Friday, August 12, 2022

GEM Business Idea – सरकारी ई बाजार के माध्यम से प्रतिदिन कमा सकते हैं 10000 हजार रुपए, जानिए पूरा तरीका !

भारत सरकार ने सरकारी डिपार्टमेंट के लिए एक प्लेटफॉर्म आरंभ की हैं । जिसके माध्यम से सरकारी सेक्टर और आम व्यक्तियों को किसी प्रकार के चीज़ों की जरूरत पड़ती हैं तो वैसे लोग इस पोर्टल के जरिए खरीदने और बेचने का कार्य कर सकते हैं । अगर देखा जाए तो यह पोर्टल एक प्रकार का सरकारी ई – मार्केटप्लेस पोर्टल हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- व्यापार संकट की परिस्थिति में शुरू करें इन 5 तरीके से कमाई, जानिए क्या हैं वो तरीका !

GEM Business Idea

Small Business Idea, Small Budget Business, Small Business, Business, Business Idea, GEM Business Idea, Goverment E Market Business
GEM Business Idea

 मेरे कहने का अर्थ यह है कि आप इस पोर्टल की सहायता से सरकार के साथ व्यापार भी आरंभ कर सकते हैं । आप केवल व्यापार ही आरंभ नहीं कर सकते बल्कि, उस व्यापार के जरिए आप हर रोज 10000 हजार रुपए कमा सकते हैं और महीने का इनकम देखा जाए तो लाखों रुपए का हो सकता हैं । हालांकि, आप इस पोर्टल में कैसे पंजीकरण करेंगे और इसका फायदा कैसे उठाएंगे, तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें ।

क्या हैं GEM ?

Gem एक प्रकार का गवर्मेंट ई मार्केटप्लेस पोर्टल हैं, जिसके अंतर्गत सरकार कई अलग – अलग मंत्रालय और एजेंसी को जोड़ने का कार्य किया है । ये सभी डिपार्टमेंट अपने इस्तेमाल करने वाली सामग्री को ई कॉमर्स के तहत खरीदारी करेंगे ।

यहाँ भी पढ़े :- बहुत की कम निवेश के साथ आरंभ करे यह व्यापार, होगी हजारों रुपए की कमाई !

Gem में बिक्री के लिए पात्रता क्या हैं ?

हालांकि, अगर आप भी एक विक्रेता हैं और किसी वस्तु के उत्पादन का कार्य करते हैं और सभी प्रोडक्ट गुणवत्ता वाले बेचते हैं तो आप इस पोर्टल में पंजीकरण करके अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए पात्र हो सकते हैं।

Gem में बेचने और खरीदने का कार्य कैसे करें ?

इस पोर्टल के जरिए बेचने और खरीदने का कार्य करने के लिए सरकार एक प्रकार का टेंडर जारी करती हैं । लेकिन यह आवश्यक नहीं कि सरकार आपको बड़े स्तर के सामग्री जैसे :- घर, फर्नीचर इत्यादि के लिए टेंडर जारी करती हैं । सरकार आपको हर प्रकार के छोटी सामग्री के लिए टेंडर जारी करती हैं । जैसे :- टेबल, पेन, कुर्सी इत्यादि । हालांकि, आप अपने हिसाब से सरकार के सहायता से मिलने वाले टेंडर के जरिए खुद का बिजनेस आरंभ कर सकते हैं । इस व्यापार को आरंभ करने के लिए किसी तरह के शॉप या दुकान की आवश्यकता नहीं पड़ती हैं.

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

टेंडर से होने वाला लाभ ?

सरकार को जिस भी सामग्री या सेवा की जरूरत होती हैं तो उसका टेंडर निकलने के बाद कोई भी आदमी जो सरकार के अंतर्गत व्यापार करना चाहता हैं । तो ऐसे आदमी टेंडर में बोली लगाता है कि वो उस सामग्री और सेवा को कितने रुपए में बिक्री करेंगे । सरकार ऐसे आदमी को टेंडर देती हैं जो काफी कम रेट का बोली लगाता हैं । टेंडर लेने वाला आदमी सरकार के तय किए गए रेट पर सामग्री बिक्री करके रुपए कमा सकते हैं ।

कैसे ले टेंडर ?

