4 Small Business Ideas – बहुत की कम निवेश के साथ आरंभ करे यह व्यापार, होगी हजारों रुपए की कमाई !

अगर आप भी अपने बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं । और समस्या आपके पास राशि की कमी है, तो यह आर्टिकल आपकी सहायता कर सकता है । निम्नलिखित व्यापार के आइडिया को 2 या 3 लाख रुपये के शुरू मे इन्वेस्टमेंट के साथ शुरुआत किया जा सकता है, और बाकी आप तरह तरह के सरकारी स्कीमो की सहायता से लोन प्राप्त कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :-  अगर आप भी 10th पास हैं तो शुरू कर सकते हैं, एलपीजी गैस एजेंसी का व्यापार ! जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया !

4 Small Business Ideas

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, 4 Small Business Ideas, Profitable Business
4 Small Business Ideas
  • पापड़ मेकिन्ग का व्यापार ! 

पापड़ बनाने की व्यापार को ज्यादा इन्वेस्टमेन्ट की जरूरत नहीं पड़ती है । परंतु आपको इस व्यापार से ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त हो सकता है  । सबसे पहले आपको पापड़ बनाने की व्यापार की शुरुआत करने के लिए, एक जगह प्राप्त करने की जरूरत है । इस व्यापार की खासियत यह है कि आप इस बिजनेस को अपने घर से भी शुरुआत कर सकते हैं ।

आप पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके पास जरूरत के मुताबिक पानी और बिजली उपलब्ध  है या नहीं है । यहां तक कि यदि आप एक मैनुअल उपकरण के साथ यूनिट को चलाते हैं, तो आपके पास अन्य प्रयोजन के लिए भी बिजली का होना आवश्यक हैं । आप अपने लास्ट प्रोडक्ट की बिक्री करने के लिए डिपार्टमेंटल स्टोर और शॉपिंग मॉल से कॉन्टैक्ट कर ले । इसके अलावा भी यदि आप चाहें तो अमेजन जैसे अन्य ऑनलाइन मार्केट प्लेस से आप पापड़ बिक्री करने के बारे मे सोच सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े ;- अगर आप भी पार्ट टाइम बिजनेस की खोज कर रहें हैं तो शुरू करें यह 5 व्यापार, होगी जबरदस्त कमाई !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin
  • लाइट इंजीनियरिंग का व्यापार ! 

इस व्यापार के लिए जरूरी प्रारंभिक पूंजी करीबन 1.8 लाख रुपए है । लाइट इंजीनियरिंग व्यापार मे वॉशर, वोल्ट, नट इत्यादि समान शामिल हो सकता है । लाइट विनिर्माण उद्योग संबंधित कम से कम 800 वर्ग फुट इलाका के साथ शुरुआत हो सकती है । परंतु  यह उद्योग संबंधित इलाके में होना चाहिए या फ़िर आवासीय इलाके से बच कर ही रहना चाहिए ।

ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ क्षेत्र में सरकार आपको आवासीय इलाके में फास्टनर निर्माण करने  का उद्योग शुरुआत करने की परमिशन प्रदान नहीं करता  है । सही प्रक्रिया के साथ, आप करिबन 2500 KG अखरोट-बोल्ट बनाने में समर्थवान होंगे । सलाना आधार पर, पूरे खर्च में कटौती के बाद, भी आप इस व्यापार से 2 लाख रुपये तक की मजदूरी कर सकते हैं ।

  • लकड़ी के फ़र्नीचर का बिजनेस ! 

लकड़ी का फर्नीचर बहुत फ्लेक्सिबल मतलब की लचकनेवाला होता है, और इसमें बेहद कम मैंटेनेस की जरूरत होती है । आप तो जानते होंगे कि लकड़ी एक लंबे वक्त तक चलने वाली नैचुरल सामान है । जो हमेशा किसी भी कार्य में  इस्तेमाल किया जा सकता है, चाहे वह किचन में छीना झपट्टा जाए या फ़िर खाना खाने के कक्ष में खरोंच हो । अच्छी लकड़ी का फर्नीचर कम से कम देखभाल के साथ लंबे समय तक टिक सकता है । आप इस लकड़ी का फर्नीचर व्यापार की शुरुआत कर ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त कर सकते हैं । ऐसा इसलिए क्योंकि मौजूदा वक्त मे शहरी परिवारो की बढ़ती संख्या को मद्दे नजर रखते हुए इसकी मार्केट में ज्यादा से ज्यादा मांग बढ़ने की अनुमान लगाई जा रही है ।

  • कंप्यूटर असेम्बलीन्ग व्यापार ! 

कंप्यूटर असेम्बलीन्ग बिजनेस कंप्यूटर चाहने वाले व्यक्तियों के लिए अच्छा विकल्प साबित हो सकता है । अगर आपके पास कंप्यूटर के हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर की जानकारी और चतुराई है और कंप्यूटर को एकत्रित करने की जानकारी हैं । तो कंप्यूटर असेंबलिंग व्यापार अपनी खुद की यूनिट शुरुआत करने और अपने चतुराई का इस्तेमाल करके अपने व्यापार का विकास करने का एक अच्छा मौका है । ब्रान्डेड कंप्यूटर जो की मार्केट मे मौजूद है, और एक विशाल रेट टैग के साथ आते हैं । यही वजह है कि अधिकतर व्यक्ति एकत्रित कंप्यूटर के लिए जाते हैं ! आप इस व्यापार की शुरुआत करके अच्छा खासा लाभ उठा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े ;-  ये व्यापार को आरंभ करने से कमा सकते हैं, लाखों रुपए का महीना !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !