Whatsapp Settings – व्हाट्सएप की सबसे खतरनाक सेटिंग भूलकर भी ना करें ये काम, हो सकता हैं व्हाटसएप हैक

ये तो हम बखूबी जानते हैं कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप अब हमारी लाइफ़ का एक जरुरी हिस्सा बन गया है । व्हाट्सएप अपने उपभोक्ता के एक्सपीरियंस मे वृद्धि लाने के लिए आए दिन नए तरह तरह के अपडेट्स जारी करता ही रहता है । परंतु क्या आपको मालूम हैं कि इस ऐप में ऐसी कुछ सेटिंग्स हैं, जो कि आपके  मोबाइल के लिए भयानक साबित हो सकता है । यदि आपने ये सेटिंग्स को नही बदला तो आपका स्मार्टफोन हैक भी हो सकता है । इसलिए आप जल्द से जल्द इन तीनों सेटिंग्स को बदल लें, नहीं तो आपको नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है ।

यहाँ भी पढ़े :- केंद्रीय कर्मचरियों का रिस्क एलाउंस 90 रुपए से लेकर 900 रुपए तक बढ़ा, जानिए पहले कितनी मिलती थी !

Whatsapp Settings

Whatsapp Settings, Whatsapp News, Whatsapp Update, Whatsapp Latest News, Whatsapp Settings Update
Whatsapp Settings

 डिफॉल्ट सेव्ड इमेज्स ! 

यदि आपके whatsapp पर कोई व्यक्ति पिक्चर या वीडियो भेजता है और वो खुद पर खुद सेव्ड हो जाता है तो आप जल्द से जल्द अपने whatsapp की सेटिंग मे बदलाव कर ले । साइबर एक्सपर्ट्स ने यह जानकारी दी है कि फोटो कई दफ़ा हैकिंग के लिए उपयोग होने वाले ट्रोजन होर्स के जैसे ही कार्य करते हैं ।

इनकी सहायता से हैकर्स स्मार्टफोन को बहुत सरलता से हैक कर सकते हैं । आपको इससे बचाव करने के लिए व्हाटसएप सेटिंग पर जाना होगा और चैट पर ओके करके आप सेव टू कैमरा रोल फीचर को बंद करना होगा फ़िर ये करने से आप स्मार्टफोन को हैक होने से बचाव कर सकते हैं ।

यहाँ भी पढ़े :- मात्र 59 मिनट में लघु उद्योग के लिए प्राप्त कर सकते हैं लोन,जानिए अप्लाई करने की प्रक्रिया !

बैकअप कभी भी icloud पर नहीं ले ! 

साइबर एक्सपर्ट्स ने यह जानकारी दी है कि आप कभी भी व्हाट्सएप का बैकअप क्लाउड मे नहीं करे । बात यह है कि आप यदि कोई भी व्हाट्सएप चैट क्लाउड करते हैं तो वो एप्पल की प्रॉपर्टी हो जाता है । साइबर एक्सपर्ट्स ने यह बताया है कि iCloud मे पहुंचने के बाद आपके बात किया गया मैसेज चैट डिक्रिप्ट हो जाता है । मतलब कि सुरक्षा एजेंसी अपने चैट्स को एप्पल से प्राप्त कर सकते हैं । इसी कारण से आप कभी भी व्हाट्सएप का बैकअप iCloud मे ना करे यहि साइबर एक्सपर्ट्स की भी राय है ।

डिसएपीयरिंग मैसेजेस फीचर ! 

फेसबुक की प्रभुत्व वाली कंपनी व्हाट्सऐप ने कुछ ही दिन पहले अपना नया फीचर डिसएपीयरिंग चैट्स फीचर अपने उपभोक्ता के लिए रोलऑउट किया है । आप यदि इस फीचर को खोलते है तो आपके व्हाट्सऐप चैट 7 दिनों मे खुद पर खुद डिलीट हो जाएगा । परंतु, प्राइवेसी के मुताबिक यह बहुत खतरे वाला फीचर है । इस फीचर के माध्यम से खुद पर खुद डिलीट होने वाले सभी मैसेज स्मार्टफोन में लगभग 7 दिनों तक रहते हैं ।

हमे यह जानकारी दिया गया है कि आपके यह सारे चैट्स नोटिफिकेशन में बना रहता हैं जिससे इन चैट्स को कोई दूसरा उपभोक्ता सरलता से कैप्चर कर सकता है । इसके अलावा ही यह चैट्स रिसीव करने वाला उपभोक्ता इस चैट्स को अपने बैकअप में रख सकता है । इसलिए तो सुरक्षा और प्राइवेसी को मद्दे नजर रखते हुए इस फीचर को जल्दी से जल्दी बंद कर दें । चैट्स को डिलीट करने के लिए डिलीट मैसेज का विकल्प अधिक सुरक्षित है ।

यहाँ भी पढ़े :-  व्यापार संकट की परिस्थिति में शुरू करें इन 5 तरीके से कमाई

हमारी कम्युनिटी ज्वाइन करे –

Whatapp ग्रुप ज्वाइन करेJoin
Youtube चैनल सब्सक्राइब करेSubscribe
Instagram पर फॉलो करेFollow
Telegram ग्रुप ज्वाइन करेJoin

careerbhaskar

करियर भास्कर हिंदी ब्लॉग/वेबसाइट है। इस वेबसाइट में आपको Useful Info, Jobs, Yojna, Earn Money, और Apps और Portal की Update मिलती है ! Note :- careerbhaskar.com का किसी भी दूसरी संस्था या वेबसाइट से कोई सम्बन्ध नहीं है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *