपको इंटरेस्ट के रूप मे लगभग 1 लाख रुपए का लाभ प्राप्त होगा ! वैसे आपके जानकारी के लिए बता दें कि यह एक लम्बे समय का इन्वेस्टमेन्ट है मतलब कि आपके जानकारी के लिए बता दें कि आपको लंबे प्रतीक्षा ( लग भग 10 वर्श ) के बाद ही इसका लाभ प्राप्त होगा ! मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इस योजना की पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दे दी है ।

यहाँ भी पढ़े :– ऐसे खुलवाएं पोस्ट ऑफिस में खाता ! बाकी बैंकों से ज्यादा फायदेमंद होता है, पोस्ट ऑफिस का खाता !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !