Recycling Business Idea – बहुत ही कम खर्च में रीसाइक्लिंग का व्यापार आरंभ करें और कमाएं अधिक मुनाफा !

आज के युग में रीसाइक्लिंग का बिजनेस एक तरह का ऐसा बिजनेस हैं, जिसे हर वर्ग के आदमी शुरू करके कम वक्त में अच्छा मुनाफा कमा सकता हैं । हालांकि, आप लोग बहुत ही अच्छे तरह से वाकिफ होंगे कि भारत में बहुत सारे तरीके से उत्पन्न हो रहे कचरे काफी ज्यादा गति से बढ़ रहे हैं । जैसा कि आप लोग जानते हैं कि कचरा से वातावरण काफी दूषित होती हैं, लेकिन ये जानकारी काफी कम व्यक्तियों को होगी कि कचरे को रीसाइक्लिंग करके एक बेहतर बिजनेस आरंभ किया जा सकता हैं और इसके साथ ही अच्छा लाभ कमाया जा सकता हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  5 ऐसे व्यापार प्लान जिसमे से किसी एक को शुरू कर के, बन सकते हैं लखपति !

Recycling Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, Recycling Business Idea, Small Investment Business
Recycling Business Idea

कैसे आरंभ करें रीसाइक्लिंग का बिजनेस ?

  • किसी भी प्रकार के रीसाइक्लिंग व्यापार को आरंभ करने के लिए आपको पहले रीसाइक्लिंग प्रोडक्ट को बेचने का बेहतर जानकारी होना चाहिए ।
  • रीसाइक्लिंग बिजनेस के बारे में ज्ञान रखना आपके लिए बहुत आसानी से पैसे कमाने का जरिया बन सकता हैं । अगर देखा जाए तो आप लैपटॉप, फोन और घर की सामग्री का रीसाइक्लिंग करते हैं तो आपको ज्यादा मुनाफा हो सकता हैं ।
  • इसके बाद आपको प्रोडक्ट की रीसाइक्लिंग विधि का जानकारी होना आवश्यक हैं । इसके अलावा यह एक पर्यावरण सबसे अनुकूल होता हैं ।

नाम का चुनाव ?

आपको अपने बिजनेस का एक नाम चयन करना होगा, जिसके सहायता से कंपनी का रजिस्ट्रेशन काफी सरल तरीके से हो जाएगा । हालांकि, आपका नाम बाजार में चल रहे अन्य नामों से बेहतर और अलग है तो आपके बिजनेस का नाम ब्रांड की तरह लोकप्रिय हो सकता हैं।

संरचना का निर्माण ?

दोस्तों, चाहें की भी प्रकार की कंपनी हो, ये काफी महत्वपूर्ण होता हैं की पहले ही बिजनेस का स्ट्रकचर डिफाइन कर दिया गया हो । जिसमें आपको बिजनेस का नाम और कार्य करने का तरीका इत्यादि का नियम तय होना चाहिए ।

बजट और स्थान का चयन ?

अगर कोई व्यक्ति किसी प्रकार के रीसाइक्लिंग बिजनेस आरंभ करता हैं तो उससे पहले आपको बजट देखना काफी आवश्यक होता हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि कई ऐसे रीसाइक्लिंग का बिजनेस हैं जो काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट मांगती हैं । आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप अपने बजट के मुताबिक बिजनेस का चयन करें ।

रीसाइक्लिंग बिजनेस का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इसमें आपको स्थान का चयन काफी सोच समझकर करना होगा । इसके लिए आपको ऐसे स्थान का चयन करना होगा जहां आने जाने में किसी को परेशानी ना हो ।

आवश्यक लाइसेंस ?

  • रीसाइक्लिंग का व्यापार शुरू करने के लिए आपको सरकार से जुड़े सभी नियम के वजह से रजिस्ट्रेशन करवाना आवश्यक हैं । जिस भी सिटी से आप व्यापार आरंभ कर रहे हैं, आपका रजिस्ट्रेशन भी उसी सिटी से हो जाएगा ।
  • बिजनेस को सही ढंग से आगे बढ़ाने के लिए आपको नियम के अनुसार लाइसेंस लेना जरूरी होता हैं। इसके लिए आपको कानून ध्यान में रखते हुए लाइसेंस प्राप्त करना होगा ।

रीसाइक्लिंग बिजनेस से होने वाला लाभ ?

  • रीसाइक्लिंग बिजनेस से होने वाला मुनाफा रिसाइकिल हो रहे उत्पाद की बाजार वैल्यू पर डिपेंड करता हैं । हालांकि, रीसायकल बिजनेस की बात करें तो इसमें आप 50 प्रतिशत तक का मुनाफा कमा सकते हैं । अगर यही सोने के बिजनेस में देखे तो आप 100 प्रतिशत का मुनाफा कमा सकते हैं ।
  • यदि आप पुराने पेपर की रीसाइक्लिंग करते हैं तो उसमें आप पर टन 3246 रुपए का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं । इसके बाद अगर आप कार्डबोर्ड का रीसाइक्लिंग करते हैं तो इसमें आपको 4869 का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं ।

व्यापार में लगने वाली लागत ?

अगर आप इस व्यापार को आरंभ करते हैं तो आपको करीब 1 लाख 30 हजार रुपए की लागत लगानी पड़ती हैं । अगर देखा जाए तो लागत बिजनेस के मुताबिक बढ़ भी सकती हैं और घट भी सकती हैं । इसके बाद आप कौन से उत्पाद की रीसाइक्लिंग कर रहे हैं तो आपकी इन्वेस्टमेंट इस पर भी डिपेंड करता हैं । इसके अतिरिक्त आपको कुछ रुपए अपने व्यापार की पंजीकरण, लाइसेंस और जरूरी कागजात इत्यादि में भी खर्च करने होंगे ।

यहाँ भी पढ़े :-  सबवे फ्रेंचाइजी का बिजनेस शुरू करें, और उठाए ढेर सारा लाभ !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

टॉप 10 रीसाइक्लिंग का बिजनेस ?