  • Gem में सरकार के माध्यम से निकाले गए टेंडर प्राप्त करने के लिए सर्वप्रथम आपको ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा ।
  • जब आप उस पोर्टल पर विजिट करेंगे तो आपको लैंग्वेज सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा, तो आप अपने अनुसार लैंग्वेज सेलेक्ट कर लें । इसके बाद आप जो भी सामग्री या सेवा को बेचने का कार्य करेंगे तो उसकी सूची आपको कैटेगरी में प्राप्त हो जाएगी । तो आप खुद के हिसाब से उत्पाद का चुनाव करके बिक्री कर सकते हैं ।
  • इस पोर्टल के जरिए आपको टेंडर प्राप्त करने के लिए दहिनी ओर दिया गया बीड्स के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपके सामने वो सारे टेंडर दिखने लगेंगे जिन सामग्री और सेवा की आवश्यकता सरकार को हैं ।

जी ई एम में टेंडर के लिए पंजीकरण कैसे करें ?

  • सर्वप्रथम आपको ऑनलाइन वेबसाइट पर जाना होगा और वहां आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा । पहला बायर और दूसरा सेलर का तो आपको किसी एक में खुद को पंजीकरण करना होगा ।
  • इसके बाद आपको साइनअप पर क्लिक करना होगा, वहां से खुद के हिसाब से दिए गए ऑप्शन का चुनाव करें और खुद को पंजीकरण कर लें ।
  • पंजीयन करने के लिए आपको लॉग इन बटन पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपको निचले भाग में कुछ इन्फॉर्मंशन देनी होगी, जो भी सवाल दिए होंगे।  
  • जब आप पूरी इंफॉर्मेशन दे देंगे तो नेक्स्ट बटन पर क्लिक कर दे । इसके बाद आपके दिए गए नंबर आईडी और पासवर्ड प्राप्त हो जाएगा और उसका इस्तेमाल कर के लॉग इन अवश्य कर लें।
  • जब आप लॉग इन कर लेंगे तो उसके बाद आप टेंडर के लिए बोली लगाने का कार्य कर सकते हैं ।

आवश्यक दस्तावेज ?

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • वैट या टीन नंबर
  • उद्योग आधार या एमसीए 21 पंजीयन 
  • बैंक एकाउंट और आवासीय प्रमाण पत्र

जी ई एम के अभी तक कि रिपोर्ट ?

ये सरकार के माध्यम से शुरुआत किया गया ऐसा पोर्टल हैं जो अभी तक के करीब 30000 हजार खरीदार के रूप में पंजीकरण करवाया गया है । हालांकि, 1.60 लाख व्यक्ति इसमें विक्रेता और सेवा प्रदान करने वाले रूप में रजिस्ट्रेशन हैं। इस प्लेटफॉर्म को सर्वप्रथम पायलट प्रोजेक्ट में शुरुआत किया गया था । हालांकि, अब इसकी शुरुवात पूरे भारत में हो चुकी हैं । तो आप इस प्रकार से सरकार को सामग्री बेचने का कार्य कर सकते हैं और उसके बदले मे अच्छा खासा रुपया भी कमा सकते हैं। भारत में रोजगार के अवसर में काफी बढ़त हुई हैं और सबसे महत्पूर्ण बात यह है कि इसमें सरकार को किसी प्रकार का हानि नहीं होता हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- अगर आप भी 10th पास हैं तो शुरू कर सकते हैं, एलपीजी गैस एजेंसी का व्यापार ! जानिए आवेदन करने की प्रक्रिया !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar
careerbhaskarhttps://www.careerbhaskar.com/
करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !
RELATED ARTICLES
ऐसी ही उपयोगी जानकारी के लिये हमसे जुड़े!
WhatsApp Group - Join
Telegram Channel - Join
Youtube Channel - Subscribe

Most Popular

close