Sukanya Samriddhi Yojana – केंद्र सरकार दे रही है भारत के बेटियों को जबरदस्त तौफा, ऐसे उठाए लाभ !

केंद्र सरकार की तरफ़ से पूरे देश भर की कन्याओ को खुद पर डिपेन्ड मतलब की आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक बेहद खूबसूरत तोहफा प्रदान किया गया है । पीएम मोदी के माध्यम से पूरे देश भर की कन्याओं के नाम पर सुकन्या समृद्धि स्कीम को शुरू किया गया है । सुकन्या समृद्धि स्कीम के जरिए पूरे देश भर की कन्याओं का डाकघर में सेविंग अकाउंट खोला जा रहा है ।

इस सुकन्या समृद्धि योजना के तहत केंद्र सरकार के माध्यम से स्कीम में काफी ज्यादा इंटरेस्ट रेट भी प्रदान किया जा रहा है । आज हम आपको अपने लेख के द्वारा इस योजना के बारे में ये बताएँगे कि आप कैसे स्कीम में एक ही परिवार की दो कन्याओं का अकाउंट खोलवा सकते है, और इस सुकन्या समृद्धि स्कीम से संबंधित सभी जानकारियों को साझा करने जा रहे हैं जानकारी हासिल करने के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़े ।

यहाँ भी पढ़े :- व्हाट्सएप की सबसे खतरनाक सेटिंग भूलकर भी ना करें ये काम

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana, Sukanya Samriddhi Scheme, Yojana, PM Yojana, How To Apply Sukanya Samriddhi Yojana
Sukanya Samriddhi Yojana

जैसा कि आज भी हमारे देश में कई जगह पर व्यक्ति की मानसिकता इतनी बुरी होती है कि कन्या के जन्म होते ही उन्हें एक बोझ के रूप से देखा जाता है । माता पिता कन्याओं को पराया धन मानकर उनकी पढ़ाई लिखाई और उनके फ़्यूचर को लेकर अकशर परेशान रहते हैं । कन्याओं की पढ़ाई लिखाई और उनके शादी विवाह के होने वाली खर्चे को लेकर भी माता-पिता आए दिन परेशान रहते हैं ।

अब इन्हीं चिंताओं को मद्दे नजर रखते हुए इसे दूर करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ़ से सुकन्या समृद्धि स्कीम को शुरू किया गया है । केंद्र सरकार की तरफ़ से पूरे देश भर की कन्याओ को अनमोल गीफ़्ट के रूप में सुकन्या समृद्धि स्कीम अकाउंट पर्दा किया गया है । इस सुकन्या समृद्धि स्कीम के तहत 10 वर्ष से कम आयु की कन्या का पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खोला जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :-  केंद्रीय कर्मचरियों का रिस्क एलाउंस 90 रुपए से लेकर 900 रुपए तक बढ़ा,

स्कीम मे प्राप्त होता है सर्वाधिक इंटरेस्ट ! 

सुकन्या समृद्धि स्कीम के जरिए पोस्ट ऑफिस में कन्या के नाम पर सेविंग अकाउंट खोलने पर 7.6 परसेंट का इंटरेस्ट रेट प्रदान किया जा रहा है । इस सुकन्या समृद्धि स्कीम में आपको 14 साल तक के लिए इन्वेस्टमेंट करना होता है ! इस योजना की मैच्योरिटी की तय कि गई अवधि 21 साल की होती है।

 सुकन्या समृद्धि स्कीम में इन्वेस्टमेंट करने के बाद ही जब कन्या 18 साल की हो जाएगी तब उसे अकाउंट चलाने के लिए पर्मिसन प्राप्त हो जाएगी । तब तक माता-पिता या फिर अभिभावक को अकाउंट को चलाना होता है । इस सुकन्या समृद्धि स्कीम की खासियत यह है कि इसमे तीसरी कन्या के जुड़वा जन्म होने पर उसे भी इस सुकन्या समृद्धि स्कीम का लाभ प्रदान करने की बात कही गई है ।

इन कागजातों की पड़ेगी आवश्यकता ! 

आपको इस सुकन्या समृद्धि स्कीम का लाभ उठाने के लिए कई तरह तरह के दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है तो आइए जानते हैं कि इस स्कीम का लाभ प्राप्त करने के लिए कौन कौन सा दस्तावेज की आवश्यकता होती है – 

  • आपको सबसे पहले कन्या के माता पिता का आधार कार्ड की आवश्यकता होगी ।
  • फ़िर आपको कन्या का आधार कार्ड की जरूरत होगी ।
  • उसके बाद आपको माता पिता का आय प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी ।
  • इसके बाद आपको माता पिता का स्थानीय निवासी सर्टिफ़िकेट की आवश्यकता होगी ।
  • फ़िर आपको बच्चे के साथ माता पिता की फ़ोटो की जरूरत होगी ।
  • उसके बाद आपको मोबाइल फ़ोन नंबर की आवश्यकता होगी ।

सुकन्या समृद्धि स्कीम में अकाउंट खोलने के लिए कम से कम 250 रुपए की राशि निर्धारित किया गया है । आप 250 रुपए के कम से कम योगदान से अपनी कन्या के नाम पर डाकघर में सुकन्या समृद्धि स्कीम का अकाउंट खोल सकते हैं । किस स्कीम मे ज्यादा से ज्यादा इन्वेस्टमेंट करने की सीमा 1.50 लाख रुपए तय किया गया है । इस सुकन्या समृद्धि स्कीम मे जब कन्या की आयु 18 साल हो जाएगी तब पुर्ण जमा रकम का 50 फ़िसदी उसके शिक्षा मे निकालना चाहे तो निकाला जा सकता है । कन्या के 21 साल के होने पर शादी के लिए पूरी रकम निकालने की पर्मीशन प्रदान किया जाएगा ।

यहाँ भी पढ़े :- पेटीएम सर्विस एजेंट बनकर कमाए हजारों रुपए महीने में, जानिए पेटीएम सर्विस एजेंट बनने की प्रक्रिया !

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close