  • बैटरी रीसाइक्लिंग का बिजनेस

अगर सही रूप से देखा जाए तो आप बैटरी को कई पार्ट में बांटने का कार्य कर सकते हैं । जैसे :- कार्बन के माध्यम से निर्माण किया गया बैटरी, लेड एसिड बैटरी, जिंक एयर बैटरी एवं अन्य कई सारी बैटरी अगर इन सारी बैटरी को रीसाइक्लिंग करने का कार्य करते हैं तो इसका काफी अच्छा बाजार हैं । आपको लाभ अधिक हो सकता हैं ।

  • एलुमिनियम रीसाइक्लिंग का बिजनेस 

एल्यूमिनियम एक प्रकार की ऐसी वस्तु है जिसको पूरे दुनिया में बड़े पैमाने पर रीसायकल करने का कार्य किया जाता हैं । यह सबसे लाभकारी वाला व्यापार माना जाता हैं ।

  • कर्टेज़ रिफिलिंग का व्यापार 

दोस्तों, कर्टेज़ रिफिलिंग का व्यापार भी एक फायदेमंद व्यापार साबित हो सकता हैं । इसमें आप खुद के कस्टमर को टोनर और स्याही का कर्टेज़ फिर से फिल करना पड़ेगा । इससे कस्टमर को काफी फायदा होता हैं उन्हें नए चीज़ों की खरीदारी करने से छुट्टी मिल जाएगी। इस व्यापार के एक नहीं बल्कि अनेकों फायदे हैं । इस व्यापार को शुरू करने से जमीन पर फैले ई कचरा को भी कम किया जा सकता है । ऐसा इसलिए क्योंकि एक कर्टेज़ का इस्तेमाल करीब 4 बार किया जाता हैं ।

  • कंस्ट्रक्शन वेस्ट

अगर देखा जाए तो लकड़ी, स्क्रू, किल, टाइल्स, पुरानी बिजली के तार, पुरानी पाइप, पुराने दीवार को तोड़ने के बाद निकले वाली सामग्री, और भी बहुत सारे कंस्ट्रक्शन कार्य के दौरान निकलने वाला कचरा को रीसायकल करने का कार्य किया जा सकता हैं और यह भी काफी लाभ प्राप्त करने में सहायक हो सकता हैं ।

  • खाने के तेल रीसाइक्लिंग का व्यापार 

ज्यादातर होटल या फिर रेस्टोरेंट यह सेवा चाहते हैं । अगर एग्जाम्पल के तौर पर समझें तो आपको होटल से ऐसा तेल प्राप्त करना होगा और उसमें से दूषित पदार्थ को निकालकर फिर दुबारा इस्तेमाल में लाने के लिए कार्य करना पड़ता हैं ।

  • ई–अपशिष्ट रीसाइक्लिंग का बिजनेस 

अभी के समय में ई–अपशिष्ट रीसाइक्लिंग एक पूरे दुनिया भर में चर्चा करने वाला विषय बन चुका हैं । यही मुख्य वजह हैं कि इस बिजनेस में काफी ज्यादा स्कोप हैं । हालांकि, इसके लिए आपको कई तरह के सेटअप कार्य करने होंगे और ये काफी फायदे वाला व्यापार हो सकता हैं ।

  • गोल्ड रिसाइक्लिंग का बिजनेस 

अगर आप अपने बिजनेस में गोल्ड और पुराने लैपटॉप और भी कई सारी इलेक्ट्रॉनिक सामग्री हासिल कर सकते हैं तो आप कई सारे दूसरे कंपनी से बातचीत कर सकते हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि आपको ज्यादा से ज्यादा संख्या में रीसायकल करने के लिए चीजें प्राप्त हो सके ।

  • पेपर रिसाइक्लिंग का व्यापार 

ये व्यापार पर्यावरण को स्वच्छ बनाएं रखने में काफी सहायता करता हैं और ये बिजनेस पर्यावरण के लिए माफी बेहतर विकल्प हैं । इस व्यापार के अंतर्गत आप पुराने पेपर को उसे दुबारा फिर से इस्तेमाल में लाने के लिए पेपर बना सकते हैं । ऐसा करने से लोग पेपर निर्माण करने के लिए पेड़ को कम काटेंगे, और इसके साथ आपको भी अधिक लाभ होगा ।

  • टायर रीसाइक्लिंग का व्यापार 

आप गाड़ियों से निकले खराब टायर को इक्कठा करके ये बिजनेस आरंभ कर सकते हैं । हालांकि, कार या फिर ट्रक के टायर का निर्माण रबड़, फाइबर, स्टील सिंथेटिक इत्यादि के सहायता से किया जाता हैं और खास बात यह है कि इसमें भी रीसायकल का कार्य किया जा सकता हैं ।

  • प्लास्टिक रीसायकल का व्यापार 

जब आप बाजार से पुराना प्लास्टिक इक्कठा करते हैं तो यह अलग प्रकार के चीज़ों से बनता है । हालांकि, आपको इस व्यापार के लिए सबसे पहले प्लास्टिक को अलग करना होगा । तभी आप प्लास्टिक के रिसाइकिल का कार्य आरम्भ कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  मात्र 5000 हजार रुपए में शुरू करें गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यापार, होगी हजारों रुपए महीने की कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published.