Provident Fund Benefits – नौकरी छोड़ने के बाद ना करे यह गलती, पीएफ फंड में हो सकता हैं नुकसान !

यदि आप कर्मचारी तबके से पधारे है तो आप इस बात से वाकिफ़ होंगे कि प्रति माह आपकी पगार से एक तय की गई रकम फ़ीएफ़ फ़न्ड मे जमा होती है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन इस फ़न्ड को सम्भालने का कार्य करता है । बात यह है कि, पीएफ फंड में जमा रकम आपके लिए एक बहुत बड़ी पूंजी साबित होती है । तो आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से यह जानकारी देंगे की पीएफ़ से सम्बन्धित फ़ायदे क्या क्या है तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़े । 

यहाँ भी पढ़े :- एचडीएफसी बैंक ने जारी की नई ब्याज दरें, नवंबर में अंतिम सप्ताह में हो सकती हैं लागू !

Provident Fund Benefits

Provident Fund Benefits, PF Fund Profit, PF Fund News, PF Fund Update
Provident Fund Benefits

इन्वेस्टमेंट और टैक्स एक्सपर्ट आय दिन इस विचार पर अधिक प्रेशर देते हैं कि पीएफ फंड में जमा  रकम को बहुत आवश्यकता परिस्थिति में ही निकालना चाहिए होता है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि एक्सपर्ट की तर्क यह होती है कि पीएफ अकाउंट एवं पीएफ फंड में जमा राशि पर आपको तरह तरह प्रकार के एक्सक्लूसिव मुनाफा प्राप्त होते हैं, जो अलग अलग फंड्स में हमें ज्यादातर कम ही देखने को प्राप्त होते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में जमा करें रुपए और पाएं डबल रुपए ! जानिए पूरा प्लान

पीएफ़ से सम्बन्धित खास फ़ायदो के बारे में आइए जानते हैं ! 

  • जैसा कि आपको कर्मचारी भविष्य निधि मतलब की ईपीएफ़ओ में तरह तरह के अलग अलग योजना के तुलना में अधिक इन्टरेस्ट प्राप्त होता है । आपके जानकारी के लिए बता दें कि ईपीएफ़ओ प्रति वित्त साल के लिए पीएफ रकम पर प्राप्त होने वाले इन्टरेस्ट रेट की अलाउन्समेन्ट करता है । चालू वित्त साल में ईपीएफ़ओ ने 8.5 पर्सेन्ट की रेट से इन्टरेस्ट प्रदान करने का निर्णय किया है ।
  • आपको जानकारी दे दे की इस कर्मचारी भविष्य निधि संगठन योजना पर आपको इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80 C के अंतर्गत टैक्स छूट का मुनाफा भी प्राप्त होता है ।
  • सरकार रोजगार जाने और अन्य आवश्यकताओं के लिए पीएफ रकम में जमा राशि से आंशिक निकासी की परमिशन प्रदान करता है । जैसे की सरकार ने कोरोना संक्रमण महामारी के वक्त में भी आंशिक निकासी की खासकर परमिशन पीएफ अंशधारकों को प्रदान किया है ।
  • इस कर्मचारी भविष्य निधि संगठन योजना के अंतर्गत पेंशन योजना 1995 (EPS) के अंतर्गत आजीवन पेंशन भी प्राप्त होती है ।
  • यदि ईपीएफ़ओ का मेम्बर फंड में नियमित आधार पर योगदान कर रहा है, तो उसकी दुर्भाग्य पूर्ण मृत्यु की परिस्थिति में परिवार के मेम्बर इंश्योरेंस योजना, 1976 का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं । आपके जानकारी के लिए बता दें कि यह राशि अंत सैलरी के 20 गुणांक के बराबर हो सकता है । यह रकम ज्यादा से ज्यादा 6 लाख रुपए तक हो सकती है ।

पीएफ़ अकाउंट मे इस अनुपात मे जमा होती है राशि ! 

आपको जानकारी दे दे की आप इस बात से वाकिफ़ होंगे कि वेतनभोगीयो एवं नियोक्ता को स्टाफ़ के मुख्य पगार एवं महंगाई भत्ता के 12 पर्सेन्ट के बराबर की राशि पीएफ फंड में जमा करना होता है । ईपीएफ़ओ अधिनियम के अंतर्गत पंजीकृत कंपनी के स्टाफ़ ही पीएफ फंड में अपने तरफ़ से इन्वेस्टमेन्ट कर सकते हैं । मैने आपको अपने लेख के माध्यम से इस योजना की पूरी जानकारी अपने आर्टिकल में दें दी है ।

यहाँ भी पढ़े :- व्हाट्सएप चैटिंग का अनुभव बदलने वाला हैं, जानिए व्हाटसएप के न्यू फीचर्स के बारे में !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.