LPG Gas Agency Business Idea – अगर आप भी 10th पास हैं तो शुरू कर सकते हैं, एलपीजी गैस एजेंसी का व्यापार ! जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया !

दोस्तों, हर आदमी गैस एजेंसी ओपन करने की तलाश में रहते हैं और वो किसी अवसर की खोज करते रहते हैं। हालांकि, फायदेमंद वाला ये व्यापार ना सिर्फ सरल तरीके से आरंभ कर सकते हैं । बल्कि, आप बिजनेस के शुरुआती दौर में ही पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं । यदि आप भी चाहते हैं गैस एजेंसी का व्यापार आरंभ करना तो आपको उससे पहले सभी जानकारी और व्यापार से संबंधित नियम को जानना आवश्यक हैं ।

हालांकि, गैस कंपनी वक्त वक्त पर डीलरशिप के प्रोग्राम चलाने का कार्य करती रहती हैं । डिस्ट्रीब्यूशन में अपना ज्यादा से ज्यादा नेटवर्क बढ़ाने के लिए उन्हें डीलर्स की अधिक आवश्यकता होती हैं । मार्च 2021 तक गैस कंपनी को कई सारे नई डिस्ट्रीब्यूटर्स को बनाना है, यही कारण हैं की काफी कम समय में इसके लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप भी पार्ट टाइम बिजनेस की खोज कर रहें हैं तो शुरू करें यह 5 व्यापार, होगी जबरदस्त कमाई !

LPG Gas Agency Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, LPG Gas Agency Business Idea, LPG Gas Store Business, LPG Gas Agency Apply
LPG Gas Agency Business Idea

 जब आप बिजनेस से संबंधित लाइसेंस प्राप्त कर लेंगे तो आपको एजेंसी सेटअप करने में करीब 1 साल का टाइम लगेगा । ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें आपको कई सारे स्थानों से परमिशन लेने की आवश्यकता होती हैं। बिहार, उड़ीसा, बंगाल, महाराष्ट्र जैसे राज्य में इस बिजनेस को करने का काफी अच्छा अवसर हैं । अगर आप इस राज्य में रहते हैं तो आप इस व्यापार को आरंभ करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- खाद्य पदार्थ का व्यापार शुरू कर कमाए हजारों रुपए प्रतिदिन, ऐसे शुरू करें यह कार्य !

गैस एजेंसी कैसे ले सकते हैं ?

भारत में मौजूद तीन सबसे बड़ी सरकारी गैस कंपनी, भारत गैस, इंडेन गैस, एचपी गैस, हैं । ये तीनों कंपनी खुद के लिए डीलर्स का खोज करती हैं । इसके लिए टाइम – टाइम पर विज्ञापन जारी किया जाता हैं और उसी विज्ञपान के माध्यम से कंपनी ऑनलाइन आवेदन मांगती हैं । हालांकि, यह विज्ञापन समाचार पत्र या फिर कंपनी के ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाता हैं । जब आप गैस एजेंसी के लिए अप्लाई कर लेंगे तो आपको लॉटरी सिस्टम के माध्यम से डिस्ट्रीब्यूटर का चयन करना होता हैं । लॉटरी में जिस भी व्यक्ति का नाम होता हैं, तो उन व्यक्तियों को आगे की प्रक्रिया करने के लिए आमंत्रित किया जाता हैं ।

कौन-कौन शुरू कर सकता हैं गैस एजेंसी ?

गैस एजेंसी ओपन करने के लिए पहले शैक्षणिक योग्यता स्नातक तक मांगी जाती थी । लेकिन वर्तमान समय में इसे घटाकर मैट्रिक पास कर दिया गया हैं । मेरे कहने का अर्थ यह है कि अब मैट्रिक पास वाले युवा भी इस गैस एजेंसी का व्यापार आरंभ कर सकते हैं । इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अब 60 साल के उम्र तक के व्यक्ति बिजनेस को आसानी से स्थापित कर सकते हैं। अगर पहले कि उम्र देखे तो मात्र 21 साल से लेकर 45 साल तक कि थी ।

यहाँ भी पढ़े :- ये व्यापार को आरंभ करने से कमा सकते हैं, लाखों रुपए का महीना !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !